Bank Account में Mobile Number जोड़ने के लिए Application कैसे लिखें?

क्या आप जानते हैं कि किसी भी Bank के खाते में Mobile Number कैसे जोड़ सकते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि Bank Account में Mobile Number Register कैसे होता है। तब इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Bank Account में Mobile Number Register करने की जानकारी विस्तार में बताया है। जिसमें सबसे पहले तो बताया है कि Bank Account में Mobile Number जोड़ने के क्या क्या फायदे हैं और Bank Account में Mobile Number Register कैसे करते हैं।

Bank अपने Customers की सुविधा के लिए हमेशा कुछ Services लाती रहती है। आज के Digital दुनिया में सभी लोग अपने कार्य को आसान करने के लिए Internet की सहायता ले रहे हैं और अपने कार्य को Digital करने पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में Bank पीछे कैसे रह सकता है। आज Bank भी लगभग सभी कामों को घर बैठे Net Banking और Mobile Banking से करने की सुविधा देता है। लेकिन Bank द्वारा दिए गए इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए सबसे पहले तो आपके Bank Account में आपका Mobile Number Register होना चाहिए।

बिना Mobile Register किए Bank के किसी भी Service का उपयोग घर बैठे नहीं कर सकते हैं। जैसे अगर आप घर बैठे Bank Account का Balance Check करना चाहते हैं। तब ऐसा आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। लगभग सभी Bank घर बैठे Mobile से Balance पता करने की सुविधा देती है। लेकिन इसके लिए भी आपका Mobile Number आपके Bank Account से Link होना चाहिए। यानी Register होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि Bank Account में Mobile Number Register कैसे करते हैं। इससे पहले Mobile Number जोड़ने के फायदे के बारे में जानते हैं।

Bank Account में Mobile Number जोड़ने के फायदे

सबसे पहला फायदा यह है कि आप Bank के सभी Services का उपयोग कर सकते हैं। जैसे;

  • Internet Banking के लिए Bank में Mobile Number Registered होना चाहिए।
  • Debit Card का Green Pin Generate करने के लिए Mobile Number Registered होना चाहिए।
  • Mobile Banking के लिए Mobile Number Register होना चाहिए।
  • Missed Call Service के लिए Mobile Number Registered होना चाहिए।
  • SMS Banking के लिए Mobile Number Register होना चाहिए।
  • e-Statement के लिए Mobile Number Link होना चाहिए।
  • UPI Generate करने के लिए Mobile Number Link होना चाहिए।
  • घर बैठे Balance पता करने के लिए Mobile Number Registered होना चाहिए।
  • SMS Alert के लिए Mobile Number Register करना होगा।

इसके अलावा और भी बहुत सारे Bank के Services होती है। जिसके लिए Bank Account में Mobile Number Registered होना चाहिए। यानी यह कह सकते हैं कि यदि Bank Account में Mobile Number जुड़ा हुआ है। तब आप ऊपर बताए सभी Services लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी इन Services का लाभ उठाना चाहते हैं। तब आपको सबसे पहले अपने Bank Account में Mobile Number जोड़ना होगा। चलिए जानते हैं कि किसी Bank Account में Mobile Number कैसे जोड़ सकते हैं। Mobile Number Register करने की Process

जरुर पढ़ें: Punjab National Bank में Mobile Number कैसे Register करें?

Bank Account में Mobile Number Register कैसे करें?

आपके जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी Bank के खाते से Mobile Number जोड़ने के दो तरीके होते हैं। पहला Form के द्वारा होता है। यह Form आपको Bank में ही मिल जाएगा। जिसे भरकर Bank में जमा कर देना होता है। जिसके बाद Bank के कर्मचारी आपका Mobile Number आपके Bank Account से Link कर देते हैं। दूसरा तरीका Application के माध्यम से होता है। इससे Mobile Number जोड़ने के लिए Mobile Number जोड़ने हेतु Application लिख कर Bank के Main Branch में जमा करना होता है। इसके बाद Bank के कर्मचारी Mobile Number Register कर देते हैं। ये दोनो तरीके लगभग सभी Bank में होता है।

लेकिन Mobile Number जोड़ने के लिए ज्यादातर Application का ही इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि Form बहुत सारे Banks में नहीं होते हैं। कुछ दिन पहले ही मैंने अपने Bank में Mobile Number Register कराने के लिए गया था। तब Bank के कर्मचारी ने कहा कि Application लिख कर जमा कर दो। यदि आपको भी Bank कर्मचारी ने ऐसा कहा है। तब आपको अपने खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए Application लिखना होगा। किसी भी Bank में Mobile Number जोड़ने के लिए Application लिख सकते हैं।

इसलिए यह कह सकते हैं कि Bank में Mobile Number जोड़ने के लिए Application सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि सभी Bank Application के जरिए Mobile Number Register कर देता है। इसलिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ एक Application लिख कर Bank में जमा कर दें। लेकिन ध्यान रहे कि Application के साथ आपके Bank Account के Passbook का Photo Copy और आधार कार्ड का Photo Copy संलग्न जरुर करें।

जरुर पढ़ें:-

Bank Account में Mobile Number Register Application (हिंदी में)

लेकिन क्या आपको Application लिखने आता है? अगर आपको Bank Account में Mobile Number जोड़ने के लिए Application लिखने आता है। तब अच्छी बात है। Application लिख कर Application के साथ Passbook और Aadhar Card का Photo Copy Bank के Main Branch में जमा कर दें। Bank के कर्मचारी उसी वक्त या बाद में कभी भी आपके Bank Account से Mobile Number Register कर देंगे।

लेकिन अगर आपको Application लिखने नहीं आता है। आपको पता नहीं है कि Mobile Number जोड़ने के लिए Application कैसे लिखा जाता है। तब आपके लिए हमने नीचे Application लिखना बताया है। जिस तरह से नीचे Application लिखा गया है। उसी तरह से आपको भी लिखना है। तो चलिए जानते हैं कि Application कैसे लिखा जाता है। नीचे हमने Bank Account में Mobile Number जोड़ने के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में Application का उदाहरण दिया है।

Bank Account Me Mobile Number Register Application In Hindi

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय
(बैंक का नाम, पता)

विषय – बैंक खाते से मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

मेरा नाम (नाम लिखें) है। मैं आपके बैंक का खाताधारक हूँ। मेरी बैंक खाता संख्या (बैंक खाता संख्या लिखें) है। मेरे बैंक खाता से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। जिसके कारण बैंक खाते की जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है। इसलिए मैं अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहता हूँ। ताकि बैंक खाते की सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकूं। मेरा मोबाइल नंबर (मोबाइल नंबर लिखें) है। जिसको मैं अपने बैंक खाते से रजिस्टर करवाना चाहता हूँ।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि आप मेरे बैंक खाते से मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की कृपा करे। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

भवदीय

नाम –
बैंक खाता संख्या –
मोबाइल नंबर –
दिनांक –
हस्ताक्षर –

Note:- ऊपर Application में Underline के स्थान पर आपको अपना जानकारी देना है। Underline में क्या लिखना है। इसकी जानकारी Application के Brackets में बताया है।

इसे भी पढ़ें:-

Bank Account Me Mobile Number Register Application In English

To,
The Branch Manager
(Bank Name, Address)

Subject – Application for Registration of mobile number in bank account

Respected Sir,

My name is (write name). I am the account holder of your bank. My bank account number is (write bank account number). Mobile number is not registered with my bank account. Due to which the bank account information is not available. So I want to register my mobile number with my bank account. So that I can get all the bank account information sitting at home. My mobile number is (write mobile number). Which I want to register with my bank account.

So you are kindly requested to register my mobile number with my bank account. For this I will always be grateful to you.

Sincerely

Name –
A/C Number –
Mobile Number –
Date –
Signature –

Note:- In place of Underline in the above application, you have to give your information. What to write in Underline. Its information is given in the application in the bracket.

इसे भी पढ़ें:-

Conclusion – बैंक में मोबाइल नंबर

उम्मीद करता हूँ आप को सब कुछ समझ आ गया होगा। Bank में Mobile Number जोड़ने के लिए ऊपर बताए अनुसार आपको भी एक Application लिख लेना है। ऊपर Application में कुछ जगह Underline किया हुआ है। उस जगह आपको अपनी जानकारी भरना है। Underline में क्या भरना है। इसकी जानकारी हमने Bracket के माध्यम से दिया है। जैसे सबसे पहले वाले Underline में Brackets कर के बैंक का नाम, पता लिखा हुआ है। यानी यहाँ आपको आपके बैंक का नाम और पता लिखना है। उसी तरह नाम के स्थान पर आपको अपना नाम लिख लेना है। इसी तरह पूरी Application को लिख लें। Application को सही से लिखने के बाद Application के साथ Passbook और Aadhar Card का फोटो कॉपी Bank में जमा कर दें। आपको सिर्फ इतना काम करना है और आपका Mobile Number आपके Bank Account में जुड़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version