Blogspot ब्लॉग को याहू और बिंग सर्च इंजन में ऐड कैसे करें?

नमस्कार दोस्तो, आज फिर आप लोगो का Gyanveda में स्वागत है। आज इस लेख के माध्यम से Blogspot ब्लॉग को Yahoo और Bing सर्च इंजन में ऐड करना जानेंगे।

हमारे ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ऑर्गेनिक ट्रैफिक होता है। ऑर्गेनिक ट्रैफिक से हम अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भेज सकते हैं। हमारे ब्लॉग को ऑर्गेनिक ट्रैफिक सर्च इंजन जैसे; गूगल, याहू इत्यादि के माध्यम से मिलता है।

इसलिए हमारे ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए सबसे पहले ब्लॉग को इन सर्च इंजन में ऐड करना होता है और सर्च इंजन में ऐड करने के लिए पहले इनके सर्च कंसोल से अपने ब्लॉग को वेरिफाइ करना होता है।

अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते हैं तो ब्लॉग को सर्च इंजन में ऐड करना होगा। गुगल सभी सर्च इंजन में सबसे ज्यादा पोपुलर है। इसलिए सभी ब्लॉगर का पहला लक्ष्य गुगल ही होता है।

अगर आप भी अपने ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड करना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें:- Blogspot ब्लॉग को गुगल सर्च इंजन में ऐड कैसे करें? चलिए अब जानते हैं कि बिंग और याहू सर्च इंजन में ब्लॉग को कैैसे ऐड करते हैैं।

ब्लॉग को Yahoo और Bing सर्च इंजन में ऐड कैसे करें।

गुगल के बाद दुसरे नंबर पर Bing सर्च इंजन आता है। इसलिए इस सर्च इंजन पर भी हमें अपना ब्लॉग ऐड करना चाहिए। जिससे हमारे ब्लॉग पर और अधिक ट्रैफिक आ सके।

अगर आप एक बार Bing सर्च इंजन के Webmaster Tool (सर्च कंसोल) मे अपने ब्लॉग को वेरिफाई करने में सफल हो जाते हैं। तो आपको याहू सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को ऐड करने की जरूरत नहीं होती है।

क्योंकि अब Yahoo और Bing दोनो सर्च इंजन आपस मिल गए हैं। जिससे एक सर्च इंजन में ऐड करने से दुसरे सर्च इंजन में भी ऐड हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि Bing Webmaster Tool में अपने ब्लॉग को Verify कैसे करें।

#Step-1:- सबसे पहले Bing Webmaster Tool को सर्च कर के या Bing Webmaster Tool पर क्लिक के बिंग सर्च इंजन का वेबमास्टर टूल खोलें।

#Step-2:- अब अपने किसी इमेल अकाउंट से Sign in करें।

#Step-3:- अब Enter site URL में अपने ब्लॉग का एड्रेस डालना है उसके बाद ADD पर टैप करना है।

#Step-4:- अब एक फॉर्म भरना है इसमें दो Section ABOUT MY WEBSITE और ABOUT ME है। ABOUT MY WEBSITE Section में पहले स्थान पर अपने ब्लॉग का URL दुसरे स्थान पर अपने ब्लॉग के URL के बाद sitemap.xml लिखना है जैसा कि नीचे इमेज में देख सकते हैं और तीसरे स्थान को Default पर ही छोड़ देना है।

ABOUT ME वाले Section में अपने बारे में डालना होता है। अगर आप डालना चाहते हैं तो डाल सकते नहीं तो छोड़ भी सकते हैं। इसके बाद Save कर दें।

#Step-5:- अब Bing Webmaster Tool को ब्लॉग से वेरिफाई करना होता है। Bing Webmaster Tool से ब्लॉग को वेरिफाई करने के लिए यहाँ चार ऑप्शन दिए गए होते हैं। किसी भी एक ऑप्शन से वेरिफाई कर सकते हैं। किन्तु मैं तीसरे ऑप्शन से वेरिफाई करना है।

तीसरे ऑप्शन के Meta Tag को Copy करें। Copy करने के बाद दुसरे टैब में ब्लॉग को लॉगिन करें।

#Step-6:- ब्लॉग में लॉगिन करने के बाद Theme में जाएँ और Edit HTML करें। इसमें के बाद Meta Tag को <head> के बाद Paste कर Theme को Save कर दें

#Step-7:- Theme Save हो जाने के बाद Bing Webmaster Tool वाले टैब में जा कर Verify कर दें।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?
  3. Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?

तो कुछ इस तरह से ब्लॉग को Bing Webmaster Tool से वेरिफाई कर सकते हैं। वेरिफाई होने के कुछ दिनों बाद आपका ब्लॉग Bing Search Engine में दिखने लगेगा। यह लेख आपको कैसा लगा अपना विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से अवश्य साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!