वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है?

आप वेबसाइट का नाम जरूर सुने होंगे। आजकल सभी कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है और सभी काम के लिए एक अलग वेबसाइट होता है। इसी बीच आप कभी ब्लॉग का नाम भी जरूर सुना होगा।

अगर आप कोई प्रश्न गुगल पर सर्च करते हैं तब तो जरूर ब्लॉग पर गए होंगे। परन्तु ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या होता है। क्योंकि ब्लॉग और वेबसाइट दोनो तो एक ही तरह के होते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट को बनाने की प्रक्रिया भी समान ही होता है। इसलिए दोनो में अंतर क्या होता है कि एक को ब्लॉग और एक को वेबसाइट कहते हैं। अगर आप वेबसाइट और ब्लॉग के बारे में जानना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं। तो आप इस लेख को अवश्य पढ़ें।

बेवसाइट क्या है?

वेबसाइट, इंटरनेट पर उपलब्ध एक स्थल होता है। जिसे हिंदी में जालस्थल कहते हैं। यह वेब पेजों का संग्रह रुप होता है। जैसे;- विकिपीडिया, गुगल, फेसबुक आदि।

आमतौर पर वेबसाइट को किसी खास उद्देश्य जैसे; समाचार, शिक्षा, मनोरंजन, ई-कॉमर्स आदि के लिए बनाया जाता है। इन वेबसाइट को हम अपने फोन के वेब ब्राउजर जैसे; गूगल क्रोम, ओपेरा ब्राउजर, UC ब्राउजर आदि के द्वारा जा सकते हैं।

प्रत्येक वेबसाइट का अपना एक अलग डोमेन नाम होता है। जिससे उस वेबसाइट की पहचान होती है। जैसे;- विकिपीडिया का Wikipedia.org, गुगल का Google.com और फेसबुक के लिए Facebook.com है।

इसी तरह जिस पेज पर अभी आप पढ़ रहे हैं, उसे वेब पेज कहते है। ऐसे ही और भी वेब पेज हैं। उन सभी वेब पेज के संग्रह से एक वेबसाइट बनता है। इस वेबसाइट का नाम Gyanveda है और इसका डोमेन नाम Gyanveda.in है।

यदि आप अपने फोन के वेब ब्राउजर में Google.com खोलते हैं तो गुगल खुल जाएगा। इसी तरह Gyanveda.in खोलने पर यह वेबसाइट Gyanveda खुलेगा।

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही होता है। परन्तु यह दिखने में एक डायरी की तरह होता है। हर एक वेब पेज पर एक विशेष प्रकार की विवरण या चर्चा होती है। इसे हमेशा एक नये सामग्री के साथ अपडेट किया जाता है।

ब्लॉग को भी किसी खास उद्देश्य जैसे; समाचार, शिक्षा, मनोरंजन, आदि के लिए बनाया जाता है। प्रत्येक ब्लॉग अपने विषय से संबंधित सार्वजनिक रूप से विशेष जानकारी साझा करती है।

ब्लॉग को हिंदी में चिट्ठा और ब्लॉग को संचालित करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर हिंदी में चिट्ठाकार कहते हैं। ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉग से संबंधित जानकारी अपने विचारों के माध्यम साझा करते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  2. HTML क्या है और कैसे सीखें?
  3. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनायें?

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि ब्लॉग और वेबसाइट के बीच में अंतर क्या होता है यह आपने जान लिया हो। अगर कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पुछ सकते हैं। मैं भी एक ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग को संचालित करता हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से टेक संबंधित जानकारी शाझा करता हूँ।

आप भी इस ब्लॉग से कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, शिक्षा, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग, जीवनी, पैसे कमाने आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!