Menu Close

Delivery Boy का Job कैसे पाएं? कितना मिलता है सैलरी

आज इस लेख में हम Delivery Boy के Job के बारे में जानेंगे। अगर आपके पास कोई काम धंधा नहीं है और आप भी घर पर खाली बैठे हैं। कोई Job ढूंढ रहे हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। चूंकि यह लेख आप पढ़ रहे हैं। इसका मतलब है कि आप Delivery Boy Job करने के लिए Intrested हैं और यहां Delivery Boy Job की जानकारी प्राप्त करने के लिए आए हैं। तो बेझिझक इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। क्योंकी इस लेख में मैंने Delivery Boy के Job के बारे में पूरी जानकारी बताया है। जैसे कि Delivery Boy के Job में क्या करना होता है। Delivery Boy के Job कैसे प्राप्त करें। Delivery Boy Job में कितना सैलरी मिलता है। Delivery Boy Job Online Apply कैसे कर सकते हैं। सबकुछ

• Ad

आज सरकारी हो या प्राइवेट, नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में बहुत से लोग बेरोजगार हैं। कुछ लोग अपनी पढ़ाई कर रहे होंगे। वहीं कुछ लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होंगे और कुछ ऐसे लोग भी होंगे। जो काम की तलाश में हैं। ऐसे में इन सभी के लिए Delivery Boy का Job काफी मददगार साबित होने वाला है। क्योंकि इस Job के लिए किसी Higher Qualification या Skills की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें Job मिलना आसान है। बस आपको पता होना चाहिए की Delivery Boy Job के लिए Apply कैसे करते हैं और इसकी Eligibility क्या है।

आज बहुत से छात्र Delivery Boy की Job की तरफ बढ़ रहे हैं। किन्तु यदि आप एक बेरोजगार हैं। कुछ भी नहीं कर रहे हैं। या फिर कोई Job ढूंढ रहे हैं। तब आप Delivery Boy का Job कर सकते हैं। इसे पार्ट टाइम भी किया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी पढ़ाई कर रहे हैं। आप एक छात्र हैं और अपना खर्च निकालना चाहते हैं। तब यह Job आपके लिए Best हो सकता है। तो देर किस बात कि चलिए जानते हैं कि Delivery Boy का Job कैसे पाएं?

जरूर पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Delivery Boy का Job कैसे पाएं?

• Ad

Delivery Boy, जिसे Courier Boy भी कहते हैं। यह एक Job है। जिसमें व्यक्ति को Product की Delivery करना होता है। आज ऐसे बहुत सारे कंपनीज हैं। जिन्हे Delivery Boy की आव्यश्कता होती है। जैसे; Amazon, Flipkart, Zomato, Swiggy, Myntra, Snapdeal इत्यादि। आपको जो भी कंपनी ठीक लगे। उस कंपनी के लिए काम कर सकते हैं। आप जिस भी कंपनी के लिए Delivery Partner या Delivery Boy का Job करना चाहते हैं। उस कंपनी में Job पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप कंपनी के नजदीकी सेंटर पर जाकर Delivery Boy के लिए आवेदन करें।

अधिकतर सेंटर पर Delivery Boy की जगह खाली होती है। यदि कभी खाली न भी हो। तब वह आपसे भविष्य में संपर्क कर सकता है। इसलिए आवेदन जरूर करें। अगर आपको कंपनी के नजदीकी सेंटर कहां है। पता है तो अच्छा है। अन्यथा किसी की मदद ले सकते हैं। आप किसी Delivery Boy से पूछ सकते हैं। जैसे अगर आप Flipkart में Delivery Boy का Job करना चाहते हैं। तब आप किसी Flipkart Delivery Boy से पूछ सकते हैं। किसी भी कंपनी के नजदीकी सेंटर ढूंढने के लिए Google का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा यदि आप Amazon या Swiggy कंपनी में Delivery Boy का जॉब करना चाहते हैं। तब नीचे दिए गए Link से आवेदन भी कर सकते हैं।

https://logistics.amazon.In/
https://ride.swiggy.com/en

Amazon कंपनी में आपको Products का Delivery करना होता है। वहीं Swiggy कंपनी में Food Delivery करना होगा। आपको जो Delivery करना हो। उस तरह की कंपनी के लिए Apply करें। Delivery Boy की Job पाने के लिए बस इतना करने की आव्यश्कता है। चलिए अब जानते हैं कि Delivery Boy के Job में करना क्या होता है।

इसे भी पढ़ें; Call Center में Job कैसे पाये?

Delivery Boy Job में क्या करना होता है?

आपने ऑनलाइन Amazon, Flipkart या किसी अन्य से कुछ न कुछ ऑर्डर जरूर किया होगा। जब ऑनलाइन कोई Products Order किए जाते हैं। तब उस Products को Delivery करने के लिए जो Boy आते हैं। उन्हें Delivery Boy कहा जाता है। आजकल Product Delivery करने का काम गर्ल भी कर रही है। इसलिए इसे डिलिवरी गर्ल कहा जाता है। यदि आप एक लड़की (Girl) हैं। और आप भी प्रोडक्ट डिलिवर करने का जॉब करना चाहते हैं। तब आप भी कर सकते हैं।

Product Delivery करने का जॉब में Delivery Boy या Delivery Girl को कंपनी के Warehouse (गोदाम) से Products को लेकर ग्राहक तक पहुँचाना होता है। इसमें काम बहुत आसान है। सिर्फ Product को सही पते पर पहुँचा देना होता है। इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस जॉब को करने के लिए कुछ जरूरी चीजो का होना आवश्यक होता है। तो चलिए जान लेते हैं कि एक Delivery Boy बनने के लिए क्या क्या होना चाहिए। Eligibility Criteria for Delivery Boy Job.

Delivery Boy Job करने के लिए क्या होना जरुरी है?

Delivery Boy Job लिए निम्नलिखित Eligibility Criteria की आव्यश्कता होती है। वैसे अलग अलग कंपनी के कुछ अलग Eligibility Criteria भी हो सकता है। यहां हम कॉमन Criteria की बात करेंगे।

  1. उम्मीदवार को 10th या इससे अधिक पढ़ा लिखा होना चाहिए। जिसकी पासिंग सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार के पास स्मार्टफोन होना चाहिए। जिसे उम्मीदवार को उपयोग करना भी आता हो।
  4. उम्मीदवार को अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषा की समझ होनी चाहिए।
  5. उम्मीदवार के पास बाइक या स्कूटर होना चाहिए।
  6. उम्मीदवार के बाइक या स्कूटर का सभी वैध कागजात होना जरूरी है। जैसे:- इंश्योरेंस, आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। ताकि ट्रैफिक पुलिस के कारण डिलिवरी करने में समस्या ना हो।
  7. उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए। बैंक खाता सैलरी देने के लिए मांगा जाता है।

अब आपने यह भी जान लिया है की Delivery Boy Job के लिए Eligibility Criteria क्या है। अगर आप इन Eligibility Criteria को पूरा करते हैं। तब आपको जरूर Delivery Boy Job मिलेगा। चलिए अब जानते हैं कि Delivery Boy को कितना सैलरी मिलता है।

Delivery Boy को कितना सैलरी मिलता है?

अगर Delivery Boy की सैलरी की बात किया जाए तो सभी कंपनी में अलग अलग सैलरी मिल सकती है। किन्तु फिर भी Delivery Boy के जॉब में 10 से 25 हजार रुपए तक का महीना कमाया जा सकता है। Amazon के Delivery Service देने वाली कंपनी के मुताबिक, यदि कोई Delivery Boy महीने भर काम करता है। तब आराम से 50000 से 60000 रूपये तक कमा सकता हैं। क्योंकि Delivery Boy को प्रत्येक Products के Delivery करने पर 10 से 15 रूपये Extra दिया जाता है। लेकिन पेट्रोल का खर्चा Delivery Boy को उठाना पड़ता है। इसके लिए कंपनी की तरफ से कोई पैसा नहीं दिया जाता है।

वैसे हरेक कंपनी से आपको अलग अलग सैलरी मिल सकता है। यह पूरी तरह डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी में काम कर रहे हैं। यह आपके क्षेत्र के हिसाब से भी अलग हो सकता है। अधिकांश कंपनी दो तरह के सैलरी ऑफर करती है। Monthly Basis और Products Basis. Monthly Basis में आपको महीने के अंत में एक fix सैलरी दिया जाता है। जबकि Products Basis पर आपको कोई fix सैलरी नहीं दिया जाएगा। इसमें आपको प्रत्येक Products के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। यानी आप जितने ज्यादा Products डिलीवरी करेंगे। उतने अधिक आप पैसे कमाएंगे। Delivery Boy की जॉब से कितना पैसा कमा सकते हैं। इसकी सटीक जानकारी आपको आपके नजदीकी वेयरहाउस से ही मिल सकता है।

Delivery Boy का Job कैसे करे?

अगर आपने यहां तक यह लेख पढ़ा है। इसका यह मतलब हो सकता है कि यह जॉब आपको ठीक लग रहा हो। इसलिए अगर आप Eligibility Criteria को पूरा करते हैं। तो बेझिझक आपको नजदीकी सेंटर जाना चाहिए। जैसा कि मैंने पहले ही कहा है कि लगभग हमेशा ही Delivery Boy की आव्यश्कता होती है। ऐसे में आपको Delivery Boy Job आसानी से मिल जायेगा और अगर उन्हें Delivery Boy की आव्यश्कता नहीं है। तब बाद में जब भी जरूरत होगा। वो आपसे संपर्क करेंगे। जब आपको Delivery Boy का जॉब मिल जाता है। तब आपको सभी कुछ अच्छे से समझाया जाता है।

जैसे आपके पास क्या होना चाहिए, आपको क्या करना है,  आपको कितनी, कब और कैसे आपकी सैलरी मिलेगा। सबकुछ। तो आपको ज्यादा सोचने की आव्यश्कता नहीं है। Products Delivery करने के लिए आपको शुरुआत में किसी और के साथ भेजा जाता है। ताकि आप समझ सको की Delivery कैसे करना है। उसके बाद आपको भी Products मिलेगा। जिसे Delivery करना होता है। वेयरहाउस में आपको कई तरह के Products देखने को मिलेंगे। छोटे छोटे Products को डिलीवर करने के लिए खुद का दो पहिया का गाड़ी होना चाहिए। लेकिन बड़े बड़े प्रोडक्ट भी डिलिवर करना होता है। जैसे:- एसी, टीवी, फ्रीज इत्यादि। इसके लिए Amazon बड़ी गाड़ी देता है। आपको जिस प्रकार की प्रोडक्ट को डिलीवर करना हो। उस तरह का कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

  1. Computer से पैसे कैसे कमाए?
  2. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  3. YouTube से पैसा कैसे कमाए?

Conclusion – How to Get Delivery Boy Job in Hindi

  1. आपके पास Delivery Boy की सभी Eligibility होना चाहिए।
  2. अपने नजदीकी सेंटर जाकर Delivery Boy Job के लिए Apply करें।
  3. Job मिलने के बाद आपको Delivery करने के लिए ट्रेनिग दी जाएगी।
  4. फिर Products Delivery करने के लिए मिलने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: कॉल सेंटर में जॉब कैसे करे?

उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को जरूर मिला होगा। इस लेख में हमने Delivery Boy Job की पूरी जानकारी बताया है। यह लेख आपको कैसा लगा। क्या यह लेख पढ़कर आपको Delivery Boy Job के बारे में जानने को मिला। अगर आपके पास Delivery Boy के Job संबंधित कोई प्रश्न है या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। तब बेझिझक पूछ सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.