Blogspot ब्लॉग में Page कैसे बनाएँ?

क्या आप जानते हैं कि कैसे Blogspot ब्लॉग में Page बनाया जाता है। वैसे तो Blogspot ब्लॉग में Page बनाना बहुत ही आसान है। किन्तु फिर भी अगर आपको नहीं पता कि कैसे Page बनाया जाता है तो यह लेख सिर्फ आपके लिए ही है।

ब्लॉग में Page बनाना बहुत ही जरूरी होता है। अभी तक आपने बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट विजिट किया होगा। उन सभी में एक चीज जरूर देखा होगा। वो है Page, ब्लॉग में कुछ जरूरी Pages का रहना अनिवार्य होता है। जैसे:- About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer आदि।

अगर आपने ब्लॉग पैसे कमाने के लिए बनाया तब तो और भी जरूरी हो जाता है। ब्लॉग में Pages का क्योंकि अगर आप Google Adsense के लिए Apply करेंगे। तब इन Pages के न रहने की वजह से Google Adsense भी Approved नहीं होगा और न ही कोई आपके ब्लॉग पर विज्ञापन करना चाहेगा तो अगर आप भी ब्लॉग में इन जरूरी Pages को बनाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Blogspot ब्लॉग में Page कैसे बनाएँ?

Blogspot ब्लॉग में Pages बनाने के लिए ज्यादा कुछ करने का जरूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ नीचे बताया गया स्टेप्स को फॉलो करना होता है। जिसके द्वारा Blogspot ब्लॉग में Pages बना सकते हैं। नीचे के स्टेप्स को फॉलो करने से पहले ब्लॉग को लॉगिन कर लें।

#Step-1:- ब्लॉग को लॉगिन करने के बाद सबसे पहले Main Menu (तीन लकीर) पर क्लिक करें।

#Step-2:- अब Pages पर क्लिक करें।

#Step-3:- अब नये पेज बनाने के लिए नीचे के Plus Icon पर क्लिक करें।

#Step-4:- अब यहाँ पर अपने पेज संबंधित सारा कुछ लिख सकते हैं। Title के स्थान पर पेज का नाम लिखना होता है, जैसे; About Us, Contact Us इत्यादि। पेज के बाकी Content को नीचे लिखना होता है। Arrow वाले Icon से पेज Publish किया जाता है।

तो कुछ इसी तरह से Blogspot ब्लॉग में Page बना सकते हैं। मुझे विश्वास है कि आप को Pages बनाने आ गया होगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?
  3. Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?
  4. Blogspot ब्लॉग में लेख कैसे लिखें?

ब्लॉग में महत्वपूर्ण Pages कैसे बनाएँ?

जी हाँ, उपर पढ़ने के बाद आपको तो यह पता चल ही गया होगा कि ब्लॉग के कौन कौन से Pages का रहना जरूरी होता है। जैसे:- About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer आदि। नये ब्लॉगर्स को इन Pages में क्या लिखना है, नहीं पता होता है। इसलिए यहाँ उन Pages में क्या लिखना होता है बताया जाऐगा।

  1. About Us

ब्लॉग में About Us Page का रहना अनिवार्य होता है। प्रत्येक ब्लॉग में About Us Page का होना जरूरी है। इससे ब्लॉग के बारे में जानकारी मिलती है। अगर आप भी ब्लॉग है तो उसमें About Us Page जरूर बनाएँ और इस Page में अपने बारे में तथा ब्लॉग की जानकारी दें। जिससे Visitors को पता चलेगा कि ब्लॉग किस विषय से संबंघित है। सामान्यतः इस Page पर अपने बारे में, जैसे; नाम, पता, ब्लॉग में आपका स्थान आदि। इसी प्रकार ब्लॉग के बारे में, जैसे; ब्लॉग पर क्या जानकारी शेयर की जाती है, ब्लॉग बनाने का लक्ष्य आदि।

  1. Contact Us

Contact Us Page का भी ब्लॉग होना जरूरी होता है। इसके द्वारा Visitors आपसे Contact कर सकते हैं। ब्लॉग में इस पेज के होने से Visitors आप पर Trust करते हैं। इस पेज पर सामान्यतः संपर्क करने की विधि दिया जाता है। जिससे Visitors कभी भी Author या Moderator से संपर्क कर सकता है।

  1. Privacy Policy

ब्लॉग पर Privacy Policy पेज का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इस Page के ना होने से Google Adsense कभी भी Approved नहीं होगा और न ही कोई आपके साथ विज्ञापन करना चाहेगा। क्योंकि इस पेज के रहने से ब्लॉग की Privacy और Policy के बारे में पता चलता है। इस पेज में सामान्यतः Visitors ब्लॉग पर क्या कर सकता है तथा आप क्या कर सकते हैं देना होता है। जैसे:- मान लिजिए की आपने किसी का Comment डिलीट कर दिया है तो आप ने उस Comment को क्यों डिलीट किया है इसका जवाब Privacy Policy में दिया हुआ होता है कि कौन कौन से कारण से आप Comment डिलीट कर सकते हैं।

  1. Disclaimer

Disclaimer भी एक महत्वपूर्ण पेज है। ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के लिए यह पेज भी जरूरी होता है। इस पेज पर सामान्यतः ब्लॉग पर आप क्या अस्वीकार करते है अर्थात ब्लॉग पर क्या करना मना है आदि दिया होता है। जैसे:- ब्लॉग के Content का Copy Paste आदि।

  1. Terms and Conditions

Terms and Conditions पेज भी विज्ञापन के लिए जरूरी होता है। इस पेज पर ब्लॉग के नियम और शर्त दिया गया होता है। जैसे:- ब्लॉग के Content के लिए Copyright, Abusive Language इत्यादि के प्रति कुछ नियम और शर्त बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  2. मोबाइल से PNB का Balance कैसे चेक करें?
  3. PNB Bank Account में अपना मोबाइल नम्बर कैसे जोड़े?

आशा करता हूँ कि इन महत्वपूर्ण पेज में क्या लिखना होता है समझ आ गया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट के माध्यम से पुछ सकते है। यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!