Website और Blog में क्या अंतर होता है?

आपने Website का नाम जरूर सुना होगा। आज लगभग सभी कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसे Website के जरिए किया जाता है। आज प्रत्येक काम के लिए एक अलग Website मौजूद है। इसी बीच आपने कभी ना कभी Blog का नाम जरुर सुना होगा।

अगर आप कोई प्रश्न Google पर सर्च करते हैं। तब तो आप कभी ना कभी Blog पर जरूर गए होंगे। आप इस Article को पढ़ रहे हैं। इसका मतलब आप अभी भी एक Blog पर ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक Blog और Website में क्या अंतर होता है। अगर आपने ध्यान दिया होगा। तब आप जानते होंगे कि एक Blog और Website में बहुत सारी समानताएं होती है। जैसे;

  1. Website और Blog दोनो में Domain Name और Web Hosting की आवश्यकता होती है।
  2. Website और Blog दोनो को बनाने की प्रक्रिया समान है।
  3. Website और Blog को Access करने के लिए URL यानी Web Address की आवश्यकता होती है।
  4. Website और Blog दोनो में Text, Image, Video, Graphics और Link का उपयोग किया जाता है।
  5. Website और Blog दोनो बहुत सारे Web Pages का Collection होते हैं।

इतनी सारी समानताएं होने के बावजूद एक को Blog और दुसरे को Website कहते हैं। इससे हम यह तो कह सकते हैं कि Blog और Website में अंतर होता है। किंतु इतनी सारी समानताएं होने के कारण बहुत से लोग Website और Blog में अंतर नहीं कर पाते हैं।

बहुत सारे लोग Blog या Website शुरू करना तो चाहते हैं। किंतु वे इस दुविधा में होते हैं कि Blog और Website में कौन बेहतर होता है। जिसके कारण वे Decide नहीं कर पाते हैं कि उन्हें Blog बनाना चाहिए या फिर Website

ऐसी समस्या बहुत लोगो को होती है। इसलिए हमने इस लेख को लिखा है। यदि आप भी Blog और Website में Difference को जानना और समझना चाहते हैं तो इस Article को अंत तक जरूर पढ़िए।

Website और Blog में अंतर क्या होता है? (Website VS Blog in Hindi)

जिस तरह सभी सेव फल होता है किन्तु सभी फल सेव नहीं होता है।

उसी तरह सभी Blog Website होता है किन्तु सभी Website Blog नहीं होता है।

यानी Blog को Website कहा जा सकता है किन्तु Website को Blog नहीं कहा जा सकता है।

अगर अभी भी समझ में नहीं आया है। तब चलिए इसे विस्तार से जानते हैं। सबसे पहले जानते हैं कि Website और Blog क्या होता है। उसके बाद Blog और Website में अंतर को विस्तार से जानेंगे।

Website क्या है?

Website, इंटरनेट पर उपलब्ध एक स्थल होता है। जिसे हिंदी में जालस्थल कहते हैं। यह बहुत सारे Web Pages का Collection हो भी सकता है और नहीं भी। आमतौर पर किसी Website को खास उद्देश्य जैसे; शिक्षा, मनोरंजन, ई-कॉमर्स इत्यादि के लिए बनाया जाता है।

Website को हम अपने फोन के वेब ब्राउज़र जैसे; Chrome Browser, Opera Browser आदि से Access कर सकते हैं। यानी Website को देख सकते हैं। यदि आप एक ऑर्गनाइजेशन या बिजनेस चलाते हैं। तब उसका एक Website जरूर बना लेना चाहिए।

उसपर अपने बारे में, अपने कामकाज के बारे में तथा अपने प्रोडक्ट और सेवाओ के बारे में बता सकते हैं। इससे अपने प्रोडक्ट और खुद के प्रति भरोसा जीत सकते हैं। आजकल लगभग सभी संस्था अपने खुद का एक Website बनाती है। जिसका Main Goal Brand Build करना होता है।

प्रत्येक Website का अपना एक Unique Domain Name होता है। जिससे उस Website की पहचान होती है। जैसे; Google का Domain Name Google.com और फेसबुक का Domain Name Facebook.con है।

Blog क्या है?

Blog को हिंदी में चिट्ठा तथा Blog को संचालित करने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं। जो व्यक्ति Blog को संचालित करता है उसे Blogger कहते हैं। Blogger को हिंदी में चिट्ठाकार कहा जाता हैं। आमतौर पर Blog का उपयोग Blogger अपने विचार को शेयर करने के लिए करते हैं।

Blog भी एक Website ही होता है। परंतु यह एक डायरी की तरह होता है। जिस तरह एक डायरी में बहुत सारे पेज होते हैं। उसी तरह Blog में बहुत सारे वेबपेज होते हैं। यानी Blog WebPages का Collection होते हैं। प्रत्येक वेबपेज पर विशेष प्रकार की विवरण या चर्चा होती है।

इसे हमेशा एक नये सामग्री के साथ अपडेट किया जाता है। Blog को भी किसी खास उद्देश्य जैसे; समाचार, शिक्षा, मनोरंजन इत्यादि के लिए बनाया जाता है। प्रत्येक Blog अपने विषय से संबंधित विशेष जानकारी सार्वजानिक रुप से शेयर करती है।

Blog को किसी एक व्यक्ति या एक समूह के द्वारा संचालित किया जा सकता है। आजकल कंपनियाँ भी अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के प्रचार-प्रसार करने के लिए Blog पर अपने प्रोडक्ट के बारे में Article लिख कर लोगों का ध्यान आकर्षित करती है।

Blog बनाने का Main Goal अपने विचार शेयर करना, जानकारी शेयर करना और लोगों से जुड़ना हो सकता है।

Blog और Website में अंतर (Blog VS Website in Hindi)

BlogWebsite
Blog पर Informative या Educational जानकारी शेयर किया जाता है। जैसे; इस Blog को देख सकते हैं।Website किसी ऑर्गनाइजेशन या बिजनेस के पहचान को दिखाता है। जैसे; Google, Microsoft, Amazon इत्यादि।
Blog को विशेष जानकारी या विचार शेयर करने के लिए बनाया जाता है।Website किसी संस्था, स्कुल, कॉलेज या युनिवर्सिटी इत्यादि की सूचना देने के लिए भी बनाई जाती है।
Blog में Registration Form नहीं होता है।Website में Registration Form हो सकता है।
Blog में Comment System होता है।Website में Comment System नहीं होता है।
Blog में Email Subscription System होता है।Website में Email Subscription System नहीं होता है।
Blog vs Website in Hindi

Website बनाएं या Blog? दोनो में बेहतर कौन है?

आपको Website बनाना चाहिए या Blog। इसका निर्णय तो आपको ही लेना होगा। क्योंकि Blog या Website आप क्यों बनाना चाहते हैं। ये तो सिर्फ आप ही जानते हैं। चूँकि Blog और Website को अलग अलग कार्यों के लिए बनाया जाता है।

इसके साथ Blog और Website बनाने का अपना अलग उद्देश्य होता है। इसके काम करने के तरीके भी अलग अलग होते हैं। इसलिए हमने नीचे कुछ बातें बताई है। जो आपको Blog और Website बनाने में मदद करेगी।

  1. अगर आपको नई नई जानकारी जानना और शेयर करना पसंद है। तब आपको Blog बनाना चाहिए।
  2. अगर आपके पास कोई Idea है या फिर कोई Startup कर रहे हैं। तब आपको Website बनाना चाहिए।
  3. अगर आप ऑनलाइन कोई सामग्री बेचना चाहते हैं। तब आपको Website बनाना होगा।
  4. अगर आप ऑनलाइन पढ़ाना चाहते हैं। तब आपको Blog बनाना चाहिए।
  5. अगर आप अपना अनुभव शेयर करना चाहते हैं। तब आपको Blog बनाना चाहिए।
  6. अगर आप अपने बिजनेस या ऑर्गनाइजेशन की जानकारी देना चाहते हैं। तब Website बनाना सही होगा।
  7. अगर आप एक Professional आदमी है और अपने बारे में जानकारी देना चाहते हैं। तब Website बनाना सही रहेगा।
  8. अगर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते है। तब Website बनाना सही रहेगा।
  9. अगर अपने बिजनेस की प्रचार-प्रसार करना चाहते हैं। तब आपको Blog बनाना चाहिए।
  10. अगर अपनी Research को शेयर करना चाहते हैं। तब Blog बनाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में Blogging कैसे शुरू करें?
  2. HTML क्या है और कैसे सीखें?
  3. फ्री में Blog कैसे बनायें?

आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। आज आपने इस लेख के माध्यम से Blog क्या है, Website क्या है, Website और Blog में अंतर को जाना है। अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं। तब कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं। मैं भी एक Blogger हूँ और इस Blog को संचालित करता हूँ। इस Blog के माध्यम से Tech Related जानकारी शेयर करता हूँ।

अगर आपको कंप्यूटर, इंटरनेट, तकनीक, शिक्षा, Blogging, जीवनी इत्यादि से संबंधित जानकारी चाहिए। तब आप हमारे Blog पर Visit कर सकते हैं। हमारे Blog का पता www.gyanveda.in है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!