Menu Close

Blogger में Page कैसे बनाये? Important Blog Page बनाये

Blogger में Page कैसे बनाये – इस लेख में मुख्य रूप से Blogger Blog में Important Page कैसे बनाये जाते हैं? बताया गया है। आपने अभी तक बहुत सारे Blog और Website में Visit किया होगा। उन सभी Blog और Website में एक चीज जरूर Notice किया होगा। वो यह कि सभी Blog और Website में कुछ Common Blog Pages को होना। जैसे; About Us, Contact Us और Privacy Policy इत्यादि। इस Blog में भी यह सभी Pages है। जिसका Link आपको Blog Footer में दिखेगा।

• Ad

अगर आपका भी कोई Blog है। तब आपको भी अपने Blog पर इन Pages को बना लेना चाहिए। Blog कैसे बनाये जाते हैं? इसकी जानकारी हमने पहले ही बता दिया है। अगर आपका कोई Blog नहीं है। तब आप उस लेख को पढ़कर अपना खुद का एक Blog बना सकते हैं। यहाँ मैं Blogger Page बनाने की जानकारी दिया है। जिसमें बताया है कि Blogger में Page कैसे बनाये जाते हैं। वैसे तो Blogger में Page बनाना बहुत आसान है। आप Blogger की Blog Menu से Page Section में जाकर Blog बना सकते हैं।

लेकिन फिर भी बहुत सारे लोगों को समझ नहीं आता है कि Blog Page कैसे बनाये? इसलिए हमने यह लेख लिखा है। जिसमें Blogger में Blog Page बनाने की पूरी व विस्तृत जानकारी बताया है। कई लोगो को यह भी समझ नहीं आता है कि Blog Page में आखिर क्या लिखे या कैसे लिखे। अगर आपके साथ भी समस्या है। तब अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहाँ आपको सबकुछ विस्तार से बताया जाएगा। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Blogger में Page कैसे बनाये? इसके बाद जानेंगे Blogger Page में क्या और कैसे लिखे?

Blogger में Page कैसे बनाये?

हर Blog में कुछ Pages का होना बेहद जरूरी होता है और होना भी चाहिए। अगर आपका भी Blog है। तब आपको भी कुछ Important Pages बनानी चाहिए। जो आपके बारे में, आपके Blog के बारे में सबकुछ बताती हो। आपसे संपर्क करने के तरीके बताए गए हो। Blogger में Blog Page बनाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के अपने Blog में Unlimited Blog Pages बना सकते हैं। चलिए स्टेप्स को फॉलो करते हैं।

Step#1:- Blog Login करे।

• Ad

Blog में Page बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने Blog में Login करना होगा। यदि आप पहले से ही Login हैं। तब अच्छी बात है। लेकिन जो अपने Blog में Login नहीं है। वह सबसे पहले Login करे। अपने Blog को Login करने के लिए www.blogger.com पर जाएं। वहाँ ऊपर Right Side कोने में SIGN IN पर Click कर के Login कर सकते हैं। Login करने के बाद आपको Main Menu (Three Line) पर Click करे। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं।

Step#2:- Pages में जाएं।

Blog Login करने के बाद जब आप Blog Menu में जाएंगे। तब वहाँ आपको Pages लिखा हुआ दिखेगा। आपको Pages पर Click करना है। आप कभी इसी Pages पर Click कर के Page बना सकते हैं और बने हुए Page को देख भी सकते हैं।

Step#3:- नया Blog Page बनाये

• Ad

जब आप Blog Menu से Pages पर Click करेंगे। तब आप Page Section में पहुंच जाएंगे। जहाँ आपको पहले से बने Blog Page दिखेंगे। अगर आपने पहले कभी Page नहीं बनाया था। तब एक भी Page नहीं दिखेगा। नीचे Right Side कोने में एक Plus का Icon होगा। नया Blog Page बनाने के लिए आपको इसी Plus Icon (➕) पर Click करना है।

Step#4:- Page Publish करे।

जब आप Plus Icon पर Click करेंगे। तब Blog का Editor Open हो जाएगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। ऊपर Title के स्थान पर Page का Title लिखना होता है। जैसे अगर आप About Us का Page बना रहे हैं। तब Title के स्थान पर About Us लिखेंगे। Page का बाकी कंटेंट नीचे के Box में लिखना होता है। अपने Page में सबकुछ लिखने के बाद Arrow (▶) वाले बटन पर Click कर के इस Page को Publish कर सकते हैं।

Page Publish होने के बाद आपका Blog Page Live हो जाएगा। अब उस Blog Page को कोई भी देख सकता है। कुछ इसी तरह Blogger Blog की Page बनाया जाता है।

तो कुछ इसी तरह से Blogspot ब्लॉग में Page बना सकते हैं। मुझे विश्वास है कि आप को Pages बनाने आ गया होगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?
  3. Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?
  4. Blogspot ब्लॉग में लेख कैसे लिखें?

Important Blog Page बनाये?

ऊपर बताए स्टेप्स को पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल गया होगा कि Blogger में Blog Page कैसे बनाये जाते हैं। अब हम आपको यह बताएंगे कि एक Blog में कौन-कौन से Pages का होना अनिवार्य होता है और क्यों? उन Pages में क्या लिखना है। सबकुछ विस्तार से बताएंगे। चूँकि हम अपने Blog में जितना चाहे, उतना Page बना सकते हैं। लेकिन जो जरुरी होता है। वह निम्नलिखित है –

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer
  • Terms and Conditions

अगर आपको पता है कि इन Blog Pages में क्या लिखना होता है। तब जाइये और अपने Blog में इन सभी Pages को बना लिजिये। ये सभी 5 Pages Important Blog Page है। लेकिन About Us, Contact Us और Privacy Policy सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन Page में क्या लिखना होता है। खासकर नये Blogger को यह पता नहीं होता है कि इन Pages में क्या-क्या लिखे। इसलिए आपके सुविधा के लिए संक्षेप में बताया है कि इन Pages में क्या लिखते हैं। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि About Us Page में क्या लिखना होता है।

1. About Us

एक Blog में About Us Page होना चाहिए। इस Page से Blog के बारे में जानकारी मिलती है। जैसे मान लिजिये आपके Blog पर कोई आता है और आपके द्वारा लिखे गए Posts को पढ़ता है। उसे आपका Post बहुत ज्यादा पसंद आता है, आपके लिखने के तरीका, आपके समझाने का तरीका भी उसे पसंद आता है। यानी उसे आपका Blog बहुत ज्यादा पसंद आता है। ऐसे में वह उस Blog के बारे में जानना चाहेगा कि इस Blog पर क्या-क्या चीजे शेयर की जाती है। लेकिन About Us Page ना होने के कारण वह आपके Blog के बारे में नहीं जान पाएगा। इसलिए एक Blog में About Us Page का होना जरूरी होता है।

अगर आप Earning के नजरिये से देखो। तब यह Page और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आप Google Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं। तब यह Page आपके Blog में होना चाहिए। अन्यथा आपको Approval नहीं मिलेगा। आपके Blog पर विज्ञापन या Sponsorship करने से पहले भी आपके Blog के बारे में जानना चाहेगा। ताकि उसे पता चल सके कि आपका Blog उसके विज्ञापन के लिए सही है या नहीं। यानी कुल मिलाकर Blog से पैसे कमाने के लिए भी About Us Page का होना जरूरी है। इसलिए आपको भी About Us Page बना लेना चाहिए।

आमतौर पर About Us Page से Blog की जानकारी मिलती है। इसलिए इस Page पर ज्यादा कुछ नहीं बस अपने बारे में और अपने Blog के बारे में लिख दे। मुख्य रुप से निम्नलिखित जानकारी एक About Us Page पर होनी चाहिए। जैसे;

  • आपका नाम
  • आपका पता (पूरा न हो, तब भी चलेगा)
  • आपका संक्षिप्त परिचय (शिक्षा, कौशल, पसंद आदि)
  • ब्लॉग पर क्या शेयर की जाती है (ब्लॉग का विषय)
  • किस कैटेगरी पर शेयर की जाती है
  • ब्लॉग बनाने का क्या लक्ष्य या उद्देश्य है
  • अगर आप अपने ब्लॉग पर कोई सर्विस भी देते हैं। तब उसके बारे में भी बताएं

2. Contact Us

Contact Us Page भी जरूरी होता है। इसमें Blog के Owner अथवा Author से संपर्क करने के तरीके बताए गए होते हैं। इससे आपके Visitors आपसे Contact कर सकते हैं। अगर कोई आपके ब्लॉग पर विज्ञापन कराना चाहते हैं। तब विज्ञापन कराने के लिए भी उसे आपसे संपर्क करना होगा। अगर आप Contact Us Page बनाए रखेंगे। तब वह आपसे संपर्क करने के लिए सीधा आपके Contact Us Page पर जाएगा। वहाँ से पता करेगा कि आपसे कैसे Contact किया जा सकता है। इसलिए आपको भी Contact Us Page बना लेना चाहिए। Contact Us पेज में सिर्फ Contact करने के तरीके बता सकते है। जैसे;

  • Contact Us Page पर Contact Form बना सकते हैं।
  • अपना Email Id दे सकते हैं।
  • Facebook Page का Link दे सकते हैं।
  • Social Media का Link दे सकते हैं।

3. Privacy Policy

Blog पर Privacy Policy Page भी होना चाहिए। यह आपके Visitors और Advertisers दोनो के लिए जरुरी होता है। इस Page के ना होने से Google Adsense कभी भी Approved नहीं होगा और न ही कोई आपके साथ कोई विज्ञापन करना चाहेगा। क्योंकि इस Page के रहने से Blog की Privacy और Policy के बारे में पता चलता है। इस Page में सामान्यतः Visitors Blog पर क्या कर सकता है तथा आप क्या कर सकते हैं बताना होता है। जैसे:- मान लिजिए की आपने किसी का Comment डिलीट कर दिया है तो आप ने उस Comment को क्यों डिलीट किया है। इसका जवाब Privacy Policy में दिया हुआ होता है कि कौन कौन से कारण से आप Comment डिलीट कर सकते हैं।

4. Disclaimer

Disclaimer भी एक महत्वपूर्ण Blog Page है। Blog पर विज्ञापन लगाने के लिए यह पेज भी जरूरी होता है। इस Page पर सामान्यतः Blog पर आप क्या अस्वीकार करते है अर्थात Blog पर क्या करना मना है आदि दिया होता है। जैसे:- ब्लॉग के Content का Copy Paste आदि।

5. Terms and Conditions

Terms and Conditions Page भी विज्ञापन के लिए जरूरी होता है। इस Page पर Blog के नियम और शर्त दिया गया होता है। जैसे:- ब्लॉग के Content के लिए Copyright, Abusive Language इत्यादि के प्रति कुछ नियम और शर्त बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  2. मोबाइल से PNB का Balance कैसे चेक करें?
  3. PNB Bank Account में अपना मोबाइल नम्बर कैसे जोड़े?

Conclusion – Blogger Page in Hindi

इस लेख में मैंने बताया कि Blogger में Page कैसे बनाते हैं, Blogger में Page क्यों बनाते हैं और Blogger के Page में क्या लिखते हैं। उम्मीद करता हूँ कि इन महत्वपूर्ण पेज में क्या लिखना होता है सबकुछ समझ आ गया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो Comment कर के माध्यम से पुछ सकते है। यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स के माध्यम से साक्षा जरूर करें। इन Important Pages को कैसे लिखना है और क्या क्या लिखना है। इसको अच्छे से समझने के लिए आप इस Blog के Pages को भी देख सकते हैं। अगर Blogger में कोई और समस्या है। तब आप Blogger Tutorial को एक बार देख सकते हैं। वहाँ आपके समस्या का समाधान मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.