Android क्या है और Android किसने बनाया? जानिए हिंदी में

Android क्या है

Android से आप क्या समझते हैं? क्या आप जानते हैं कि Android क्या होता है। आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति के पास Smartphone होता है। यानी Smartphone हर घर में उपलब्ध है। आपके पास भी Smartphone जरूर होगा। शायद इस लेख को भी आप Smartphone से ही पढ़ रहे होंगे। अक्सर आम आदमी जिस Smartphone का इस्तेमाल करता है। वो Android Smartphone होता है। Android Phone सस्ते और अच्छे होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Android क्या है?

मैंने अपने एक फ्रेंड से पूछा कि Android क्या है? तब उसका जवाब था कि Mobile होता है। यानी Android एक Mobile है। क्या आपको भी ऐसा लगता है कि Android एक तरह का Mobile है। यदि आपका जवाब हाँ! है। तब आपको यह लेख पढ़ने की आवश्यकता है। बहुत सारे लोग यही सोचते हैं कि Android एक Mobile है। इसीलिए इस लेख को मैंने लिखा है। ताकि लोगों को Android की सही जानकारी हो सके। चूँकि हम जिस Phone का इस्तेमाल कर रहे हैं। उसकी जानकारी हमें होना चाहिए।

क्योंकि आज लगभग सभी काम Mobile से हो जाता है। इसीलिए तो Mobile की जगह इसे Smartphone कहते हैं। यह है ही Smart. Smartphone की तरह हमें भी Smart होना चाहिए। हमें Smartphone की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप Computer या Technical Field से हैं। या फिर इस तरह के Field में Carrier बनाना चाहते हैं। तब आपको Android के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस लेख में हमने Android की पूरी जानकारी बताया है। सबसे पहले जानेंगे की Android क्या है और उसके बाद जानेंगे की Android किसने बनाया था। तो चलिए जानते हैं कि Android क्या है?

Android क्या है? (What is Android in Hindi)

Android एक Open Source Mobile Operating System है। जो कि Linux Kernel के ऊपर आधारित है। Linux भी एक Operating System ही है। जिसे मुख्य रूप से Server और Computer के लिए इस्तेमाल किया जाता था। Linux Operating System में बहुत सारे Modification कर Android Operating System बनाया गया है। इसलिए इसे Linux का एक Version के रुप में समझ सकते हैं।

Android Operating System को मुख्य रुप से Touch Screen Mobile के लिए बनाया गया था। जिसे हम Smartphone कहते हैं। लेकिन बाद में इसका प्रयोग Tablet Computer के साथ भी होने लगा और अब तो इसका प्रयोग Car, TV, Watch, Notebook, Gaming Console, Digital Camera इत्यादि में भी होने लगा है। Android Operating में सबकुछ Touch पर आधारित है। जैसे; Virtual Keyboard, Swiping, Tapping और Pinching इत्यादि।

Android में ऐसे बहुत सारे Functions उपलब्ध है। जो इसे Smart बनाता है। जिसके कारण Android वर्तमान समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Operating System बन चुका है। Android Operating System को गूगल ने Open Source Licence के अंतर्गत Release किया था। इसका Latest Version Android 10 Q है। जिसे September 2019 में Launch किया गया था।

जो लोग Android को फोन समझते थे। उन्हें बता दे कि Android कोई फोन नहीं है। अपितु यह तो एक Operating System है। Operating System एक प्रकार का Software होता है। आपने Software का नाम तो सुना ही होगा। Operating System मनुष्य और System के बीच Interface का काम करती है। यही Results को Human Readable बनाती है।

अधिक जानकारी के लिए पढ़िए:-

Android किसने बनाया (Who Developed Android in Hindi)

Android Operating Google कंपनी के अंतर्गत आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस Operating System को किसने बनाया था। यहाँ हम यही जानने वाले हैं कि Android को किसने और कब बनाया था।

Android को Andy Rubin, Rich Miner और Nick Sears नामक तीन व्यक्ति मिलकर October 2003 में बनाया था। जिसे बाद में Google ने August 2005 तक Android को खरीद लिया था। साथ में Andy Rubin, Rich Miner तथा Nick Sears को Android के कर्मचारी के रुप रखा गया था। पहली बार Android को नवंबर 2007 में एंड्रॉयड इंकॉर्पोरेशन (Android Inc.) द्वारा Release किया गया था। पहली बार Android को वर्ष 2008 में HTC Dream के साथ Market में Launch किया गया था। यह पहला Android Operating पर चलने वाला Mobile था।

इस Phone में Google के Applications जैसे; Gmail, YouTube, Google Maps, Google Calendar और Google Play Store इत्यादि और एक Web Browser भी था। Android Operating System Google Play Store के अलावा Third Party Applications को Support करता था (अभी भी करता है)। वर्ष 2010 तक Android के साथ वाले Phones अधिक बिकने वाला बनकर उभरा था। जिसके बाद Google इस OS को और अधिक विकसित कर इसके काफी सारे संस्करण (Version) Launch किए।

Android के लोकप्रियता हासिल करने के बाद वर्ष 2013 में Andy Rubin अपने किसी Project के चलते Google छोड़ दिए थे। Andy Rubin के जाने के बाद Sundar Pichai को Android का Head पद पर नियुक्ति हुई। इससे पहले Sundar Pichai Chrome Browser पर काम कर रहे थे। Sundar Pichai के नेतृत्व में यह Operating खुब आगे गया। आज Android सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Operating बन चुका है। चलिए Android के Versions के बारे में पढ़ते हैं।

Android का संस्करण (Android Versions List in Hindi)

Android Inc को Andy Rubin से खरीदने के बाद सबसे पहले Android 1.0 Alpha नाम से एक Version 5 नवंबर 2008 को Release किया गया था। इसके बाद से Android में एक के बाद सुधार किए गए। Android Operating System का अभी तक 20 से भी अधिक Versions Release हो चुके हैं। अगर आप Android का इस्तेमाल बहुत पहले से कर रहे हैं। तब आपने Android Lollipop, Android KitKat, Android Nougat आदि नामों को कभी न कभी जरूर सुना होगा। ये सभी Android के अलग अलग Versions के नाम है।

जिसे Android में नए-नए Features और Bugs को Fixes कर समय समय पर Launch किया गया था। जब किसी Product या Software में नई सुविधाओं को जोड़कर या त्रुटियों को हटाकर उसे बेहतर बनाते हैं। तब पुनः उसे नए Version के साथ शुरू किया जाता है। मतलब नाम वही रहता है, बस उस नाम में 1.0, 2.0. 3.1 आदि लगा दिया जाता है। Android समय-समय पर विकसित हुआ है। पहले Android को 6 महीने में एक नया Version Release होता था। लेकिन अब हर साल एक नया संस्करण Release किया जाता है।

Google अपने Android के Version Name में मिठाई या डेजर्ट का नाम रखता है। चलिए Android के सभी Versions का नाम और Releasing Date जानते हैं।

  1. Android 1.0 Alpha :- 23 सितम्बर 2008
  2. Android 1.1 Beta :- 09 फरवरी 2009
  3. Android 1.5 Cupcake :- 27 अप्रैल 2009
  4. Android 1.6 Donut :- 15 सितंबर 2009
  5. Android 2.1 Eclair :- 26 जून 2009
  6. Android 2.3 Froyo :- 20 मई 2010
  7. Android 2.3 Gingerbread :- 06 दिसम्बर 2010
  8. Android 3.2 Honeycomb :- 22 फरवरी 2011
  9. Android 4.0 Ice Cream Sandwich :- अक्टूबर 18, 2011
  10. Android 4.1 Jelly Bean :- जुलाई 9 2012
  11. Android 4.2 Jelly Bean :- जुलाई 9 2012
  12. Android 4.3 Jelly Bean :- जुलाई 9 2012
  13. Android 4.4 KitKat :- अक्टूबर 31 2013
  14. Android 5.0 Lollipop :- 19 नवंबर 2014
  15. Android 5.1 Lollipop :- 19 नवंबर 2014
  16. Android 6.0 Marshmallow :- अक्टूबर 2015
  17. Android 7.0 Nougat :- 12 नवंबर 2014
  18. Android 7.1 Nougat :- 5 अक्टूबर 2015
  19. Android 8.0 Oreo :- 22 अगस्त 2016
  20. Android 8.1 Oreo :- 21 अगस्त 2017
  21. Android 9.0 Pie :- 6 अगस्त 2018
  22. Android 10 Q :- 3 सितम्बर 2019

1. Android का वर्तमान संस्करण कौन सा है?

अभी Latest संस्करण Android 10 Q है। जिसे September 2019 में लॉन्च किया गया था। अगर हम बात करें Android के पहले संस्करण की तो वह आज के फोन से बिल्कुल अलग था। इसका User Interface तो बहुत ही भद्दा था। परन्तु इसका नये-नये संस्करण ने इसे आज इतना अच्छा व आकर्षक बना दिया है।

Android की विशेषता (Features of Android in Hindi)

Android एक अच्छा Operating System शाबित हुआ है। इसके फीचर्स ही हैं। जो दुसरे Operating System से अलग बनाता है। चलिए जानते हैं Android की विशेषताओं को। यहाँ हमने Android के आम फीचर्स के बारे में बताया है। क्योंकि Google अपने Android हमेशा कुछ नया फीचर्स जोड़ते रहता है।

  • Android का User Interface (UI) काफी अच्छा होता है। यह Beautiful और Interactive Interface प्रदान करता है। यह हमारे काम को बहुत आसान करता कर देता है और यही कारण है कि इसे बच्चा-बच्चा आसानी से चला पाते हैं। यह Android के महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है।
  • Android को Screen Touch कर चलाया जाता है। लेकिन इसकी एक और विशेषता यह है कि इसे Multi-Touch की भी सुविधा होती है। Multi-Touch का मतलब है कि एक से अधिक अंगुली से संचालित करना है। जैसे आप अपने Android Phone में Photo को Zoom करने के लिए दो अंगुली का इस्तेमाल करते हैं।
  • Android में Multitasking की सुविधा मिलती है। जो कि बहुत ज्यादा Important Features है। Multitasking का मतलब है एक साथ कई काम को करना होता है। जैसे; आप Android में Facebook या WhatsApp चलाने के साथ-साथ गाना सुन सकते हैं और कुछ डाउनलोड के लिए भी लगा पाते हैं।
  • Android Multitasking की तरह Multi Language को भी Support करता है। Multi Language का मतलब एक से अधिक Language को Support करना है। आप अपने सुविधा के अनुसार किसी भी Language में Android का Use कर सकते हैं। जैसे; Hindi, English, Marathi, Telugu इत्यादि।
  • Android कनेक्टिविटी के मामले में भी आगे है। यह Wi-Fi, Bluetooth, GSM/EDGE, CDMA, 3G/4G, VoLTE इत्यादि को Support करता है।
  • Android Operating System के लिए Google Play Store नाम से App Store है। जिसपर सबसे ज्यादा Application है। यानी आप Android Platform पर बहुत सारे Application का उपयोग कर सकते हैं।
  • Android की एक और खास विशेषता यह है कि यह है कि Google इसके प्रत्येक Version का नाम मिठाई या डेजर्ट पर रखता है। कुछ इस तरह Cupcake, Donut, Froyo, Gingerbread, Honeycomb इत्यादि।
  • Android की विशेषता को एक वाक्य में बताए तो यह है कि इसके द्वारा हम हर वो काम कर सकते हैं। जिसे सिर्फ Computer से करते हैं।
  • Android की Security की बात करे। तब Google उसमें भी कोई कसर नहीं छोड़ा है। Android की Security भी काफी अच्छी है। फिर भी समय-समय पर इसके Bugs को Fixes किया जाता है और Security को Update करता है।
  • Android की सबसे खास विशेषताओं में से एक यह है कि इस Operating System को Open Source रखा गया है। जिसे कोई भी डेवलपर या प्रोग्रामर अपने आवश्यकता अनुसार इसमें बदलाव कर सकता है।

Google Play Store क्या है? (Google Play Store in Hindi)

Google Play Store गूगल कंपनी द्वारा संचालित एक ऐसा Platform है। जो Application Download व Install करने की Permission देता है। यह एक App Store है। जो Android Operating System के साथ Default रुप से आता है। Google Play Store को 6 मार्च 2012 में Google Market, Google Music, Google eBook Store को विलय कर के बनाया गया था। Google Play Store दुनिया का सबसे बड़ा App Store है। Google Play Store का उपयोग करने या इससे ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए आपके पास Gmail Account होना जरुरी है।

Note:- Android User ऐप्लिकेशन को Google Play Store से Install कर सकते हैं। इस Platform पर सभी ऐप्लिकेशन को जांच-परख (Scan) कर रखा जाता है। यानी यहाँ से डाउनलोड करना सुरक्षा के लिए सही होता है। लेकिन इसके फीचर्स के अनुसार आप Third Party ऐप्लिकेशन को भी Install कर सकते हैं।

Google Play Service क्या है? (Google Play Service in Hindi)

बहुत सारे लोग Google Play Service का नाम भी नहीं सुना होगा। लेकिन यह प्रत्येक Android System में होता है। यह सामान्य ऐप्लिकेशन से अलग System से Closely Linked होता है। इसे आप Open नहीं कर सकते हैं। इसका अपना कोई User Interface नहीं है। यह एक Android User के लिए Service प्रदान करता है। हालांकि इसे सामान्य ऐप्लिकेशन की तरह समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है। यह बहुत सारे System की Permission भी लेती है। Google Play Service Google Play Store से अलग होती है। यह Google के अलग अलग ऐप्लिकेशन को कनेक्टेड रखता है। इसके कारण हमारा System Smoothly काम करता है।

ये भी पढ़े:-

  1. टु स्टेप वेरिफिकेशन क्या है?
  2. WhatsApp के चैट को lock कैसे करें?
  3. Mobile को Hang होने से कैसे बचाए?
  4. Mobile को Computer कैसे बनाये?
  5. Mobile का Screen Recording कैसे करे?
  6. Mobile में Ringtone कैसे लगायें?

Conclusion – Android OS in Hindi

इस लेख में Android की जानकारी को विस्तार से बताया है। ताकि एक-एक कंसेप्ट को सभी अच्छे से समझे। जिसमें बताया कि Android क्या है, Android किसने बनाया और Android के विशेषता आदि के बारे में बताया है। Android क्या है और Android किसने बनाया या लेख आपको कैसा लगा। हमें कमेंट कर के जरुर बताए। हम उम्मीद करते हैं कि यह प्रभावशाली लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर कोई प्रश्न है, तब बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version