Menu Close

अपने Blog को YANDEX Search Engine में कैसे ADD करे?

अपने Blog को YANDEX Search Engine में कैसे ADD करे – Hello दोस्तो, इस लेख में हमने मुख्य रूप से अपने Blog को YANDEX Search Engine में ADD करना बताया है। अगर आपका भी एक Blog है और अभी तक आपने उसे YANDEX Search Engine में ADD नहीं किया है। तब सबसे पहले आपको उसे इस Search Engine में ADD कर देना चाहिए। क्योंकि YANDEX भी एक लोकप्रिय Search Engine है। हालांकि भारत में लोकप्रिय नहीं है।

• Ad

अगर आप भारत के अलावा दुसरे देश खासकर रुस से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते हैं। तब आपके लिए Yandex एक बेहतर विकल्प है। रुस में Google Search Engine से ज्यादा Yandex Search Engine का इस्तेमाल किया जाता है और यह धीरे धीरे Google को भी पीछे कर रहा है। इसके पिछले लेख में मैंने अपने Blog को Google, Bing और YAHOO Search Engine में ADD करना बताया था। अगर आपने अभी तक इन Search Engine में अपने Blog को ADD नहीं किया है।

जरुर पढ़ें:-

तब उस लेख को जरूर पढ़ें और उसमें बताए स्टेप्स को फॉलो कर के अपने Blog को Google, Bing और YAHOO Search Engine में जरूर ADD कर लें। यहाँ हमने Blog को YANDEX में ADD करना बताया है। Blog को Yandex Search Engine में ADD करना कोई बड़ी बात नहीं है। जिस तरह से पहले आपने Google और Bing जैसी Search Engine में Blog को ADD करने के लिए जो प्रक्रिया था। वही प्रक्रिया इसमें भी है। बस इसमें सारा काम Yandex Webmaster Tool में करना होता है। तो चलिए जानते हैं कि Blog को YANDEX Search Engine में कैसे ADD करे?

Blog को YANDEX Search Engine में कैसे ADD करे?

इस Search Engine से भी हम अपने Blog पर बहुत सारा Traffic प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि यह एक Search Engine है। इसलिए इससे Traffic प्राप्त करने के लिए इसके Search Console (YANDEX Webmaster) में Blog को वेरिफाई करना होगा। हालांकि YANDEX Search Engine से अपने देश भारत से Traffic नहीं आता है। क्योंकि भारत में ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। वे सिर्फ Google को जानते हैं और थोड़ा बहुत Bing तथा YAHOO को जानते हैं।

• Ad

लेकिन इससे बाहरी देशो से Traffic आता है। अगर आप अपने Blog को भारत से बाहर Target कर रहे हैं। या फिर भारत से बाहर का Traffic चाहते हैं। तब आपको इससे Traffic जरुर मिलेगा। इसलिए चलिए जानते हैं कि Blog को YANDEX Webmaster में कैसे ADD करते हैं। Yandex Webmaster से अपने Blog को Verify करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

Step#1:- YANDEX Webmaster खोलें।

Yandex Search Engine में अपने Blog को दिखाने के लिए सबसे पहले Blog को Yandex Webmaster में ADD करना होता है। Yandex Webmaster में Blog को ADD करने के लिए हमें Yandex Webmaster को Open करना होगा। Yandex Webmaster को Open करने के लिए आप Google पर या किसी भी Search Engine पर Yandex Webmaster लिख कर Open कर सकते हैं। आपके सुविधा के लिए हमने Yandex Webmaster का Link नीचे दे दिया है। जिस पर Click कर के भी YANDEX Webmaster को Open कर सकते हैं।

Step#2:- YANDEX Webmaster को Login करे।

YANDEX Webmaster को Open करने के बाद YANDEX Webmaster पर आपको Log in का एक विकल्प देखने को मिलेगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। यहाँ आपको Log in पर Click करना है।

Step#3:- Webmaster में Register करे।

• Ad

जब आप Log in पर Click करेंगे। तब आपको दो Option देखने को मिलेगा। एक Log in और दूसरा Register का होता है। यहाँ आपको Register पर Click करना होगा। क्योंकि आपने पहले कभी Yandex Webmaster पर Register नहीं किया होगा। लेकिन अभी Register करने के बाद बाद में कभी Yandex Webmaster को Access करने के लिए Login करना है।

Step#4:- Webmaster का Form भरे।

जब आप Register पर Click करेंगे। तब YANDEX Webmaster का Registration Form Open हो जाएगा। आपको इस Form को भरना है। यहाँ आपको अपना First Name, Last Name, Username, Password और Mobile Number लिखकर Register पर Click करना है।

Step#5:- YANDEX Webmaster में जाएं। [GO]

YANDEX Webmaster के Registration Form में सब-कुछ सही भर कर Register पर करेंगे। तब आपका Account सफलतापूर्वक Create हो जाएगा। यानी अब आप अपने YANDEX Webmaster को Access कर सकते हैं। फिलहाल YANDEX Webmaster को Access करने के लिए GO पर Click करना है।

Step#6:- YANDEX Webmaster में Blog ADD करे।

अब आपका YANDEX Webmaster Open हो जाएगा। लेकिन जब तक YANDEX Webmaster में अपना कोई Blog ADD नहीं करेंगे। तब तक आप YANDEX Webmaster के Dashboard को Access नहीं कर सकते हैं। इसलिए यहाँ YANDEX Webmaster में Blog ADD करने का विकल्प दिख जाएगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में भी देख रहे होंगे। यहाँ आपको ADD SITE पर Click कर के Blog का Address डालकर Blog को ADD कर दे।

Step#7:- Meta Tag Copy करे।

Blog के Address डाल कर ADD करने के बाद Blog को Yandex Webmaster से Verify करना होता है। Verify करने के लिए Yandex Webmaster चार विकल्प देता है। सबसे पहला विकल्प में Meta Tag होता है। Meta Tag को Blog में Section के नीचे डालना होता है। इसलिए यहाँ दिए Meta Tag को Copy कर लें और इसे ऐसे ही रहने दे तथा Browser के New Tab खोले।

Step#8:- Meta Tag Paste करे।

New Tab में आपको अपना Blog Login करना है और Meta Tag को अपने Blog में डालना है। अगर आपका Blog Blogger पर है। तब आपको Blog Login करने के बाद Blog Dashboard से Theme में जाना है। वहाँ ऊपर तीन बिंदु (Three Dot) पर Click कर Edit HTML पर Click करना है। अब आपको Blog का सारा HTML Code दिखेगा। इसमें आपको Section ढूंढकर उसके नीचे Yandex Webmaster से Copy किया गया Meta Tag को Paste करे दे। Paste करने के बाद Theme को जरूर Save करे।

अगर आपका Blog WordPress पर है। तब अपने Blog को Login कर Blog Dashboard से Appearance पर Click कर Theme Editor पर Click करना है। यहाँ Theme File में Header.php पर Click कर Select Files Content में Section के नीचे Meta Tag Paste कर दे। Paste करने के बाद Theme जरूर SAVE करे। WordPress पर सुविधा के लिए आप JetPack और Yost Seo आदि Plugin का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step#9:- Yandex Webmaster में Check (Verify) करे।

अगर आपने Meta Tag को सफलतापूर्वक अपने Blog के Header Section में Paste कर दिया है। तब आपको वापस उसी Tab में जाना है। जहाँ से आपने Meta Tag को Copy किया था। Meta Tag के नीचे Check लिखा है। आपको उसी Check पर Click करना है। Check पर Click करने के बाद Yandex Webmaster Check करता है कि आपने Meta Tag को सही Paste किया है कि नहीं। सब-कुछ सही होने पर आपका Yandex Webmaster Verify हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – YANDEX in Hindi

अपने Blog को YANDEX Search Engine में कैसे ADD करे – इसकी जानकारी हमने विस्तारपूर्वक बताया है। ताकि सभी लोग समझ सके कि उन्हें अपना Blog Yandex Webmaster में कैसे ADD करना है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको Yandex Search Engine में Blog ADD करना आ गया होगा। फिर भी अगर Blog को Yandex Search Engine में ADD करने में कोई Issue है। तब आप हमसे कमेंट कर के पुछ सकते हैं। वैसे Yandex Webmaster में Blog को ADD करने के कुछ दिन बाद आपका Blog Search Engine में दिखना शुरू हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.