Menu Close

Blogger में Domain कैसे Add करे? Custom Domain लगाएं

इस लेख में हमने बताया है कि Blogger में Domain Name कैसे Add करते हैं। अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है। इसका मतलब है कि आपका Blog या Website भी Blogger पर है। Blogger पर बनाये गए Blog में Blog का Address Domain के बजाय Subdomain होता है। अगर आप यहाँ पर अपना एक Custom Domain लगाना चाहते हैं। तब आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। क्योंकि इस लेख के माध्यम से Blogger में Domain कैसे Add करे विस्तार से बताया गया है। ताकि इस लेख को पढ़ने के बाद सभी को Domain Name Setup करने आ जाए।

• Ad

जाने:- Blogger में Custom Theme Upload कैसे करे?

इसके पिछले लेख में हमने जाना की Blogger पर Custom Theme कैसे Upload करते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि Blogger में Custom Theme कैसे लगाते हैं। तब उस लेख को पढ़कर जान सकते हैं। इस लेख में हम Custom Domain लगाने के बारे में बात करने वाले हैं। अपने Blog में Custom Domain लगाने के कई फायदे हैं। इसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। सबसे बड़ा फायदा होगा यह कि इसके उपयोग से आपके Blog का Income (कमाई) बढ़ जाता है और आपका Blog Professional लगने लगता है। इसीलिए लोग अपने Blog पर Custom Domain लगाते हैं। हालांकि Custom Domain Blog में लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक Custom Domain खरीदना होता है।

Custom Domain खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। Custom Domain आप Online अपने Computer या Mobile से भी खरीद सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Custom Domain क्या होता है। अपने Blog पर Custom Domain लगाने से पहले आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। ताकि आप समझ सके कि यह आपके Blog के लिए अच्छा होगा या खराब होगा। इसलिए सबसे हमने Custom Domain के बारे में बताया है। चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि Custom Domain क्या है और Custom Domain के क्या क्या फायदे हैं?

Blogger में Custom Domain क्या है? (What is Custom Domain in Hindi)

Domain Name या Subdomain किसी भी Blog या Website का Address होता है। जिसके द्वारा कोई व्यक्ति उस Blog या Website पर Visit कर सकता है। यदि आपके Blog का नाम Gyanveda है। तब अगर आपके Blog का Address Gyanveda.com या Gyanveda.in जैसा है। तब इसे हम Domain Name बोलते हैं। लेकिन अगर आपके Blog का Address Gyanveda.blogspot.com या Gyanveda.wordpress.com जैसा है। तब इसे हम Subdomain कहते हैं।

• Ad

अगर आपने भी Blogger पर अपना Blog बनाया है। तब आपके Blog का Address कुछ इस तरह का होता है।:- myblog.blogspot.com, जहाँ myblog की जगह आपके Blog का नाम होता है। जो कि एक Subdomain है। Blogger पर हम Free में खुद का Blog बना सकते हैं। ना तो हमे Hosting खरीदने की जरूरत होती है और ना ही Domain Name खरीदने की। Blogger पर सबकुछ Free का होता है। किंतु Blogger पर एक Domain के बजाय Subdomain दिया जाता है।

Subdomain कुछ “http://example.blogspot com” तरह का होता है। अगर आप इस Subsomain के जगह अपना एक Domain जैसे example.com, example.org या example.in आदि लगाना चाहते हैं। तब इसे हम Custom Domain कहते हैं। Custom Domain Free नहीं होता है। इसे खरीदना पड़ता है और साथ ही प्रत्येक वर्ष Renew भी कराना पड़ेगा। आप मेरे Blog को देख लिजिए। इस Blog में भी एक Custom Domain ही है। www.gyanveda.in

Blogger में Custom Domain Use करने फायदे (Benefits of Custom Domain in Hindi)

अगर आप Blogger से Free का Subdomain छोड़कर अपना एक Custom Domain लगाना चाहते हैं। तब सबसे पहले तो आपको अपने Blog के नाम से Custom Domain, Domain Registrar से खरीदना होता है। अगर आप Blog सिर्फ Blogging सिखने के लिए बनाया है। तब मेरा सुझाव होगा कि आप Custom Domain खरीदने की ना सोचें। Blogging सीखने के बाद आप एक Custom Domain खरीद सकते हैं। क्योंकि प्रत्येक साल आपको Renew भी कराना होगा।

लेकिन अगर आप Blog पैसे कमाने के लिए बनाया है। तब एक Custom Domain लेना सही होगा। Blog पर Custom Domain लगाने के कई फायदे हैं। चलिए Custom Domain लगाने के कुछ फायदे जानते हैं।

  • Professional Blog – Subdomain बहुत बड़ा, जिसे याद रखना कठिन होता है। जबकि Custom Domain छोटा और याद रखने में आसान होता है। इसके उपयोग से आपका Blog Professional लगने लगता है और Professional Blog की श्रेणी में आ जाता है।
  • Brand Building – Blog पर Custom Domain मतलब Blog को एक Brand बनाना है। लोग आपके Blog को याद रखने लगते हैं और आवश्यकतानुसार Visit करते रहते हैं। Custom Domain के साथ आप एक Custom Email भी बना सकते हैं। जो कि सिर्फ Professional और बड़े-बड़े Blogger के पास होता है। जैसे; admin@gyanveda.in
  • Valuable Blog – अगर आप अपने Blog पर Custom Domain Use करते हैं। तब आपके Blog को ज्यादा पसंद किया जाता है और Subdomain के बजाय Custom Domain को ज्यादा Value मिलती है।
  • Trusted Blog – अगर आप अपने Blog पर Custom Domain Use करते हैं। तब आपके Blog को Free Blog की तुलना में अधिक Trusted समझा जाता है।
  • Adsense Approval – प्रत्येक Blogger Blogging के Field में कुछ कमाने के लिए आते हैं। Blog से पैसे कमाने के लिए मुख्य जरिया Google का Adsense है। Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इसका Approval लेना पड़ता है। जब आप अपना Blog पर Custom Domain Use करते हैं। तब आपको Approval मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • Search Ranking – लेकिन Adsense से पैसे कमाने के लिए आवश्यकता होती है Traffic की। आज के समय में Blog पर ज्यादा Traffic या तो Direct आ सकता है या Google से। जब आप Custom Domain Use करते हैं। तभी आपके Blog पर अधिक Direct Traffic आ सकता है। क्योंकि Custom Domain याद करने में आसान होता है और साथ में इससे आपका Blog Professional, Trusted और Valuable होता है। Subdomain पर Google से भी बहुत कम Traffic आता है। क्योंकि जब कोई Google पर कुछ Search करता है। तब आपका Blog भी आता है। लेकिन .blogspot.com से आता है। तब ज्यादातर लोग ऐसे Blog को Value नहीं देते हैं और उसपर Visit नहीं करते हैं।

जैसा कि आपने जाना कि Blogger पर एक Custom Domain लगाने के बहुत फायदे हैं। यानी Blog से पैसे कमाने के लिए Custom Domain बहुत जरुरी है। अगर आप इसे खरीद कर ब्लॉग में लगाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं Domain Name कैसे खरीदे और Blogger में Domain कैसे Add करे?

Blogger में Domain कैसे Add करे? (Add Custom Domain in Blogger in Hindi)

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है कि Subdomain की जगह Custom Domain का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो एक Domain Name खरीदना होता है। अगर आपने खुद के Blog के लिए Custom Domain खरीदने की मन बना ही लिये हैं। तब चलिए हम आपको बता देते हैं कि Blogger Blog में Custom Domain कैसे Add करते हैं। Blogger में Custom Domain Name Add करना बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको दो स्टेप्स को फॉलो करना होता है। पहले स्टेप्स में हमने Domain Name खरीदने की जानकारी बताया है।

Domain Name खरीदने के बाद उसे Blogger के Blog के साथ Connect करने के लिए Setup करना होता है। दूसरे स्टेप में मैंने Blogger में Custom Domain को Setup करना बताया है। Custom Domain को Blogger में Setup करना भी बहुत आसान है। इसकी जानकारी हमने विस्तार से बताया है। ताकि आप Blogger में Custom Domain Setup करना सीख जाएं। चलिए सबसे पहले स्टेप#1 की तरफ चलते हैं और जानते हैं की Custom Domain कैसे और कहाँ से खरीद सकते हैं।

Step#1:- Blogger के लिए एक Custom Domain खरीदे।

Blogger में Custom Domain Add करने के लिए Custom Domain को खरीदना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Custom Domain कैसे और कहां से खरीदते हैं। जैसा कि मैंने बताया था कि Custom Domain खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। आप Online Custom Domain खरीद सकते हैं। इसलिए यहाँ मैंने कुछ वेबसाइट बता रहा हूँ। जहाँ से आप एक Domain Name खरीद सकते हैं। Domain Name खरीदने के लिए निम्नलिखित लोकप्रिय वेबसाइट है। इन वेबसाइट को Domain Registrar के नाम से जानते हैं।

  • Godaddy
  • Bigrock
  • Namechip
  • Hostinger
  • Bluehost

यहाँ पर मैंने 5 वेबसाइट बताया है। जिससे Domain Name खरीद सकते हैं। Domain Name खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है। बस इनमें से किसी एक वेबसाइट पर जाकर अपने Email Id से Account Create (Sign Up) कर लेना है। Account Login करने के बाद वेबसाइट के Homepage पर एक Search Bar होता है। उसमें अपने Blog के लिए Custom Domain सर्च करना होता है। जैसे अगर आपके Blog का नाम Gyanveda है। तब आपको उसमें Gyanveda सर्च करना होगा। उसके बाद आपको आपके Blog के नाम से बहुत सारे Domain दिखने को मिलेगा और उस Domain का Price भी लिखा होता है। जैसे; gyanveda.com, gyanveda.in, gyanveda.org इत्यादि।

मेरा सुझाव है कि आप .com वाले Domain Name खरीदे। अगर .com नहीं है। तब आप .in .net .org आदि भी ले सकते हैं। अपने ब्लॉग के नाम Niche के हिसाब से एक Domain सर्च करके सेलेक्ट/कार्ट करने के बाद सारी जानकारी भर कर पेमेंट करके Domain खरीद सकते हैं। पहले सभी वेबसाइट पर Domain Name सर्च कर के देख सकते हैं। जिस वेबसाइट पर कम किमत पर मिल रहा होगा, उससे खरीद सकते हैं। अगर आपने Online Amazon या Flipkart से Shopping किया है। तब बस Domain भी आपको वैसे ही खरीदना होता है।

अंतर इतना है कि उसमें Product को पहुंचाने आता है। जबकि Domain को पहुंचाने नहीं बल्कि आपके Account में Registered हो जाता है। जितने वर्ष के लिए आपने खरीदा होता है। मेरा सुझाव है कि आप Godaddy से Domain Name खरीदे। क्योंकि आगे Blogger में Domain Setup करने की जानकारी हमने Godaddy का ही बताया है। वैसे सभी में समाना ही होता है।

विस्तृत जानकारी:- Domain Name क्या है और कैसे खरीदते हैं?

Step#2:- Blogger में Custom Domain Setup करें।

अगर आपने खुद का Domain Register कर लिया है। तब आपका आधा काम हो गया है। क्योंकि अब बस काम सिर्फ Domain Name को Blogger के साथ Setup करना होता है। Blogger में Custom Domain Setup करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को अच्छे से पढ़िए और समझिए।

Step#1:- Blogger में Login करे।

सबसे पहले तो आपको अपने Blog में Login करना होगा। चूँकि आपको पता ही होगा कि Blogger Blog Login कैसे होते हैं। तो बस Login कर ले। फिर भी बता देते हैं कि Blog को Login करने के लिए सबसे पहले blogger.com पर जाना होगा। यहाँ ऊपर Right Side के कोने में SIGN IN पर Click करना होता है। उसके बाद जिस Google Account से Blog बनाया था। उससे Login कर लेना है। Login होने के बाद तीन लकीर (Three Line) पर Click करना है। इसे Dashboard या Menu भी कहते हैं। ऊपर Image में बताया गया है।

Step#2:- Blogger Settings में जाएं।

जब आप Blog के Menu पर Click करेंगे। तब आपको बहुत सारे Option दिखने को मिलेगा। लेकिन आपको Settings पर Click करना है। यह आपके Blog का Settings है। इसी Settings से आप अपने Blog की Settings को Manage करते हैं। Blog में Custom Domain ADD करने के लिए भी आपको Blog की Settings में जाना होता है।

Step#3:- Custom Domain पर Click करे।

• Ad

Blog की Settings में जाने के बाद आपको Settings में Publishing का एक Section देखने को मिलता है। जिसके नीचे Blog Address और Custom Domain होता है। आपको Custom Domain पर Click करना है।

Step#4:- Custom Domain लिखें।

Custom Domain पर Click करने पर Domain लिखने का और उसे SAVE करने का एक Option आता है। यहाँ आपको Custom Domain लिखना है और SAVE बटन दबाना है।

Note:- BUY A DOMAIN पर Click कर के आप Direct Google से भी Domain Name खरीद सकते हैं। लेकिन महंगा Domain मिलता है।

Step#5:- CNAME Records Note करे।

जब आप Domain Name लिखकर SAVE बटन पर Click करेंगे। तब आपको एक Error Message (Red Colour)) देखने को मिलेगा। लेकिन आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस Error Message में दो CNAME Record होते हैं। जिसे Domain Name के DNS में Setup करना होता है। ताकि Domain Blog से Connect हो सके। इसलिए आपको New Tab खोलकर Domain वाले Account को Login करना है।

Step#6:- CNAME Records ADD करे।

आपने जिस वेबसाइट से Domain खरीदा था। उस वेबसाइट से Domain खरीदने से पहले एक Account भी Create किया होगा। आपको उस Account में Login करना होगा। क्योंकि वहीं आपका Registered Domain Name होगा। Login करने के बाद Domain के DNS Management में दो नये CNAME Record ADD करे।

पहले (1st) CNAME Record के Host के स्थान पर आपके Error Message का पहला नाम (www) और Points to के स्थान पर पहला Destination (ghs.google.com) लिखें और SAVE कर दें। इसी तरह दूसरे (2nd) CNAME Record में Host के स्थान पर दुसरा नाम तथा Points to का स्थान पर दुसरा Destination आपके Error Message का लिखकर SAVE कर दें।

Step#7:- CNAME Records Check कर लें।

जैसा कि आप ऊपर Image में देख सकते हैं। दोनो CNAME Record को ADD कर SAVE करने के बाद इसी तरह दिखता है। जिसमें Host Name और Points to दिख रहा है। आप दोनो को एक बार Check कर लें कि सही है या नहीं।

Step#8:- Custom Domain SAVE करे।

अगर CNAME Record को आपने सही से लिखकर SAVE किया है। उसमें कोई गलती नहीं है। तब वापस पहले वाले Tab में आकर Custom Domain को SAVE कर दें। अब Error Message नहीं आएगा। लेकिन अगर फिर भी SAVE नहीं होता है और आपने CNAME Record भी सही लिखा है। तब आपको अपने Custom Domain वाले पेज (Blog) को Refresh कर फिर से SAVE करे।

ऐसा करने से आपके Blogger में Custom Domain आपके Blog में SAVE हो जाएगा। Custom Domain Blogger में Save हो जाने पर कुछ इस तरह का दिखाई देता है। आप नीचे वाले Image में देख सकते हैं। Blog Address के नीचे Subdomain और Custom Domain के नीचे आपका Custom Domain Name दिखेगा। इसका मतलब अब पूरा काम हो चुका है। आपके ब्लॉग पर Custom Domain लग चुका है। ब्लॉग को एक बार चेक कर सकते हैं। अपने Custom Domain से खोलकर।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Hand Writing कैसे सुधारें? 5 तरीके
  3. English बोलना कैसे सीखें? 8 टिप्स

Conclusion – Custom Domain in Hindi

इसी प्रकार आप भी अपने ब्लॉग पर Custom Domain लगा सकते हैं। उम्मीद है कि यह लेख Blogger में Custom Domain कैसे ADD करे? पसंद आया होगा और Blogger Blog में Custom Domain कैसे लगता है। यह भी समझ गए होंगे। अगर फिर भी किसी प्रकार की परेशानी है। तब कमेंट के माध्यम से प्रश्न कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.