Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?

तो दोस्तो कैसे हैं आप सब आज इस लेख के माध्यम से Blogspot ब्लॉग में Custom Domain Name को Setup करना सीखेंगे। इसके पिछले लेख में हमने जाना की Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाते हैं? तो अगर आप Custom Theme लगाना नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़ सकते हैं।

Blogspot में हम फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। ना तो हमें हॉस्टिंग खरिदने की जरूरत होती है और ना ही डोमेन नाम खरीदने की। Blogspot पर सब फ्री का होता है। किन्तु Blogspot पर एक Domain के बजाय Sub Domain दिया जाता है।

Sub domain कुछ “http://example.blogspot com” तरह का होता है। अगर आप इस Sub Domain के जगह अपना एक Custom Domain जैसे example.com, example.org या example.in आदि लगाना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Custom Domain लगाने के फायदे

अगर आप Blogspot से फ्री का Sub Domain छोड़कर अपना एक Custom Domain लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो इसे खरीदना होता है।

अगर आप ब्लॉग सिर्फ सिखने के लिए बनाया है तो अभी आप Custom Domain खरीदने की ना सोचें। ब्लॉगिंग सीख जाने के बाद एक Custom Domain खरीद सकते हैं।

किन्तु अगर आप ब्लॉग पैसे कमाने के लिए बनाया है तो एक Custom Domain लेना सही होगा। Custom Domain लगाने के फायदे भी बहुत है। तो चलिए जानते हैं Custom Domain लगाने के फायदे-

  1. आपका ब्लॉग प्रोफेशनल लगने लगेगा।
  2. आपके ब्लॉग की मान्यता बढ़ेगी।
  3. आपके ब्लॉग की रैंकिंग में सुधार होगी।
  4. आपका ब्लॉग शिश्वासपात्र बन जाएगा।
  5. आपके ब्लॉग के लिए Addsense Approved कराना आसान होता है।

जैसा कि आपने जाना कि Blogspot पर एक Custom Domain लगाने के बहुत फायदे हैं और आप इसे खरीद कर ब्लॉग में लगाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं Domain Name कैसे खरीदते हैं।

Custom डोमेन नाम कहाँ से और कैसे खरीदें?

आप एक डोमेन खरीदने के लिए मन बना ही लिया है तो मैं यहाँ पर कुछ वेबसाइट बता रहा हूँ। जहाँ से आप एक डोमेन नाम खरीद सकते हैं। Domain Name खरीदने के लिए वेबसाइट निम्नलिखित है।

  1. Godaddy
  2. Bigrock
  3. Namechip
  4. Hostinger
  5. Bluehost

यहाँ पर मैंने 4 वेबसाइट बताया है। जिससे Domain Name खरीद सकते हैं। डोमेन नाम खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है बस इनमें से किसी एक वेबसाइट पर जाकर अपने ब्लॉग Niche के हिसाब से एक Domain सर्च करके सेलेक्ट/कार्ट करने के बाद सारी जानकारी भर कर पेमेंट करके डोमेन खरीद सकते हैं। पहले सभी वेबसाइट पर डोमेन नाम सर्च कर के देख सकते हैं जिस वेबसाइट पर कम किमत पर मिल रहा होगा उससे खरीद सकते हैं।

ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?

अब सारा काम हो गया है। अब डोमेन नाम को खरीद लेने के बाद इसे ब्लॉग में लगाने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

#Step-1:- सबसे पहले ब्लॉग को गुगल अकाउंट (Gmail) से लॉगिन कर लें। उसके बाद तीन लकीर (Main Menu) पर टैप करें।

#Step-2:- अब सेटिंग ऑप्शन को चुनें।

#Step-3:- अब Custom Domain पर टैप करें।

#Step-4:- अब अपना Domain Name दर्ज करें। ध्यान रहे Domain Name के आगे www. जरूर दें। नीचे इमेज में देख सकते हैं। इसके बाद Save पर टैप करें।

#Step-5:- Save करने के बाद कुछ इस तरह से दिखेगा। इसमें दो CNAME Record है इसे अपने Domain के DNS में Setup करना होता है ताकि Domain ब्लॉग से Conect हो सके। इसलिए जहाँ से आप Domain खरीदे हैं वहाँ लॉगिन करें।

#Step-6:- लॉगिन करने के बाद Domain Name के DNS Management में दो नये CNAME Record Add करें। यहाँ ब्लॉग वाले दोनो CNAME को Add करना है।

पहले (1st) CNAME Record के Host के स्थान पर पहला नाम (www) और Points to के स्थान पर पहला Destination (ghs.google.com) दर्ज करें। इसी तरह दुसरे(2nd) CNAME Record में Host के स्थान पर दुसरा नाम तथा Points to के स्थान में दुसरा Destination दर्ज करें।

#Step-7:- अब दोनो CNAME Record को एक बार चेक (सही है या नहीं) कर लें

#Step-8:- अब वापस अपने ब्लॉग में Save कर दें। Save ना होने पर DNS Management सेव हो जाने के बाद एक बार पेज Refresh कर ब्लॉग को पुनः Save करें।

#Step-9:- Save हो जाने पर कुछ इस तरह का दिखाई देता है। इसका मतलब अब पूरा काम हो चुका है। आपके ब्लॉग पर Custom Domain लग चुका है। ब्लॉग को एक बार चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Hand Writing कैसे सुधारें? 5 तरीके
  3. English बोलना कैसे सीखें? 8 टिप्स

तो दोस्तो अब ब्लॉग पर Custom Domain लग चुका है। आशा करता हूँ कि यह लेख Blogspot ब्लॉग में Custom Domain कैसे लगाएँ? पसंद आया होगा। अगर फिर भी किसी प्रकार की परेशानी है तो कमेंट के माध्यम से प्रश्न कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!