Menu Close
• Ad

Bank of India (BOI) Bank Account में Mobile Number कैसे Register करे?

क्या आपका भी Bank of India (BOI) में Account है और आप अपने BOI Bank Account में Mobile Number Register करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि BOI Bank Account में Mobile Number Register करने के लिए क्या करना होता है। तब अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। बस इस लेख को अंत तक पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हमने BOI Bank Account में Mobile Number Register करने की पूरी जानकारी बताया है। इसलिए इस लेख को एक बार अंत तक जरूर पढ़िए। आज लगभग सभी लोगों का एक Account जरुर होता है। जिसके कारण Bank में भीड़ भी ज्यादा रहता है।

• Ad

ऐसे में Bank Account के छोटे-मोटे काम के लिए Bank जाने का मन नहीं करता है। जैसे; Passbook Update करना, Account Balance जानना, Statement लेना इत्यादि। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके Bank Account से Mobile Number Link होना जरुरी है। अगर आपके Bank Account में Mobile Number Link है। तब आप घर बैठे अपने फोन से यह सभी जान सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास अपने Bank Account का ATM या Debit Card है। तब आप घर बैठे अपने फोन से लेन-देन भी कर सकते हैं।

इन सभी कार्य को करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके Bank Account में Mobile Number Register होना चाहिए। ऑनलाइन मोबाइल से लेन-देन करने के लिए भी Account से Mobile Number Register होना चाहिए। अगर आपको पता नहीं है कि BOI Bank Account में Mobile Number Register कैसे होता है। तब चलिए जानते हैं कि BOI Bank Account में Mobile Number Register कैसे करें? इसके पहले मैंने बताया था कि SBI और PNB Bank Account में Mobile Register कैसे करते हैं। अगर आपका PNB या SBI में भी Account है। तब इन लेख को भी पढ़ सकते हैं।

Bank of India (BOI) Bank Account में Mobile Number कैसे Register करे?

Bank Account में Mobile Number Register करने के बाद आप कभी भी अपने Bank Account का Balance Check कर सकते हैं। Statement भी निकाल सकते हैं और इसके लिए आपको Bank जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सभी आप घर बैठे अपने फोन से कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके Bank Account में आपका Mobile Number Register होना चाहिए। Bank Account में Mobile Number Register कराने का सबसे बड़ा फायदा यह हो जाता है कि जब भी आपके Bank Account से लेन-देन (Transactions) होगा। तब-तब आपके Bank Account से Register Mobile Number पर SMS भेजकर आपको सूचित किया जाएगा।

इससे हमारा Bank Account Safe रहता है और हम अपने Bank Account की सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर पाते हैं। इसलिए सिर्फ BOI Bank Account ही नहीं बल्कि आपका किसी भी Bank में Account हो। मेरा सुझाव है कि आप सभी जल्द से जल्द अपने Bank Account के साथ Mobile Number को Link कर दे। ताकि अपने Bank Account की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सके। आपको बता दें कि BOI यानी बैंक ऑफ इंडिया के Bank Account में भी Mobile Number जोड़ना बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने Bank के Branch जाना होगा। वहाँ आपको किसी बैंक कर्मचारी से Mobile Number Register करने के लिए एक Form मांगना है। Form मिलते ही आपको Form भरकर जमा कर देना है। बस इसके कुछ वक्त बाद बैंक के कर्मचारी आपके Bank Account से Mobile Number Register कर देंगे।

• Ad

लेकिन यह Form बहुत सारे Bank में Available नहीं होती है। ऐसे में आप Bank Branch Manager को एक Application भी लिख सकते हैं। जिसमें आग्रह करना है कि वो आपके Mobile Number को आपके खाते के साथ Link कर दे। Mobile Number अपने Bank Account के साथ Register करने के लिए Application का इस्तेमाल आप किसी भी Bank में कर सकते हैं। अगर Form न मिले! तब आपको Application लिखकर जमा कर देना है। Application के साथ अपने Passbook और Adhaar Card का फोटो कॉपी भी होना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि आप Mobile Number Register करने के लिए Application कैसे लिखेंगे।

अगर आपको Application लिखने आता है। तब अच्छी बात है! आप Application लिखकर अपने Bank जा सकते हैं। लेकिन अगर लिखने नहीं आता है। या फिर लिखने में समस्या हो रही है। तब आपके लिए हमने नीचे बताया है कि Application कैसे लिखना है। साथ में Form भरने की जानकारी भी बताया है।

BOI में Updation Form के द्वारा Mobile Number Register कैसे करे?

BOI Bank Account में Mobile Number Register करने के लिए जिस Form को दिया जाता है। उस Form को भरकर जमा करने के बाद आपके Bank Account से Mobile Number Register हो जाता है। इस Form को भरने के लिए आपको Bank Account का Passbook और Adhaar Card की आवश्यकता होगी। इसी से देख कर आपको Form भरना होता है। इस Form में आपको ज्यादा कुछ तो नहीं, किन्तु निम्नलिखित जानकारी को भरना होता है।

  • Name
  • Date of Birth
  • Branch
  • Account Number
  • Mobile Number
  • Email Address
  • Adhaar Number
  • Date
  • Signature

BIO में Application लिखकर Mobile Number कैसे Register करे?

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
(बैंक ऑफ इंडिया, पता)

विषय – बैंक खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने हेतु आवेदन

महोदय,

मेरा नाम (नाम लिखें) है। मैं आपके बैंक का खाताधारक हूँ। मेरी बैंक खाता संख्या (बैंक खाता संख्या लिखें) है। मेरे बैंक खाता से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। जिसके कारण बैंक खाते की जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है। इसलिए मैं अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहता हूँ। ताकि बैंक खाते की सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकूं। मेरा मोबाइल नंबर (मोबाइल नंबर लिखें) है। जिसको मैं अपने बैंक खाते से रजिस्टर करवाना चाहता हूँ।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि आप मेरे बैंक खाते से मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की कृपा करे। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

भवदीय

नाम –
बैंक खाता संख्या –
आधार संख्या –
मोबाइल नंबर –
दिनांक –
हस्ताक्षर –

ध्यान रहे:- ऊपर Application में Underline के स्थान पर आपको अपना जानकारी देना है। Underline में क्या लिखना है। उसकी जानकारी Application के Brackets में बताया गया है।

Conclusion – BOI Mobile Number Registration in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। कुछ नया जानने को मिला होगा। इस लेख में हमने BOI Bank Account में Mobile Number जोड़ने की पूरी जानकारी बताया है। इस लेख में बताए Instruments को Follow कर के आप भी अपने BOI Bank Account में Mobile Number जोड़ सकते हैं। अगर आपके BOI Bank Account में Mobile Number Register है और उस Number को Change करना चाहते हैं। तब भी आपको यही Instructions और Process को Follow करना है। अगर आप अपने BOI Bank Account में Mobile Number ऑनलाइन जोड़ने के लिए सोच रहे हैं। तब आपको बता दे कि ऐसी सुविधा अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इस लेख में निम्नलिखित प्रश्नों उत्तर निहित है। इसलिए इसके लिए अलग से लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है। फिर भी अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं। तो बेझिझक पुछ सकते हैं।

  • बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन
  • बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें?
  • Bank of India Mobile Number Registration Form Online

Leave a Reply

Your email address will not be published.