Menu Close
• Ad

Call Center में Job कैसे पाये? जानिए करना क्या होता है?


इस लेख में आप Call Center Job के बारे में जानने वाले हैं। यदि आप भी Call Center में Job करना चाहते हैं। किंतु आपको इसकी कुछ भी जानकारी नहीं है। तब एक बार इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Call Center Jobs के बारे में पूरी जानकारी बताया है। जैसे कि Call Center Job में क्या काम करना होता है। Call Center में Job कैसे पाये। Call Center में Job पाने के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए। क्या Call Center Job में किसी स्किल की भी आवश्यकता होती है। जाने सबकुछ इस लेख में

• Ad

आपने कभी ना कभी Call Center Jobs के बारे में जरूर सुना होगा। तभी तो इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां तक आए हैं। यहां तक आ ही गए हैं। तो इस लेख को भी पढ़ लिजिए। विश्वास रखिए यह लेख आपको निराश नहीं करेगा। चुकी इस लेख में Call Center Jobs के बारे में पूरी जानकारी बताया गया है। इसलिए यहां Call Center Job के प्रति आपके सभी प्रश्नों के जवाब भी मिल जायेंगे। मुझे नहीं लगता कि Call Center Job किसी का Dream हो सकता है। लेकिन कई ऐसे लोग या विद्यार्थी होते हैं। जो अपने खर्चे के लिए पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब ढूंढते हैं। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं।

तो Call Center Job आपके लिए Best साबित हो सकता है। क्योंकि Call Center Job के लिए किसी Higher Qualification की आवश्यकता नहीं होती है। हां, लेकिन कुछ स्किल्स की ज़रूरत पड़ती है। जिसके बेसिस पर यह Job आपको आसानी से मिल सकती है। यहां हम आपको उन स्किल्स के बारे में भी बताएंगे। लेकिन उससे पहले आपको Call Center के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए चलिए जानते हैं कि Call Center क्या है? Call Center में क्या काम करना होता है।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Call Center क्या है?

दरअसल Call Center किसी कंपनी का एक ऐसा कार्यालय होता है। जहां से कंपनी अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान (Customer Service Provide) करती है। इसलिए इसे अक्सर Customer Care भी कहते हैं। हरेक कंपनी अपने ग्राहकों के समस्याओं को सुनने और उसे हल करने के लिए Call Center की मदद लेती है। जब भी हम किसी कंपनी के कोई उत्पाद जैसे; टीवी, फ्रीज, मोबाइल इत्यादि खरीदते हैं। तब उसमे उत्पन्न समस्याओं के समाधान या शिकायत करने के लिए हम कंपनी के कस्टमर केयर के पास कॉल करते हैं। जब हम कॉल करते हैं।

• Ad

तब वह कॉल कंपनी के कॉल सेंटर पर जाता है। वहां काम कर रहे कर्मचारी हमारे Call को Receive करते हैं और आपकी समस्या सुनते हैं और उसका समाधान भी बताते हैं। ग्राहकों की सेवा के लिए हरेक कंपनी का Call Center होता है। Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea (VI) इत्यादि के भी Call Centers होती है। जिससे आप Mobile Network संबंधित शिकायत कर सकते हैं और समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न Products, Banks और Insurance आदि की भी Call Center होती है। आपने फोन संबंधित शिकायत करने के लिए Call Center Call जरूर किया होगा।

कई बार Call Center वाले भी Call किए होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि जिस Call Center वाले से हम बात करते हैं। वो भी तो Job ही कर रहे होंगे। जिसके लिए उन्हें पैसे भी मिलते होंगे। कोई फ्री में थोड़े न करेगा। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं। तो बिलकुल सही सोच रहे हैं। Call Center में काम करने वाले व्यक्ति को Customer Care कहते हैं। Customer Care वाले Call Center में Job करते हैं। चलिए जानते हैं कि Call Center Job क्या होता है

Call Center Job क्या होता है?

आपने कभी ना कभी Call Center का नाम जरूर सुना होगा। यह भी बाकी के काम के तरह ही है। किन्तु इसमें आपको मजदूर की तरह मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप किसी एक जगह पर बैठ कर काम करते हैं। वैसे Call Center एक कार्यालय होता है। जहाँ से यह काम किया जाता है। उसी कार्यालय को Call Center कहा जाता है। आज Call Center बेरोजगारों के लिए एक वरदान की तरह कार्य कर रहा है। इसने लाखो बेरोजगारों को Job दिया है। अगर आप भी Call Center में Job पाना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Call Center में Job कैसे पाये?

Call Center में Job कैसे पाये?

Call Center में उम्मीदवार की हमेशा जरूरत पड़ती रहती है। जिसके चलते Call Center अपने रिक्त पदों के लिए Recruitment हमेशा समय समय पर निकालती है। अगर आप भी Call Center में Job करना चाहते हैं। तब आपको Recruitment निकलने का Wait करना होगा। जब भी Recruitment निकलता है। तब आपको Apply करना होगा। Apply करने के बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा। interview निकालने के बाद ही आपको Call Center Job दिया जाएगा। ज्यादातर लोगों की यह समस्या है की उन्हें पता ही नहीं चलता है कि Call Center Job के लिए Recruitment निकला है।

ऐसे में मैं आपको यही सलाह दे सकता हूं कि आप Newspaper और Recruitment की Notification देने वाले पोर्टल के साथ अपडेटेड रहें। क्योंकि Vacancy की जानकारी आप Newspaper और Google से प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए Call Center Job की Recruitment के बारे में जानने के लिए Newspaper देखते रहें और Google Search का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई पोर्टल और ब्लाग जॉब और वेकेंसी की Notification व आर्टिकल लिखते हैं। आप उन पोर्टल को भी समय समय पर जांच करते रहें। नीचे हमने दो वेबसाइट के बारे में बताया है। जहां आप देख सकते हैं कि Recruitment निकला है या नहीं।

1. naukri.com
2. in.indeed.com

लेकिन ध्यान रखिए की Call Center Job के लिए भी कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है। तो चलिए जानते हैं कि कौन कौन से योग्यता का होना जरूरी है Call Center Job के लिए।

जरूर पढ़ें: Delivery Boy का Job कैसे पाएं?

Call Center में Job पाने के लिए योग्यता (Eligibility) क्या है?

Call Center भी बाकी के Job की तरह ही है। किंतु इसमें Job मिलना आसान है। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है की इसे कोई भी कर सकता है। इस Job को करने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ योग्यताओं का होना आवश्यक होता है। जिसके आधार पर ही किसी को Call Center में Job दिया जाता है। हालांकि Candidate को Interview भी देना पड़ता है। यहां हम उन योग्यताओं के बारे में बताएंगे। जिसके आधार पर Call Center Job मिलता है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण Communication Skill को दिया जाता है।

  1. आप 12th या इससे अधिक पढ़ा लिखा होना चाहिए।
  2. हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  3. कंप्यूटर की मूलभूत जानकारी होनी चाहिए
  4. आपका कंप्यूटर पर अच्छा पकड़ होना चाहिए
  5. सुनने और समझने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  6. बोलने की क्षमता स्पष्ट और अच्छी होनी चाहिए।

अगर आप में ये सभी खूबियां है। तो फिर आपको Call Center में Job अवश्य मिल सकता है। चलिए जानते हैं कि Call Center में काम करने वालों को कितना सैलरी मिलता है।

Call Center Job में कितना सैलरी मिलता है?

शायद अब आपके मन में यही सवाल होगा कि Call Center में Job करने वालों को कितना सैलरी दिया जाता है। आपके जानकारी के लिए बता दें की Call Center अपने कर्मचारियों को एक अच्छी वेतन देती है। जो की 15000 से 20000 के बीच हो सकता है। आपकी सैलरी कितनी होगी। यह आपके Location, Language और Company पर Depend करती है। साथ ही आपके योग्यता (Performance) के आधार पर भी आपके सैलरी को घटाया या बढ़ाया जा सकता है।

Call Center Job करने के लिए आवश्यक कौशल (Skills) क्या है?

अगर आप Call Center Job के लिए तैयारी कर रहे हैं। या फिर आप भविष्य में Call Center Join करने की सोच रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि आपको निम्नलिखित कौशल पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यही वो स्किल्स हैं। जिसके आधार पर Call Center में Job दिया जाता है।

  1. English Language
  2. Computer Knowledge
  3. Communication Skills

Call Center में Interview कैसे दे?

Call Center में Job Interview के जरिए दिया जाता है। जब आप Call Center Job के लिए Apply करते हैं। तब योग्य उम्मीदवार को Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview बस एक Personal Test जैसा होता है। जिसमें उम्मीदवार की योग्यता और कम्युनिकेशन स्किल्स की जांच की जाती है। Interview में जवाब विनम्र भाव से दें। क्योंकि वहां आपकी विनम्रता को भी परखा जाता जाता है। Interview Clear होने के बाद आपको Call Center में Job मिल जाता है। Call Center Job के लिए Interview के दौरान आमतौर पर निम्न तरह के प्रश्न पूछें जाते हैं

1. अपने बारे में बताएं।
2. कॉल सेंटर के बारे में आप क्या सोचते हैं।
3. आप कॉल सेंटर में काम क्यों करना चाहते हैं।

Call Center Interview को आसान समझकर ऐसे ही न चले जाएं। थोड़ी बहुत तैयारी जरूर करें।

Call Center Job में क्या काम करना होता है?

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि Call Center में काम Call से ही किया जाता होगा। जहाँ काम किया जाता है। उसे Call Center कहते हैं। यह आपने जान लिया है। Call Center Job में क्या काम करना होता है? चलिए एक उदाहरण से समझाते हैं। आपने कभी ना कभी टेलीकॉम कंपनी (Jio, Airtel, Vi) के Customer Care वाले से अपनी समस्या को लेकर बात जरूर किए होंगे। तो ये Customer Care वाले भी Call Center में ही काम करते हैं। कॉल सेंटर जॉब दो तरह के होते हैं। In Bond Call Center और Out Bond Call Center

  1. In Bond Call Center – इसमें Customer खुद Call करता है। अपनी समस्या को लेकर
  2. Out Bond Call Center इसमें Customer Care वाले Call करते हैं।

आज Call Center की बहुत सारी कंपनियाँ है। इनमें से कुछ Call Center में Customer अपनी समस्या को समाधान करने के लिए Call करते हैं या किसी प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी पुछने के लिए। वहीं कुछ Call Center में Customer Care वाले खुद Call कर के प्रोडक्ट की जानकारी देते हैं या प्रोडक्ट को बेचवाते भी हैं। जैसे:- बैंक, प्रोडक्ट कंपनी, इंश्योरेंस कंपनी इत्यादि। Call Center में काम करने वाले व्यक्ति को Customer Care कहा जाता है। उम्मीद करते हैं कि इस उदाहरण से आप समझ चुके होंगे की Call Center Job में क्या काम करना होता है? चलिए अब जानते हैं कि Call Center में काम कैसे करते हैं। इसकी शुरुआत कैसे होती है।

Call Center Job कैसे करे?

आपके जानकारी के लिए बता दें की Call Center में जो भी उम्मीदवार जाते हैं। उन्हें सबसे पहले अच्छी खासी ट्रेनिंग दी जाती है। खासकर के Call पर जिस तरह के लोगों से बात करनी है। उसी के अनुसार ट्रेनिंग भी होती है। इसके साथ Communication Skill पर ध्यान दिया जाता है। कभी Customer अभद्र बाते करता है तो इसे संभालने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसलिए अब आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है।

Call Center Job के फायदे

Call Center Job के निम्नलिखित फायदे हैं।

  1. Call Center Jobs मिलना आसान है।
  2. Call Center Jobs के लिए Higher Qualification की आवश्यकता नहीं होती है।
  3. Call Center Jobs को Part Time और Full Time भी कर सकते हैं।
  4. Call Center Jobs कभी भी छोड़ सकते हैं।
  5. Strangers से बात करने को मिलेगा।
  6. इसमें भाग दौड़ की आवश्यकता नहीं है।

Call Center Job के नुकसान

Call Center Job के निम्नलिखित नुकसान हैं।

  1. इसमें अक्सर अभद्र भाषा का प्रयोग कर दिया जाता है। जैसे; गाली-गलौज आदि।
  2. इसमें मानसिक तनाव अधिक है।
  3. इसमें सिर्फ बोलना होता है। जिससे अधिक बोलने की वजह से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

जरूर पढ़ें:-

  1. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  2. Computer से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion – Call Center Job in Hindi

सबसे पहले तो आपका धन्यवाद की आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा। उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपके सारे Doubts Clear हो गए होंगे। अगर अभी कोई Doubts है या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। तो बेझिझक कमेंट कर के पूछ सकते हैं। वैसे यह लेख आपको कैसा लगा? इस लेख में हमने Call Center Jobs की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें हमने बताया था की कॉल सेंटर क्या है, कॉल सेंटर का मतलब क्या होता है, कॉल सेंटर कितने प्रकार के होते हैं, कॉल सेंटर जॉब में क्या करना होता है, कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए योग्यता क्या है, कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाएं? अगर अच्छा लगा है। तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.