Blogspot ब्लॉग में Subscribe Widget कैसे लगाएँ?

नमस्कार दोस्तो, Gyanveda के इस लेख में आप का स्वागत है। इस लेख के माध्यम से Blogspot ब्लॉग में Subscribe Widget कैसे लगाएँ जानेंगे।

अगर आप भी ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग करते है या फिर ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। ब्लॉग बनाना बड़ी बात नहीं है। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बड़ी बात होती है।

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए ब्लॉगर तरह तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं। इसमें से एक Subscribe Widget भी हैं। इससे भी हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है। Subscribe Widget एक Newsletter की तरह होता है।

इसके द्वारा ब्लॉग के Visitors ब्लॉग को Subscribe करते हैं। Subscribe करने वाले को Subscriber कहते हैं। प्रत्येक Subscriber को Email के माध्यम से नये पोस्ट के लिए सुचित किया जाता है। इस तरह प्रत्येक Subscriber ब्लॉग की पोस्ट को सबसे पहले पढ़ सकता है।

जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आ जाती है। ब्लॉग के Visitors को ब्लॉग को Subscribe करने के लिए बोल सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितने अधिक Subscriber होंगे। उतने अधिक आपके ब्लॉग की ट्रैफिक होगी। तो अगर आप भी अपने ब्लॉग पर Newsletter (Subscribe Widget) ऐड करना चाहते है तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़े:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है?
  3. Blogspot ब्लॉग में लेख कैसे लिखें?

Subscribe Widget ब्लॉग में कैसे लगाएँ?

ब्लॉग में Newsletter लगाने के लिए बहुत से टुल हैं। परन्तु Google का Feedburner सबसे अच्छा और पोपुलर है। इसलिए इसका ही प्रयोग करेंगे। Feedburner को ब्लॉग में बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं। किन्तु ब्लॉगर ब्लॉग में Feedburner का Newsletter लगाना सबसे आसान होता है।

क्योंकि ब्लॉगर और Feedburner दोनो Google का है। इसलिए Blogger में Feedburner का Newsletter को Setting से On कर सकते हैं। Blogspot ब्लॉग में Feedburner का Subscribe Widget लगाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

#Step-1:- सबसे पहले अपने ब्लॉग को लॉगिन कर लें। लॉगिन करने के बाद Main Menu (तीन लकीर) पर क्लिक करें।

#Step-2:- अब Layout पर क्लिक करना होता है।

#Step-3:- अब यहाँ पर एक Gadget ऐड करना होता है। ब्लॉग में Subscribe Widget को जहाँ दिखाना चाहते हैं वहाँ ऐड कर सकते हैं।

Subscribe Widget Footer के Right या Left Section में Best होता है। इसलिए यहाँ पर ही ऐड करें। ऐड करने के लिए Add a Gadget पर क्लिक करना होता है।

#Step-4:- अब Follow by Email Gadget को ऐड करना होता है। इसके लिए Follow by Email के सामने वाले Plus के Icon पर क्लिक करना होता है।

#Step-5:- अब यहाँ पर सिर्फ Save पर क्लिक करना है।

अब सबकुछ हो गया है। इसी प्रक्रिया के द्वारा आप अपने Blogspot (Blogger) ब्लॉग में Subscribe Widget ऐड कर सकते हैं। Follow by Email Gadget को ब्लॉग में ऐड करने के बाद नीचे इमेज में दिखाया गया है। कुछ इसी तरह दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फेसबुक अकाउन्ट कैसे बनाएँ?
  2. Facebook Page कैसे बनाएँ?
  3. Facebook ग्रुप कैसे बनाएँ?

तो कुछ इसी तरह से हम अपने ब्लॉग में Subscribe Widget लगा सकते हैं। I hope कि यह लेख Blogspot ब्लॉग में Subscribe Widget कैसे लगाएँ पसंद आया होगा। अगर Blogspot संबंधित प्रश्न है तो नीचे कमेंट से पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!