Menu Close

Blogger Blog को Permanently Delete कैसे करे?

Blogger Blog को Permanently Delete कैसे करे – क्या आप भी अपने Blog को बंद करना चाहते हैं। अगर आपका Blog Blogger पर है। जिसे आप बंद करना चाहते हैं। तब यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। क्योंकि इस लेख में मैंने बताया है कि Blogger Blog को हमेशा के लिए बंद (Permanently Delete) कैसे करे। Blogger की Blog को Delete करना है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। Blogspot या Blogger Free Blog बनाने का सबसे अच्छा Platform है।

• Ad

इस Platform से Blog बनाने के लिए Hosting खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ यहाँ एक Subdomain भी दिया जाता है। मतलब Domain खरीदने की जरूरत भी नहीं है। लेकिन आप चाहें तो Blog को Professional बनाने के लिए Custom Domain लगा भी सकते हैं। Blogger Blog से पैसे भी कमाया जा सकता है। जी हाँ, Blogspot के Free Blog पर Adsense का Ads लगा सकते हैं। यानी इससे पैसे भी कमा सकते हैं। किंतु Blog को Delete करने के बहुत से कारण हो सकते हैं। इसलिए यहाँ मैं Blog Delete करने का संपूर्ण व विस्तृत जानकारी शेयर करुंगा।

इससे पहले मैंने Blogger पर नया Blog कैसे बनाते हैं, Post कैसे लिखते हैं, Page कैसे बनाते हैं, Custom Domain कैसे Setup करते हैं, Custom Theme कैसे Upload करते हैं, सभी Search Engine में कैसे ADD करते हैं और भी बहुत कुछ बताया था। जो आपके Blog को Grow और Professional Setup करने में मददगार था। अगर आपको Blogger Blog के साथ Blogging करने में कोई समस्या आ रहा है। जिसके कारण Blog Delete करना चाहते हैं। तब आप हमसे बेझिझक पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद जरुर करेंगे। या फिर आप Blogspot Blog के लिए हमारे Tutorial को एक बार देख सकते हैं। शायद वहाँ से आपकी समस्या का समाधान हो सके।

Blogger Blog को Permanently Delete कैसे करे?

Blogger Google का एक Product है। जो Free में Blog बनाने की सुविधा देती है। यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि Blogger पर बने Blog Google के Server पर Host होता है। जी हाँ, Blogger पर Blog बनाने के लिए Hosting खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यहाँ से बनाये Blog को Google के Server पर Host कर दिया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा क्या आप जानते हैं? आपका Blog कोई Hack नहीं कर सकता है। क्योंकि Google के Server पर Host होने का मतलब Google के Security प्राप्त होना है।

• Ad

साथ ही आपके Blog पर अधिक Traffic आने पर कभी Down नहीं होगा और न ही आपके Blog का Space कभी Full होगा। फिर भी अगर आप Blogger Blog को Delete करना चाहते हैं। तब आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कर के Blog को Delete अथवा Permanently Delete कर सकते हैं।

Step#1:- Blogger में Login करे।

Blog को Delete करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog को Login करना होगा। अगर आप पहले से Login है। तब आप अगले स्टेप्स की तरफ जा सकते हैं। लेकिन जिनका Blog Login नहीं है। वो सबसे पहले Login करेंगे। Blogger Blog को Login करने के लिए सबसे पहले Blogger.com पर जाना है। वहाँ ऊपर Right Side कोने में SIGN IN लिखा होता है। आपको यहाँ SIGN IN पर Click कर के जिस Google Account से Blog बनाया था। उसी से Login कर लिजिए। Login करने के बाद Blog Menu पर Click करना है। जैसा कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं।

Step#2:- Blog की Settings में जाएं।

जब आप Blog Menu में जाएंगे। तब वहाँ आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। लेकिन आपको Settings पर Click करना है। अगर आपको Blog Menu में Settings नहीं दिख रहा है। तब आप थोड़ा Scroll Down कर सकते हैं।

Step#3:- Blog को Remove करे।

• Ad

Blog Menu से Settings पर Click करने पर आप Blog की Settings में पहुंच जाएंगे। Blog की Settings में Scroll Down कर के Manage का Option ढूंढना है। जैसा कि ऊपर फोटो में है। Manage में सबसे नीचे आपको Remove Your Blog पर Click करना है।

Step#4:- Blog Delete करे।

जब आप Remove Your Blog पर Click करेंगे। तब एक Pop-Up खुलेगा। उसमें नीचे Delete लिखा होगा। Blog Delete करने के लिए आपको Delete पर Click करना है।

NOTE:- आप चाहें तो Delete पर Click करने से पहले Download Blog पर Click कर के अपने Blog को Export कर सकते हैं। अगर आपके Blog में कोई Important सामग्री हो। लेकिन अगर आपके Blog में ऐसा कुछ नहीं है। आप सबकुछ Delete करना चाहते हैं। तब इसे छोड़ दे। आपको सिर्फ Delete पर Click करना है।

Step#5:- Blog को Permanently Delete करे।

अब आपका Blog Delete हो गया है। अब आपका Blog किसी को नहीं दिखेगा। लेकिन अभी आप चाहे तो Blog को वापस Restore कर सकते हैं। क्योंकि अभी Blog Permanently Delete नहीं हुआ है। जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं। अगर आप UNDELETE पर Click करेंगे। तब आपका Blog वापस Restore हो जाएगा। अगर आप इस Blog को यहाँ तक Delete कर के छोड़ देते है। तब आपके पास 90 दिन का समय है। तक तक आप चाहे तो Blog को वापस ला सकते हैं। 90 दिन के बाद वापस नहीं ला सकते हैं। क्योंकि तब यह Permanently Delete हो चुका होगा।

लेकिन अगर आप अभी इस Blog को Permanently Delete करना चाहत है। तब आपको Permanently Delete पर Click करना है। Permanently Delete करने पर आपका Blog वापस नहीं लाया जा सकता है।

Step#6:- Permanently Delete के लिए Confirm करे।

Permanently Delete पर Click करने पर वापस फिर से Confirmation के लिए एक Pop-Up खुलता है। जिसमें आपको फिर से Permanently Delete पर Click करना है। इससे Confirm हो जाता है कि आप अपने Blog को वास्तव में Delete करना चाहते हैं। जिसके बाद आपका Blog हमेशा के लिए Delete हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

Conclusion – Blogger Blog Delete in Hindi

अब आपका Blog हमेशा के लिए बंद हो गया है। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Blog बंद करने में कोई परेशानी भी नहीं आया होगा। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है। चूँकि Blogger से Blog बनाना आसान होता है। साथ में इसके लिए पैसे भी नहीं लगता है। इसलिए एक ही Google Account से कई Blog बनाये हुए होते हैं। अगर आपने भी बहुत सारा Blog बनाया हुआ है। तब इस स्टेप्स को फॉलो करने से पहले Blog Menu से अपने उस Blog को Select कर ले। जिसे आप Delete करना चाहते हैं। अगर आपको Blogger की किसी और समस्या का समाधान चाहिए। तब आप Blogger Tutorial को एक बार देख सकते हैं। वहाँ आपकी समस्या का समाधान मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.