Blogger Blog की HTTPS Enable कैसे करे? अपनी Blog की Security बढ़ाएं

Blogger Blog की Security के लिए HTTPS Enable कैसे करे – इस लेख में मुख्य रूप से Blogger Blog की Security बढ़ाने के लिए HTTPS Enable करना बताया है। आपने कुछ ऐसे Blog या Website को जरूर देखे होंगे। जिसका Address बिना HTTPS के होती है। ऐसे Blog या Website की Address HTTP से शुरू होती है। ऐसे Website को Hackers आसानी से Hack कर लेते हैं और Website की Information जैसे; Username, Password, History आदि चुरा लेते हैं।

किन्तु Blog या Website में HTTPS लगाने से Website Secure हो जाता है और ऐसे Blog या Website को Hack करना आसान नहीं होता है। इसलिए सभी Blogger को अपने Blog पर HTTPS Enable कर लेना चाहिए है। ताकि कोई Hacker उनके Blog को Hack ना कर सके और Blog Safe रहे। अगर आप भी अपने Blog पर HTTPS Enable करना चाहते हैं और ब्लॉग को Secure करना चाहते हैं। तब यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख में हमने Blogger Platform पर बने Blog की Security को बढ़ाने के लिए HTTPS Enable करने की पूरी और विस्तृत जानकारी बताया है। यानी अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं। तब आपको अपने Blog में HTTPS Enable करने आ जाएगा। अपने Blog में HTTPS को Enable करने से पहले आपको HTTPS के बारे में पता होना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि HTTPS क्या है और Blog में HTTPS Enable करने के क्या फायदे हैं। चलिए जानते हैं कि Blog में HTTPS Enable करने के क्या फायदे हैं?

Blog की HTTPS Enable करने फायदे क्या है?

HTTP का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol तथा HTTPS का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secure होता है। HTTP और HTTPS के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख जरुर पढ़ें:- HTTP और HTTPS क्या है तथा दोनो में अंतर क्या है? जैसा कि HTTP और HTTPS के Full Form से पता चल जाता है कि HTTP Protocol Secure नहीं है जबकि HTTPS Secure होता है। आप किसी भी Blog या Website को खोल लिजिए। उसके Address के शुरुआत में HTTP य HTTPS दोनो में कोई एक जरुर होता है।

अगर HTTP है। तब वह Blog या Website Encryption का इस्तेमाल नहीं करता है। जिसके कारण कोई Hacker उसके Data को प्राप्त कर सकता है। इसलिए इसे कम Secure माना जाता है। जबकि HTTPS Encryption का पालन करता है। जिसका मतलब है कि Data किसी और Form में Translated होती है। जिसे समझने के लिए मूल भाषा में बदलना होगा और उसे सभी लोग नहीं बदल सकते हैं। इसलिए HTTPS को Secure माना जाता है। चलिए अब जानते हैं कि Blog में HTTPS Enable करने के क्या फायदे हैं?

  • HTTPS Enable करने से Blog Secure हो जाता है। क्योंकि इसके बाद Blog Encryption का इस्तेमाल करता है।
  • HTTPS के इस्तेमाल से लोग Blog को विश्वासपात्र समझते हैं। इससे Blog की मान्यता भी बढ़ती है।
  • HTTPS के उपयोग से आपका Blog सुरक्षित होता है। आपके Blog को किसी के लिए भी Hack करना आसान नहीं होता है।
  • HTTPS के उपयोग से लोग आपके Blog को Safe Place समझते हैं। जिससे Blog की Brand मजबूत होती है।
  • HTTPS Enable करने से Blog की Ranking में सुधार होता है। खुद Google भी HTTPS Enabled Blog को अधिक Priority देता है।

वैसे तो HTTPS Enable करने के बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन यह कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं। जो Blog में HTTPS Enable करने से देखने को मिलता है। इसलिए आपको भी अपने Blog पर HTTPS Enable कर लेनी चाहिए। अगर आपका Blog Blogger पर है। तब आप इस लेख को पढ़कर अपने Blogger Blog पर HTTPS Enable कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका Blog किसी और Platform पर है। तब उसके लिए भी हम जल्द ही नया Article लिखेंगे। जब तक आप इस लेख को पढ़ रहे होंगे। तब तक शायद लिख भी चुका होगा। अब चलिए जानते हैं Blogger ब्लॉग पर HTTPS Enable कैसे करे?

Blogger Blog की HTTPS Enable कैसे करे?

वैसे तो Blog पर HTTPS Enable करने के लिए Certificate खरीदना होता है। जिसके लिए पैसे भी लगते हैं। लेकिन Blogger Blog में ऐसा कुछ नहीं होता है। अगर आपका Blog भी Blogger पर है। तब आपको SSL Certificate खरीदने की जरूरत नहीं है। यहाँ आप FREE में HTTPS Enable कर सकते हैं। Blogger में पहले से ही HTTPS दिया होता तो। बस इसे Enable करने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं Blogger Blog की HTTPS Enable कैसे करे? Blogger Blog की HTTPS Enable करना बहुत आसान है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के अपने Blogger की Blog पर HTTPS Enable कर सकते हैं।

Step#1:- Blog को Login करे।

सबसे पहले अपने Blog को Login करे। चूँकि Blogger पर आपका Blog है। तब आपको Blog Login करने आता ही होगा। लेकिन फिर बता देता हूँ कि Blogger Login कैसे करते हैं। अपने Blogger Blog को Login करने के लिए सबसे पहले Blogger.com पर जाएं। वहाँ ऊपर Right Side कोने में आपको SIGN IN का बटन दिखेगा। आपको उसपर Click कर के जिस Google Account से Blog बनाया था। उस Google Account से Login कर ले। Login करने के बाद Blog Menu में जाएं। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं।

Step#2:- Blog Settings में जाएं।

जब आप Blog की Menu में जाएंगे। तब आपको Blog की Settings दिखेगा। आपको Settings पर Click कर के Blog की Settings में जाना है। Blog की Settings में ही HTTPS की Settings होती है।

Step#3:- HTTPS Enable करे।

जब आप Blog की Settings में जाएंगे। तब वहाँ आपको HTTPS का Settings दिख जाएगा। अगर नहीं दिखता है, तब स्क्रीन को थोड़ा Scroll Down कर सकते हैं। HTTPS Settings में दो विकल्प होता है। HTTPS Availability और HTTPS redirect. HTTPS Availability को Enable करने से आपके Blog पर HTTPS Enable हो जाएगा। HTTPS redirect को Enable करने पर HTTP में भी Blog को खोलने पर HTTPS पर खुलता है। इसलिए यहाँ आपको दोनो को Enable कर देना है।

इतना करने के बाद आपके Blog पर HTIPS Enable हो गया है। आप चाहे तो अपने Blog को चेक कर सकते हैं। लेकिन थोड़ा रुकिए अगर अभी आप अपने Blog को खोलेंगे। तब वह नहीं खुलेगा और अगर खुलता है। तब वह HTIPS में नहीं हो सकता है। क्योंकि HTTPS Enable करने के थोड़ी देर के बाद आपका Blog भी HTTPS में खुलेगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?
  2. VPN क्या है और काम कैसे करता है?
  3. UPI क्या है? पूरी जानकारी

Conclusion – Blogger ki HTTPS in Hindi

हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और इस लेख के माध्यम से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। क्योंकि इस लेख में हमने Blogger Blog की HTTPS Enable करना बताया है। फिर भी अगर HTTPS Enable करने में कोई Issue आ रहा है। तब हमें कमेंट कर के पुछ सकते हैं। अगर अभी भी कोई प्रश्न है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top