Menu Close

(BlogPost) Blogger में Post कैसे लिखे?

Blogger में Post कैसे लिखे

इससे पहले मैंने Blogger पर Free Blog कैसे बनाते हैं बताया था। जिसे पढ़कर आपने अबतक खुद का एक Blog बना लिया होगा। Blog बनाया है, तो जाहिर सी बात है कि आप उसमें कुछ Article Post करना चाहते होंगे। इस लेख में मुख्य रूप से Blogger में Post कैसे लिखे या Blogger में Post लिखकर कैसे डालते हैं बताया गया है। अगर आपने भी खुद का Blog बना लिया है। लेकिन आपको पता नहीं है कि अब Blog में Post कैसे लिखते हैं। तब आपको इस Post को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस Post में Blog Post लिखने संबंधित पूरी जानकारी आसान भाषा में बताया गया है।

• Ad

सबसे पहले आपको बता दें कि आप अभी जो पढ़ रहे हैं। वह (ऊपर से नीचे पूरा) एक Post ही है। जिसे मैंने अपने Blog से Internet पर Publish किया है। इसी तरह के Post (किसी भी टॉपिक पर) आपको भी लिखना होगा। वैसे तो Blog Post लिखना कोई बड़ी बात नहीं है। हर कोई अपने Blog में Login करने के बाद Blog Post लिख सकता है और उसे Publish कर सकता है। किंतु कुछ ऐसे भी होते हैं। जिन्हें Blog Post लिखने के लिए क्या करना है। यह तक पता नहीं होता है। सामान्यत ये लोग Blogging Field में शुरुआती (Beginners) होते हैं। अगर आपको भी Blog Post लिखने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है।

या फिर आपको पता ही नहीं है कि Blog Post लिखने के लिए क्या करना होता है। तब यह Post आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर कोई Blog Post लिखने और उसे Publish करने में सक्षम हैं। तब यह अच्छी बात है, लेकिन फिर भी इस Post को जरूर पढ़ें। यह Blog Post आपके लिए भी फायदेमंद जरूर होगा। आप भी कुछ जरूर सीखेंगे। इस Post में आप उन सभी सुविधाओं (Features) के बारे में जानेंगे। जो Blog Post को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। आसान भाषा में बोले तो यह Post सभी के लिए लाभकारी ही होगा, तो चलिए जानते हैं कि Blogger Blog Post कैसे लिखते हैं।

Blogger पर Post कैसे लिखे?

यहाँ Blogger पर Post लिखने और उसे आकर्षक बनाने के लिए सभी Features के बारे में बताया गया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि Blogger पर Post लिखने के लिए आपके पास Blogger पर खुद का Blog होना चाहिए। Blogger पर Blog बनाने की प्रक्रिया मैंने पहले ही बता दिया है। इसलिए अगर आपका Blog नहीं नहीं है। तब सबसे पहले इस लेख को पढ़कर Blogger पर Blog बना लें। इसमें Blog बनाने की पूरी जानकारी है।:- ब्लॉग कैसे बनाये?

Blogger में Blog Post लिखने के लिए जो सबसे जरूरी स्टेप्स है। पहले उसे जानेंगे। उसे जानने के बाद इसके Features की तरफ चलेंगे। ताकि Beginners को समझने में परेशानी न हो। इससे सभी लोगो को Blogger पर Post लिखने आ जाएगा। Blogger पर Post लिखने के लिए सबसे पहले तो आपका Blog Login होना चाहिए। अगर आपका Blog Login है। तब तो ठीक है। लेकिन अगर Blog Login नहीं है, लेकिन आपने Blog बनाया था। तब सबसे पहले Blogger.com के Home Page पर ऊपर Right Side कोने में SIGN IN पर Click कर के जिस Email Id से Blog बनाया था। उससे Login कर लें। उसके बाद नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करे।

• Ad

Step#1:- Create New Post पर Click करे।

CREATE NEW POST

Blog में Login होने के बाद आपको नीचे Right Side वाले कोने की तरफ Plus का Icon (➕) दिखेगा। इसे Plus Icon को ही New Post Icon कहते हैं। अपने Blog में नया Post लिखने के लिए आपको इसी Plus के Icon पर Click करना होगा। Plus के Icon को ऊपर के Image में देख सकते हैं।

Step#2:- Post लिखना शुरू करे।

Blog Post

Plus के Icon पर Click करने के बाद आप अपने Blog के लिए Post लिखना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि जब आप Plus के Icon पर Click करेंगे। तब एक पेज खुलेगा। उस पेज का फोटो आप ऊपर वाले Image में देख सकते हैं। जिसमें मैंने Red Colour से दो Border बनाया है। एक Title का और दूसरा Body का है। Title के स्थान पर Blog Post का Title लिखना होता है। जबकि Body के स्थान में Post का सारा Content होता है। इमेज भी इसी भाग में होता है।

उदाहरण के लिए आप अभी जिस लेख को पढ़ रहे हैं। वह भी एक Blog Post ही है। जिसका Title सबसे ऊपर “(Article) Blogger में Post कैसे लिखे?” है। इसके अलावा इस लेख का सारा Content Body Section में लिखा गया है। इसी तरह आपको भी Title के स्थान पर Post का Title और Body के स्थान पर सारा Content लिखना है।

Step#3:- Post Publish करे।

• Ad
Publish Post

Post लिख लेने के बाद इस Post को सार्वजनिक (Publish) करने के लिए ऊपर वाले Three Dot पर Click कर के Publish पर Click करना होता है। Publish पर Click करते ही आपका Blog Post Publish हो जाएगा। इसी तरह Blogger पर Post Publish किया जाता है। Publish करने के बाद आपका Post आपके Blog पर दिखने लगता है। जिसे कोई भी पढ़ सकता है। किंतु सिर्फ इस तरह लिखने पर आपका Post आकर्षक नहीं होता है।

एक Blog Post में बहुत कुछ होता है। जैसे; Image, Link, Video, Paragraph, Text Style, Text Color, Embed, Special Characters, Parmalink और भी बहुत कुछ होता है। इन सभी को अपने Post में Immpliment करने के बाद हमारा Post उचित और आकर्षक होता है। लेकिन अभी आपने यह नहीं जाना है कि यह सभी कैसे होता है। क्या आप जानते हैं कि Post में Image कैसे Add होता है। नहीं न! तो फिर चलिए जानते हैं।

ब्लॉग लेखन संबंधित फीचर्स (All Feature of Blogger Post in Hindi)

Blog Post लिखते वक्त आपने बहुत सारा Features देखा होगा। जिसमें से कुछ Features को आप जानते भी होंगे। जिसका Use आपने पहले अपने Post में किया होगा। लेकिन कुछ Feature को आप नहीं जानते होंगे। तो चलिए आज इन Features को एक बार समझ लेते हैं कि कौन से Feature का क्या कार्य है।

1. इस पिक्चर में दो फीचर्स को highlight किया है। इसमें आँख वाले चित्र पर टैप कर के अपने Post को Publish करने से पहले देख सकते है तथा दुसरे फीचर से Post को ड्राफ्ट में सेव कर सकते हैं। जिसको कभी भी Publish कर सकते हैं।

2. अब यहाँ यह Post का सेटिंग है इसपर टैप करने के बाद निम्न सेटिंग दिखेंगे जिसमें से Lebels पर क्लिक कर के अपने Post संबंधित कैटिगरी सेलेक्ट करना होता है। Published On से Post का Date अपने अनुसार रख सकते हैं। Parmalink से Post का Url अपने अनुसार रख सकते हैं। Location से Post में Location भी डाल सकते हैं। Option से Post में कमेंट कर सकता है या नहीं कर सकते हैं।

3. अब इस तीन डॉट पर टैप करने पर दो ऑप्शन होता है। पहला HTML View पर टैप कर के Post को HTML में देख सकते हैं और HTML में लिख भी सकते हैं। दुसरा Publish पर टैप कर के Post को पब्लिश कर सकते हैं।

4. ब्लॉग लेखन करते वक्त आपने B, I, U और TT को जरूर देखें होंगे। इसका इस्तेमाल टेक्स्ट को स्टाइल करने के लिए किया जाता है। Post में किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर B टैप करने से सेलेक्ट किया हुआ टेक्स्ट बोल्ड या हल्का गहरा हो जाता है और I को टैप करने से Italic यानी हल्का तीरक्षा हो जाता है और U को टैप करने से Underline यानी शब्द या वाक्य के नीचे लकिर उकेर दी जाती है तथा TT से शब्द या वाक्य का आकार बढ़ाया जाता है।

5. इसमें तीन लकीर जिसे Bullets कहते है इसे टैप करने पर बिन्दु जैसा बनता जो Numbering के लिए काम आता है। Post में इमेज ऐड करने के लिए दुसरे ऑप्शन को टैप कर के गैलरी से इमेज सेलेक्ट कर सकते हैं।

6. और अब अंत में यह तीन डॉट जिसे More Option कह सकते हैं। इसमें बहुत सारे फीचर्स है। इसे नीचे विस्तार से जानेंगे।

  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर Strikethrough टैप करने पर वह शब्द या वाक्य को बीच से काट देता है।
  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर के Paragraph format पर टैप करने से शब्द को Heading में बदल सकते हैं।
  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर के Font type टैप करने से शब्द या वाक्य के दिखने के लुक को बदल सकते हैं।
  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर के Text Color से Text का रंग बदल सकते हैं।
  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर के Text background color से Text के Background के रंग को बदल सकते हैं।
  • अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल किये होंगे तो Undo और Redo का मतलब अवश्य जानते होंगे। Undo का मतलब पहले जैसा और Redo में बाद वाला होता है।
  • किसी शब्द या वाक्य को सेलेक्ट कर के Increase Indent करने से शब्द या वाक्य Right की ओर जाता है और Decrease Indent से शब्द या वाक्य Left की ओर जाता है।
  • Number list से Post में लिस्ट तैयार कर सकते हैं जिस तरह से Bullets से होता है उसी तरह बस Bullets में बिन्दु से होता है और इसमें अंक से होता है।
  • Quote text से बीच में Text लिख सकते हैं। यह खासकर Quote लिखने के लिए होता है।
  • Format as code से Text को कोड फॉर्मेट में लिख सकते हैं।
  • Clear Formating से फॉर्मेट क्लियर कर सकते हैं।
  • Insert Or Edit Link से Post में लिंक को ऐड और इडिट कर सकते हैं।
  • Insert Video से Post में विडियो ऐड कर सकते हैं।
  • Insert special characters से Post में Special Characters यानी Emojy ऐड कर सकते हैं।
  • Insert jump break से Break लकिर बन जाता है।
  • Table से Post में Table ऐड कर सकते हैं।
  • Formate line spacing की मदद से शब्दो के बीच के स्पेस को बढ़ा या घटा सकते हैं।
  • Left align से शब्द या वाक्य को Left ले जा सकते हैं।
  • Center align से शब्द या वाक्य को बीच में कर सकते हैं।
  • Right align से शब्द या वाक्य को पेज के Right में ले जा सकते हैं।
  • Justify से शब्द या वाक्य को उचित स्थान पर ले जा सकते हैं।
  • Left to Right layout और Right to Left layout से शब्द या वाक्य को Left या Right तरफ से लिख सकते हैं। उर्दू लिखने के लिए Left to Right layout का इस्तेमाल होता है।

ये भी पढ़ें:-

  1. Hand Writing कैसे सुधारें? 5 तरीके
  2. English बोलना कैसे सीखें? 8 टिप्स
  3. Paytm Cash कमाने के शीर्ष 20 ऐप

Conclusion – Write Blog Post in Hindi

यहाँ मैंने Google के Product Blogger, जिसे Blogspot भी कहते हैं। इसमें Post कैसे लिखते हैं बताया है। इस पर Free Blog कैसे बनाते हैं। इसकी जानकारी मैंने पहले ही बता दिया है। Blog बनाने के बाद Blog को सफल बनाने के लिए हमें बहुत कुछ करना पड़ता है। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि आगे क्या करना होता है। तब आप हमारे Blog से जुड़े रहे। हम हमेशा Blog को सफल बनाने के लिए Article लाते रहते हैं। मैं हमेशा कुछ नया और पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ। उम्मीद करता हूँ कि यह Post आपको पसंद आया होगा। अगर Blogging से संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पुछ सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.