Menu Close

अपने Blog को YAHOO और Bing Search Engine में कैसे ADD करे?

अपने Blog को YAHOO और Bing Search Engine में कैसे ADD करे – अगर आपने भी अपना एक Blog या Website बनाया है। तब आपको अपने Blog या Website को Search Engine में ADD कर देना चाहिए। ताकि कोई भी Search Engine के माध्यम से आपके Blog पर Visit कर सके। इसके पहले मैंने Google Search Engine में अपने Blog को ADD करना बताया था। अगर आपने अपना Blog Google Search Engine में ADD कर दिया है। तब अच्छी बात है। क्योंकि Google सबसे लोकप्रिय Search Engine है और आपको भी इसी Search Engine के माध्यम से सबसे अधिक Traffic प्राप्त होगा।

• Ad

जरुर पढ़ें: अपने Blog को Google में कैसे ADD करे

इसलिए अगर आपने अभी तक अपने Blog को Google Search में ADD नहीं किया है। तब उस लेख को पढ़कर Google Search में Blog ADD करना सीख सकते हैं। इस लेख में हम Blog को YAHOO और Bing Search Engine में ADD करना सीखेंगे। किसी Search Engine में Blog ADD करने के लिए पहले से आपके पास एक Blog होना चाहिए। जिसे Search Engine में ADD कर के Search Results में दिखा सकते हैं। अगर आपके पास कोई Blog नहीं है। तब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। Blog कैसे बनाये जाते हैं। इसकी जानकारी भी मैंने बता दिया है।

जरुर पढ़ें: ब्लॉग कैसे बनाये?

इसलिए आप उस लेख को पढ़कर खुद का Blog बनाना भी सीख सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास Blog है और आप उसे Yahoo या Bing Search Engine में ADD करना चाहते हैं। तब आप बिलकुल सही जगह आए। क्योंकि यहाँ मैंने Blog को YAHOO और Bing Search Engine में ADD करने की पूरी जानकारी बताया है। जैसा कि मैंने कहा कि Blog बनाने के बाद Blog को Search Engine में ADD कर देना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Blog को YAHOO और Bing Search Engine में क्यों ADD करना चाहिए और इससे क्या फायदा होता है? चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं।

• Ad

YAHOO और Bing Search Engine में Blog क्यों ADD करनी चाहिए?

Blog बनाने के बाद हमारा मुख्य काम Blog पर Traffic लाना होता है। जब कोई हमारे Blog पर Visit करता है। तब उसे हम Traffic कहते हैं। Traffic भी कई तरह के होते हैं। जैसे; Direct Traffic, Social Traffic, Organic Traffic आदि और भी होते हैं। जैसा कि इसके नाम से पता चल जाता है कि कौन से Traffic कहाँ से आता होगा। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण Organic Traffic को माना जाता है। जब किसी Search Engine से Traffic आता है। तब उसे Organic Traffic कहते हैं।

यह इसलिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह Real Traffic होता है। लोग कुछ जानने के लिए Search Engine के माध्यम से आते हैं। ज्यादातर Blogger Google Adsense की मदद से पैसे कमाते हैं। Google Adsense से अधिक पैसे कमाने के लिए भी Organic Traffic Best होता है। आप यह भी जानते होंगे कि Search Engine पर रोजाना लाखो करोड़ो में Queries Search किए जाते हैं। हम उन Queries पर Article लिख कर अच्छा खासा Traffic प्राप्त कर सकते हैं। यानी Traffic प्राप्त करने के लिए Search Engine एक अच्छा माध्यम है। हालांकि सबसे लोकप्रिय Search Engine Google है। क्योंकि इसपर सबसे ज्यादा Searches होते हैं।

इसलिए Google पर अपने Blog को जरुर ADD करना चाहिए। Google के बाद Bing और Yahoo सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं। इसलिए हमें इन Search Engine में भी अपने Blog को ADD कर लेना चाहिए। ताकि अधिक से अधिक Organic Traffic प्राप्त हो। लेकिन Organic या Search Engine से Traffic प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने Blog को Search Engine में ADD करना होता है। Search Engine में Blog को ADD करने के लिए उनके Search Console से अपने Blog को Verify भी करना पड़ता है। Google में Blog कैसे ADD करते हैं। यह मैंने पहले ही बता दिया है। चलिए अब YAHOO और Bing Search Engine में भी अपने Blog को ADD करते हैं।

Blog को YAHOO और Bing Search Engine में कैसे ADD करे।

जब हमारा Blog सभी Search Engine में ADD होता है। तब अधिक Traffic होती है। क्योंकि जब सभी Search Engine में ADD होगा। तब सभी Search Engine से Traffic भी प्राप्त होगा। इसीलिए हमें ज्यादा से ज्यादा Search Engines में अपने Blog को ADD करना चाहिए। YAHOO और Bing Search Engine में Blog ADD करते वक्त हमें एक Advantage मिलता है। चूँकि आपको पता है कि Search Engine में ADD करने के लिए उनके Search Console में अपनी Website को Verify कराना पड़ता है। जैसे कि आपने Google Search Console में Verify किया होगा।

लेकिन यहाँ YAHOO और Bing में अलग-अलग Search Console से Verify कराने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप एक बार Bing Search Engine के Webmaster Tool (Search Console) मे अपने Blog को Verify करने में सफल हो जाते हैं। तब आपको Yahoo Search Engine में अपने Blog को ADD करने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि अब Yahoo और Bing दोनो Search Engine आपस में मिल गए हैं। जिससे एक Search Engine में ADD करने पर खुद व खुद दूसरे Search Engine में भी ADD हो जाता है।

इसलिए यहाँ हम सिर्फ किसी एक Search Engine के Webmaster Tool में अपने Blog को Verify करना बताऊंगा। क्योंकि दूसरे में Automatic आपका Blog दिखने लगेगा। आपके जानकारी के लिए बता दे कि जिस Tool की सहायता से अपने Blog को Search Engine में Index करते हैं और उसकी जानकारी प्राप्त करते हैं। उस Tool का नाम Google में Search Console है। जबकि बाकी Search में Webmaster Tool होता है। इसीलिए मैंने Webmaster Tool ऊपर बताया है। हालांकि Google के Search Console का नाम भी पहले Webmaster Tool था। जिसे बाद में बदला गया था। तो चलिए जानते हैं कि अपने Blog को Bing Webmaster Tool में Verify कैसे करे?

Step#1:- Bing Webmaster Tool Open करे।

अपने Blog को Bing या YAHOO Search Engine में ADD करने के लिए सबसे पहले इनके Webmaster Tool को Open करना होगा। आप Google या अन्य किसी भी Search Engine में Bing Webmaster Tool सर्च कर के Bing Webmaster Tool को Open कर सकते हैं। आपके सुविधा के लिए नीचे हमने Bing Webmaster Tool का Link भी दिया है। जिसपर Click कर के भी आप Bing Webmaster Tool Open कर सकते हैं।

Step#2:- Bing Webmaster Tool में Sign In करे।

जब आप Bing Webmaster Tool Open करेंगे। तब आपको Sign In का बटन जैसा दिखेगा। जैसा कि आप ऊपर के फोटो में देख सकते हैं। आपको Sign In पर Click कर के अपने किसी भी Email Id से Login करना है।

Step#3:- Bing Webmaster Tool में Blog ADD करे।

• Ad

जैसे ही आप Bing Webmaster Tool में Login करेंगे। तब आपको Blog ADD करने का Options देखने को मिलेगा। आपको Enter Site URL में अपने Blog का Address लिखना है और ADD के बटन पर Click करना है।

Step#4:- Bing Webmaster Tool का Form भरे।

Blog का Address लिखकर ADD पर Click करने पर एच Form खुलेगा। आपको इस Form को भरना होगा। इस Form में दो Section होते हैं। ABOUT MY WEBSITE और ABOUT ME का। ABOUT MY WEBSITE में अपने Website के बारे में लिखना होता है। जैसे पहले स्थान पर अपने Blog का Address, दूसरे स्थान पर Blog का Address के बाद sitemap.xml लिखना है। तीसरे स्थान पर Default पर ही छोड़ देना है। जैसा कि ऊपर के फोटो में देख सकते हैं।

ABOUT ME वाले Section में अपने बारे में लिखना होता है। अगर आप अपने बारे में लिखना चाहते हैं। तब लिख सकते हैं नहीं तो छोड़ भी सकते हैं। इसके बाद Save कर दें।

Step#5:- Bing Webmaster Tool से Meta Tag Copy करे।

बाकि सब-कुछ हो गया है। अब सिर्फ अपने Blog को Verify करना है। Blog को Verify करने के लिए Bing Webmaster Tool में चार विकल्प होते हैं। आप किसी भी विकल्प से अपने Blog को Verify कर सकते हैं। मेरा सुझाव है कि आप तीसरे विकल्प से अपने Blog को Verify करे। तीसरे विकल्प में Meta Tag को अपने Blog में डालकर Verify करना होता है। इसलिए इस Meta Tag को Copy कर ले। Copy करने के बाद इसे ऐसे ही रहने दे और एक New Tab खोले।

Step#6:- Meta Tag को Blog में Paste करे।

New Tab में आपको अपना Blog Login करना है। अगर आपका Blog Blogger पर है। तब आपको Blogger पर Login करने के बाद Blog Dashboard से Theme में जाए। Theme में तीन बिंदु (Three Dot) पर Click कर के Edit HTML पर Click करना है। अब आपके Blog का सारा HTML Code दिखेगा। इसमें आपको Section ढूंढकर उसके नीचे Meta Tag को Paste करे दे। Paste करने के बाद Theme Save कर दे।

अगर आपका Blog WordPress पर है। तब अपने Blog को Login कर Blog Dashboard से Appearance पर Click कर Theme Editor पर Click करना है। यहाँ Theme File में Header.php पर Click कर Select Files Content में Section के नीचे Meta Tag Paste कर दे। Paste करने के बाद Theme जरूर SAVE करे। WordPress पर सुविधा के लिए आप JetPack और Yost Seo आदि Plugin का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step#7:- Bing Webmaster Tool को Verify करे।

सफलतापूर्वक Meta Tag को अपने Blog के Theme में SAVE करने के बाद आपको Bing Webmaster Tool को Verify भी करना है। इसलिए जहाँ से आपने Meta Tag Copy किया था। आपको उस TAB में जाकर Meta Tag वाले विकल्प का Verify बटन दबाकर Bing Webmaster Tool Verify कर दे। अगर आपने सही से सही जगह Meta Tag को Paste किया होगा। तब Bing Webmaster Tool भी जरूर Verify होगा।

ये भी पढ़ें:-

  1. फ्री में ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाएँ?
  2. Blogspot ब्लॉग में Custom Theme कैसे लगाएँ?
  3. Blogspot ब्लॉग में Custom डोमेन नाम कैसे लगाएँ?

Conclusion – Yahoo and Bing in Hindi

इस लेख में हमने Blog को YAHOO और Bing Search Engine में ADD करने की जानकारी को विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं कि आपको सबकुछ समझ आ गया होगा। फिर भी Blog को YAHOO और Bing Search Engine में ADD करने में किस भी तरह का Issue होता है। तब आप हमसे कमेंट कर के पुछ सकते हैं। यह लेख आपको कैसा लगा अपना विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से अवश्य साझा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.