कॉल सेंटर में जॉब कैसे करे?

इस लेख में आप कॉल सेंटर जॉब के बारे में जानने वाले हैं। यदि आप भी कॉल सेंटर में जॉब करना चाहते हैं। किन्तु आपको इसकी कुछ भी जानकारी नहीं है। तब आप एक बार सिर्फ इस लेख को पढ़िए। इस लेख में Call Center में जॉब कैसे करे बताया गया है।

आपने कभी ना कभी कॉल सेंटर का नाम जरूर सुना होगा। यह भी बाकी के काम की तरह ही है। किन्तु इसमें आपको मजदूर की तरह मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप किसी एक जगह पर बैठ कर काम करते हैं।

जहाँ से यह काम किया जाता है। उसी जगह को कॉल सेंटर कहा जाता है। आज कॉल सेंटर बेरोजगार के लिए एक वरदान का कार्य कर रहा है। इसने लाखो बेरोजगार को जॉब दिया है। तो अगर आप कॉल सेंटर की जानकारी चाहते हैं। तब इसे अंत तक जरूर पढ़िए।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

कॉल सेंटर जॉब करने के लिए आवश्यक कौशल (Skills)

कॉल सेंटर भी बाकी के जॉब की तरह ही है। इसमें जॉब मिलना बहुत आसान होता है। किन्तु इसका मतलब यह बिलकुल नहीं होता कि इसे कोई भी कर सकता है। इस जॉब को करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न कौशल का होना जरूरी होता है।

  • 12th या इससे अधिक पढ़ा लिखा होना चाहिए।
  • हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • कंप्यूटर तथा कंप्यूटर टाइपिंग का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • सुनने और समझने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  • बोलने की क्षमता स्पष्ट और अच्छी होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?

कॉल सेंटर जॉब में क्या करना होता है?

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि कॉल सेंटर में काम कॉल से ही किया जाता है। और जहाँ काम किया जाता है। उसे कॉल सेंटर कहते हैं।

आपने कभी ना कभी टेलीकॉम कंपनी (Jio, Airtel, Vi) के Customer Care वाले से अपनी समस्या को लेकर बात जरूर किए होंगे। तो ये Customer Care वाले भी कॉल सेंटर में ही काम करते हैं।

कॉल सेंटर जॉब दो तरह के होते हैं। 1. In Bond Call Center और 2. Out Bond Call Center

  1. In Bond Call Center- इसमें Customer खुद कॉल करता है। अपनी समस्या को लेकर।
  2. Out Bond Call Center- इसमें Customer Care वाले कॉल करते हैं।

आज कॉल सेंटर की बहुत सारी कंपनियाँ है। इनमें से कुछ कॉल सेंटर में Customer अपनी समस्या को समाधान करने के लिए कॉल करते हैं या किसी प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी पुछने के लिए।

वहीं कुछ कॉल सेंटर में Customer Care वाले खुद कॉल कर के प्रोडक्ट की जानकारी देते हैं या प्रोडक्ट को बेचवाते भी हैं। जैसे:- बैंक, प्रोडक्ट कंपनी, इंश्योरेंस कंपनी इत्यादि। कॉल सेंटर में काम करने वाले व्यक्ति को कस्टमर केयर कहा जाता है।

कॉल सेंटर में काम करने वाले को अच्छी खासी ट्रेनिंग भी दी जाती है। खासकर के कॉल पर जिस तरह के लोग से बात करना है। उसी के अनुसार ट्रेनिंग भी होती है। इसी के साथ बात करने की भी ट्रेनिंग दी जाती है। कभी Customer अभद्र बाते करता है तो इसे संभालने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: Facebook से पैसे कैसे कमाए?

कॉल सेंटर जॉब कैसे करे?

वैसे तो शायद ही किसी का Call Center में जॉब करने का सपना होगा। लेकिन यदि आप बेरोजगार हैं। या फिर कुछ समय के लिए ही करना चाहते हैं। तब Call Center जॉब अच्छा विकल्प हो सकता है।

क्योंकि कॉल सेंटर में जॉब बहुत जल्दी मिल जाता है। क्योंकि इसमें लोगों की डिमांड हमेशा से होती है। यहाँ आप पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं। बहुत से छात्र अपने खर्चे निकालने के लिए छुट्टी में कॉल सेंटर जॉब करना पसंद करते हैं।

क्योंकि यह जल्दी मिल जाती है और छुट्टी खत्म होने के बाद कॉल सेंटर जॉब छोड़ सकते हैं। कॉल सेंटर जॉब में क्या करना होता है तथा इसके लिए उम्मीदवार के पास क्या क्या होना चाहिए। ये सारी बातें बता दिया है। उम्मीद करता हूँ कि आपको समझ आ गया होगा।

यदि आप भी इस जॉब को करना चाहते हैं। तब आप इसके लिए NewsPaper या गुगल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉल सेंटर जॉब के लिए NewsPaper अच्छा तरीका है। इसमें अक्सर कॉल सेंटर जॉब की जानकारी मिलती है। यही पर कॉल सेंटर जॉब में आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताया गया होता है।

उसके अलावा गुगल पर Call Center Jobs Requirements सर्च करना है। वहाँ आपको कॉल सेंटर जॉब करने के लिए Apply करने की प्रक्रिया बताया गया होता है। इसी के साथ आप चाहें तो आप गुगल पर अपने शहर के हिसाब से सर्च कर सकते हैं। जैसे:- कॉल सेंटर जॉब इन पटना, कॉल सेंटर जॉब इन लखनऊ, कॉल सेंटर जॉब इन कानपुर, कॉल सेंटर जॉब इन दिल्ली, कॉल सेंटर जॉब इन जयपुर इत्यादि।

इसके अलावा भी Naukri.com, Indeed.com और Freejobalert.com इत्यादि की तरह बहुत से वेबसाइट मिल जाऐंगे। यहाँ पर आपको अपना अकाउंट बनाकर अपना रिज्युम सबमिट कर देना है। उसके बाद कभी भी Call Center Jobs Requirements निकलेगी। तब आपको ई-मेल के जरिए सूचित कर दिया जाऐगा है।

कॉल सेंटर जॉब के लिए आवेदन करने के बाद आपको इंटरव्यू आदि भी देना पड़ेगा। किन्तु यदि आपकी Communication Skills अच्छा है। तब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ उपर बताए गए Skills भी होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: NewsPaper वाले पैसे कैसे कमाते हैं?

कॉल सेंटर जॉब करने के फायदे और नुकसान

कॉल सेंटर जॉब के नुकसान हैं। तो फायदे भी हैं। चलिए कॉल सेंटर जॉब के कुछ फायदे और नुकसान जानते हैं।

कॉल सेंटर जॉब के फायदे

  1. कॉल सेंटर जॉब मिलना आसान है।
  2. कॉल सेंटर जॉब के लिए ज्यादा योग्यता की भी जरूरत नहीं है।
  3. कॉल सेंटर जॉब फुल टाइम, पार्ट टाइम कर सकते हैं।
  4. कॉल सेंटर जॉब कभी भी छोड़ सकते हैं।
  5. नये लोगों से बातें करने का मौका मिलेगा।
  6. भाग दौड़ की आवश्यकता नहीं है।

कॉल सेंटर जॉब के नुकसान

  1. इसमें कभी कभी अभद्र भाषा का भी प्रयोग कर दिया जाता है। जैसै:- गाली-गलौज आदि।
  2. इसमें मानसिक तनाव अधिक होता है।
  3. इसमें सिर्फ बोलना होता है। जिससे अधिक बोलने की वजह से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

यहाँ हमने कॉल सेंटर के फायदे और नुकसान दोनो बता दिया है। यदि आपको यह जॉब अच्छा लगता है। तब जा सकते हैं। इसे अक्सर छात्र जो नौकरी या कुछ और की तैयारी कर रहा होता है। वह अपने खर्चे निकालने के लिए करते हैं। कॉल सेंटर जॉब की और भी बहुत सी बाते हैं। जो अक्सर NewsPaper में छपती रहती है। जिसे हम यहाँ नहीं बता सकते हैं। बाकी जो लोग यहाँ काम करते हैं। उनका कहना है कि यहाँ सिगरेट पीना कॉमन बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!