Blogspot ब्लॉग को Yandex Search Engine में ऐड कैसे करें?

हेलो दोस्तो आज इस लेख के माध्यम से Blogspot ब्लॉग को Yandex Search Engine में ऐड करना सीखेंगे। Yandex Search Engine भी एक पोपुलर Search Engine है।

अगर आप भारत के अलावा दुसरे देश खासकर रुस से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते हैं तो Yandex एक बेहतर विकल्प है। रुस में Google Search Engine से ज्यादा Yandex Search Engine का इस्तेमाल किया जाता है और यह धीरे धीरे गुगल को भी पीछे कर रहा है।

Yandex Search Engine में ब्लॉग ऐड करना कोई बड़ी बात नहीं है। जिस तरह से पहले आपने गुगल और बिंग जैसी सर्च इंजन में ब्लॉग ऐड करने के लिए जो प्रक्रिया था। वही प्रक्रिया इसमें भी है बस इसमें सारा काम Yandex Webmaster में करना है। तो चलिए जानते हैं।

ये जरुर पढ़ें:-

  1. Blogspot ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड कैसे करें?
  2. Blogspot ब्लॉग को याहू और बिंग सर्च इंजन में ऐड कैसे करें?

ब्लॉग को Yandex Search Engine में ऐड कैसे करें?

इस Search Engine से भी हम अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि यह एक सर्च इंजन है। इसलिए इससे ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए इसके सर्च कंसोल से ब्लॉग को वेरिफाई करना होता है। तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉग को Yandex Webmaster में ब्लॉग को वेरिफाई कैसे करें। Yandex Webmaster से अपने ब्लॉग को वेरिफाई करने के लिए नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

#Step-1:- सबसे पहले सर्च इंजन में Yandex Webmaster सर्च कर के या Yandex Webmaster पर क्लिक कर के Yandex Webmaster खोलें।

#Step-2:- अब Yandex Webmaster में Login पर टैप करना है।

#Step-3:- अब Register पर टैप करना है।

#Step-4:- अब इस फॉर्म को भर लिजिए और मोबाइल नंबर को Verify भी कर Register पर टैप करें।

#Step-5:- Register पर टैप करने के बाद Yandex Webmaster में आपका अकाउन्ट बन जाएगा। इसके बाद Go पर टैप करें।

#Step-6:- Add Site पर टैप कर अपने ब्लॉग के एड्रेस (URL) डाल कर Yandex Webmaster में ब्लॉग ऐड कर दें।

#Step-7:- ब्लॉग के एड्रेस डालने के बाद ब्लॉग को Yandex Webmaster से वेरिफाई करना होता है। वेरिफाई करने के लिए Yandex Webmaster चार ऑप्शन देता है। इसके पहले ऑप्शन में Meta Tag है। इसे Copy कर ब्राउजर के दुसरा टैब खोल ब्लॉग को लॉगिन करें।

#Step-9:- ब्लॉग लॉगिन करने के बाद ब्लॉग के Theme Edit कर के बाद Meta Tag को Paste कर दें और इसके बाद Theme को Save कर दें।

#Step-10:- Theme Save करने के बाद वापस Yandex Webmaster वाले टैब में जाकर Check कर दें।

ये भी पढ़ें:-

  1. HTTP और HTTPS क्या है तथा दोनो में अंतर क्या है?
  2. QR Code और Bar Code क्या है तथा दोनो में अंतर क्या होता है?
  3. वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है?

अब आपका ब्लॉग Yandex Webmaster से वेरिफाई हो चुका है। आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!