Menu Close

Blogger में Subscribe Widget कैसे लगाये? Blog में Newsletter ADD करे

Blogger में Subscribe Widget कैसे लगाये – Blogger Series के इस लेख में हमने बताया है कि Blogger में Subscribe Widget कैसे ADD करे। अगर आपका भी Blogger पर एक Blog है। तब आपको भी अपने Blog पर Subscribe Widget लगा लेना चाहिए। यदि आप एक Blogger हैं और Blogging करते हैं। या फिर Blogging करने की सोच रहे हैं। तब यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है। Blog बनाना बड़ी बात नहीं है।

• Ad

आजकल कोई भी खुद का Blog और Website बना ले रहा है। बड़ी बात उस Blog पर Traffic लाना होता है। Blog बना लेने के बाद भी लोग Blogging छोड़ देते हैं। क्योंकि वो Traffic लाने में असफल हो जाते हैं। अगर आपके Blog पर Traffic नहीं है। तब आपके Blog का कोई Value भी नहीं है। क्योंकि बिना Traffic के Blog से Earning भी नहीं कर सकते हैं। Blog पर Traffic लाने के लिए Blogger तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। उसी में एक Subscribe Widget भी है। इससे भी हम अपने Blog पर Traffic प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए आज हम इस लेख को लिख रहे हैं। इससे पहले मैंने Blogger संबंधित बहुत सारे लेख लिखे हैं। अगर आपके पास कोई Blog नहीं। तब आप खुद का Blog बना सकते हैं। Blog कैसे बनाये जाते हैं। इसकी जानकारी हमने पहले ही बता दिया है। आप उस लेख को पढ़कर समझ सकते हैं कि Blog कैसे बनाया जाता है। इस लेख में हमने Blog में Subscribe Widget लगाने की जानकारी बताया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Subscribe Widget क्या होता है और यह कैसे काम करता है? चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Subscribe Widget क्या है और कैसे काम करता है?

ध्यान दें:- Feedburner की Service बंद है। इस कारण Blogger में यह Features Unavailable है। इसलिए इस लेख को पढ़ने का कोई फायदा नहीं होगा।

Subscribe Widget क्या है और कैसे काम करता है?

• Ad

Subscribe Widget एक Widget है। इसे आप Blog के एक Feature के रुप में समझ सकते हैं। यह Newsletter की तरह कार्य करता है। Subscribe Widget के द्वारा Blog के Visitors Blog को Subscribe कर सकते हैं। Subscribe करने वाले व्यक्ति को Subscriber कहा जाता है। प्रत्येक Subscriber को Email के माध्यम से नये Post के लिए सुचित किया जाता है। इस तरह प्रत्येक Subscriber Blog की Post को सबसे पहले पढ़ सकता है। जिससे Blog पर Traffic भी आ जाती है। चलिए हम आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ।

जब भी आप नया Blog Post Publish करेंगे। तब आपके Blog Post आपके Subscribers के Email पर भेज दिया जाता है। इससे आपके Subscribers को पता चल जाता है कि आपने नया Post लिखा है और वे Post को पढ़ लेते हैं। Blog को Subscribe करने के लिए Blog में एक Widget लगाना पड़ता है। जिस Widget से कोई भी आपके Blog को Subscribe कर सकता है। Subscribe Widget ज्यादातर दिखने में Box की तरह होता है। इसलिए इसे Subscribe Box भी कहा जाता है।

आप अपने Blog पर Subscribe Box लगा देंगे। उसके बाद आपका Blog जिसे पसंद आएगा। वह आपके Blog को Subscribe कर लेगा। आप खुद भी Blog के Visitors को Blog Subscribe करने के लिए बोल सकते हैं। आपके Blog पर जितने अधिक Subscriber होंगे। उतने अधिक आपके Blog की Traffic होगी। अगर आप भी अपने Blog पर Subscribe Widget ADD करना चाहते है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। Blogger में Subscribe Box ADD करने से पहले चलिए जानते हैं Subscribe Box ADD करने के क्या फायदे हैं।

Subscribe Widget लगाने का फायदा (Subscribe Widget Benefits in Hindi)

आपने ऊपर पढ़कर यह तो समझ लिया कि Subscribe Box लगाने से आपके Blog का Traffic बढ़ता है। लेकिन इसके और भी कई फायदे है। यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण Subscribe Box के फायदे बता दे रहा हूँ।

  • Subscribe Box के द्वारा सिर्फ Traffic नहीं आता है। बल्कि इससे आपको अपने Blog का Long Time के लिए एक Users प्राप्त होता है। जो लगभग आपके सभी Blog Post पर Visit करेगा।
  • Subscribe Box से आपको Valuable Visitors प्राप्त होगा।
  • Subscribe Box से आप अपने Visitors या Subscriber को Update रख सकते हैं। यह उनके लिए भी फायदेमंद है। इसीलिए तो वह भी Subscribe करते हैं।
  • Subscribe वही करता है। जिसे आपका Blog पसंद आता है। यानी आप लक्षित Users प्राप्त होगा।
  • Subscribe Box से आप अपने Valuable Visitors के साथ Connected रह सकते हैं।

Blogger में Subscribe Widget कैसे लगाये?

Blog में Newsletter Subscribe Box लगाने के लिए बहुत से Tools हैं। कुछ Paid Tool है, कुछ Free Tool भी है। किंतु Google का Feedburner Blogger के लिए सबसे अच्छा और लोकप्रिय है। चूँकि Feedburner भी Google का है और Blogger भी Google का है। इसलिए Blogger में Feedburner Setup करना भी आसान है। क्योंकि इसके लिए हमें किसी अन्य Site पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। Blogger की Setting से ही Blog में Feedburner का Subscribe Box ADD किया जा सकता है। इसलिए यहाँ Feedburner का ही प्रयोग करेंगे।

क्योंकि Blogger और Feedburner दोनो Google का है। इसलिए Blogger में Feedburner का Newsletter को ADD करने के लिए Setting से सिर्फ On करना होता है। अगर आप Settings में जाकर Subscribe Widget को ADD कर सकते हैं। Blogger में Feedburner का Subscribe Widget ADD करने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है। अगर आप खुद से Subscribe Widget नहीं कर सकते हैं। तब आप नीचे बताए स्टेप्स के अनुसार अपने Blog में Subscribe Widget ADD कर सकते हैं। तो चलिए स्टेप्स को फॉलो करते हैं।

Step#1:- Blog को Login करे।

Blogger में Subscribe Widget ADD करने के लिए सबसे पहले अपने Blog को Login करना होता है। अगर आप पहले से Login हैं। तब अच्छी बात है। लेकिन जिनका Blog Login नहीं है। वे सबसे पहले अपने Blog को Login कर ले। Blog को Login करने के लिए सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना है। वहाँ ऊपर Right Side कोने में SIGN IN पर Click कर के जिस Google Account से Blog बनाया था। उसी से अपने Blog को Login कर सकते हैं। Blog को Login करने के बाद Blog Menu में जाएं। Blog Menu में जाने के लिए Blog Menu (Three Line) पर Click करना होता है। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं।

Step#2:- Layout में जाएं।

Blog Menu में आपको Layout का विकल्प दिखेगा। Blog में Subscribe Widget आप Layout से ही ADD कर सकते हैं। इसलिए आपको Layout पर Click कर के Blog Layout में चले जाना है।

Step#3:- Footer में Gadget ADD करे।

• Ad

Layout में आपको Gadgets दिखेंगे। जो कि आपके Blog पर पहले से लगा होगा। अगर आप कोई नया Gadget अपने Blog पर ADD करना चाहते हैं। तब आपको Add a Gadget पर Click करना होगा। उसी प्रकार Subscribe Box लगाने के लिए भी हमें एक Gadget ADD करना पड़ेगा। लेकिन ध्यान रहे कि आप Blog में जहाँ पर Subscribe लगाना चाहते हैं। वहीं पर Subscribe Widget ADD करे।

Subscribe Widget Blog के Footer के Right या Left Section में Best होता है। इसलिए आपको Layout में Footer के Right या Left Section या Sidebar ढूंढना है। उस Section के Add a Gadget पर Click करना है। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं।

Step#4:- Follow By Email ADD करे।

जब आप Add a Gadget पर Click करेंगे। तब आपको Blog में ADD करने के लिए बहुत सारे Features देखने को मिलेगा। आप इन सभी को ADD कर सकते हैं और अपने Blog को Attractive बना सकते हैं। लेकिन Subscribe Box ADD करने के लिए Follow By Email Gadget को ADD करना होता है। इसलिए सभी Features में आपको Follow By Email खोजना है। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। अब आपको Follow By Email के सामने वाले Plus Icon (➕) पर Click करे।

Step#5:- Feedburner को Save कर दें।

अब यहाँ आप अपने Subscribe Box को Configure कर सकते हैं। आपने दूसरे Blog के Subscribe Box के ऊपर Subscribe, Follow By Email आदि लिखा हुआ देखे होंगे। उस जगह पर आप जो लिखना चाहते हैं। Title के जगह लिख दे। अन्यथा Title के जगह पहले से Follow By Email लिखा हुआ है। अगर इसे ही रखना चाहते हैं। तो बस Save पर Click कर के Save कर दे।

अब सबकुछ हो गया है। आपके Blog पर Subscribe Box ADD हो चुका है। आप अपने Blog में Subscribe Box देख सकते हैं। Subscribe Box का Design आपके Theme पर भी Depend करता है। जैसा कि आप नीचे के फोटो में देख सकते हैं। मेरे Blog में Subscribe Box इस तरह दिख रहा है।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – ADD Subscribe Box in Blogger

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसी प्रक्रिया को Follow कर के आप भी अपने Blogger Blog पर Subscribe Widget ADD कर सकते हैं। इस लेख में हमने Blogger में Subscribe Box ADD करने की पूरी जानकारी बताया है। ताकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कोई और लेख पढ़ने की आवश्यकता न हो।

एक बार फिर से बता दें की:- Feedburner की Service बंद है। इस कारण Blogger में यह Features Unavailable है। इसलिए इस लेख को पढ़ने का कोई फायदा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.