Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?

नमस्कार दोस्तो, आज इस लेख के माध्यम से Blogspot वाले ब्लॉग में कस्टम थीम लगाना या बदलना सीखेंगे। हमारा जो Blogspot ब्लॉग होता है। उसमें बहुत कम Template होती है और जो होती भी है। वह काफी उबाऊ (Boring) है।

ऐसे में हम थीम को खुद बनाकर या खरीद कर लगा सकते हैं। किन्तु बनाने के लिए कंप्यूटर भाषा की जरूरत होती है। तो अगर आपको कंप्यूटर भाषा जैसे; HTML, CSS आदि आता है तो बना सकते हैं। नहीं तो आप खरीद भी सकते हैं। ब्लॉग में कस्टम थीम लगाने से पहले यह जान लेते हैं कि थीम होता क्या है।

दोस्तो थीम को Blogspot ब्लॉग में Template नाम का उपयोग किया जाता है। जिसका मतलब नमूना या सांचा होता है। ब्लॉग कैसा दिखेगा यह Template पर निर्भर करता है।

जैसा की आपको पता ही होगा कि ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए कंप्यूटर भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। इनके द्वारा ही ब्लॉग का डिजाइन बनाया जाता है। किन्तु अगर आप को कंप्यूटर भाषा नहीं आता है तब भी कोई बात नहीं है।

आज इंटरनेट पर बहुत टेम्पलेट उपलब्ध है जो आपको पसंद आएगा। यह टेम्पलेट इन्हीं कंप्यूटर भाषा से बनाया जाता है। इन टेम्पलेट को बस इनके मालिक से खरीदना होता है और उसके बाद इस टेम्पलेट को ब्लॉग में अपलोड करना होता है।

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट समाचार से संबंधित है तो आप समाचार संबंधित टेम्पलेट खरीद सकते हैं। यहाँ आपको बहुत से टेम्पलेट (थीम) अलग अलग प्रकार के मिल जाएंगे।

कुछ टेम्पलेट (थीम) को हम इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड कर के उपयोग कर सकते हैं। बस फ्री वर्जन वाले टेम्पलेट में कुछ सीमाएँ (limitations) होती है। यहाँ हम फ्री वर्जन का ही इस्तेमाल करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि इन टेम्पलेट को कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

Custom Theme कहाँ से डाउनलोड करें?

Blogspot ब्लॉग के लिए Custom टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर काफी वेबसाइट मौजूद है। यहाँ हम कुछ वेबसाइट बता रहा हूँ। अगर आप पैसे देकर खरीदना चाहते हैं तो पेमेंट कर के खरीद भी सकते हैं। यदि आप खरीद नहीं सकते हैं तो फ्री में डाउनलोड कर लें। कस्टम टेम्पलेट (थीम) डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट निम्न है।

  1. Blogger Templates
  2. Sora Templates
  3. BTemplates
  4. Templateify

यहाँ मैंन 4 वेबसाइट दिए हैं जिससे फ्री और पेड दोनो वर्जन के टेम्पलेट डाउनलोड किया जा सकता है। इनमें से किसी एक वेबसाइट से अपने पसंद से डाउनलोड कर लें। तो चलिए जानते हैं टेम्पलेट डाउनलोड करने के बाद ब्लॉग में कैसे लगाया जाता है।

Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?

तो दोस्तो आशा करता हूँ कि आप किसी एक वेबसाइट से टेम्पलेट डाउनलोड कर लिए होंगे। जो हमने टेम्पलेट डाउनलोड किया है वह एक Zip file होता है। किन्तु Blogspot (Blogger) ब्लॉग में सिर्फ XML File को ही अपलोड कर सकते हैं Zip file को Accept नहीं करता है।

इसलिए सबसे पहले इस Zip file को XML file में Extract कर लिजिए। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर हैं तो कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से कर सकते हैं।

किन्तु अगर आप मोबाइल यूजर हैं और Zip file को XML file में Convert करने नहीं आता है तो इस लेख को जरूर पढ़ें:- मोबाइल से Zip file को XML file में कैसे बदलें? टेम्पलेट को Zip file से XML file में बदलने के बाद नीचे के स्टेप्स को फॉलो करना होता है।

Step-1:- सबसे पहले अपने ब्लॉग को गुगल अकाउंट (Gmail) से लॉगिन कर लें। फिर तीन लकीर (Main Menu) पर टैप करें।

Step-2:- अब Theme ऑप्शन को चुनें।

Step-3:- अब तीन डॉट पर टैप करें।

Step-4:- अब Restore को चुनें।

Step-5:- अब Upload पर टैप करें।

Step-6:- Upload पर टैप करने के बाद Theme का XML file चुनें।

अब आपके ब्लॉग में एक Custom Theme लग चुका है। आगे से फिर कभी कोई और Theme अपलोड करना हो तो इसी प्रक्रिया के द्वारा अपलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

  1. वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है?
  2. UPI क्या है? पूरी जानकारी
  3. VPN क्या है और काम कैसे करता है?

तो Guys आशा करता हूँ कि आपको ब्लॉग में Custom टेम्पलेट अपलोड करना आ गया होगा। फिर भी अगर टेम्पलेट अपलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी है तो कमेंट के माध्यम से अपना प्रश्न कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!