Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है?

इस लेख में Google Adsense क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए बताया गया है। क्या आप जानते हैं कि Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाया जाता है। अगर आपको Google Adsense की जानकारी नहीं है। या फिर आप Google Adsense से पैसे कमाना चाहते हैं। तब इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने Google Adsense की पूरी जानकारी शेयर करने की कोशिश की है।

आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जरुर सुना होगा। आज ऑनलाइन पैसे कमाने के तरफ बहुत सारे लोग बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने की खास बात यही है कि इसके लिए हमें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए महत्वपूर्ण रुप से सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास यह है। तब आप कहीं से भी ऑनलाइन काम करना शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में Google Adsense को पहला कभी कभी दुसरा दर्जा प्राप्त होता है।

Google Adsense से बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने वालो में अक्सर पहला पसंद के रुप में Google Adsense को ही देखा जाता है। इसलिए इस लेख में हमने Google Adsense क्या है और Google Adsense से पैसे कैसे कमाए जाते हैं बताया है। ताकि आप भी Google Adsense से पैसे कमा सके। Google Adsense क्या है समझने के लिए आपको सबसे पहले Google Ads को समझना होगा। मैंने Google Ads की जानकारी पहले ही शेयर कर दिया है। इसलिए अगर आप Google Ads को नहीं जानते हैं। तब सबसे पहले Google Ads की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

जरुर पढ़ें: Google Ads क्या है?

Google Adsense क्या है? (What is Google Adsense in Hindi)

Google Adsense, Google Ads के विज्ञापन को Publish करने का कार्य करता है।

Google Adsense गूगल कंपनी का ही एक Product है। जिसके जरिए एक Program चलाया जाता है। यह Program विज्ञापन देने वाले (Advertisers हिंदी में विज्ञापनदाता) और विज्ञापन Publish करने वाले (Publishes हिंदी में प्रकाशक) के बीच तालमेल बैठाता है। दरअसल इस Program से जुड़कर कोई भी ऑनलाइन प्रकाशक अपने ऑनलाइन सामग्री पर Google Adsense के विज्ञापन को दिखाकर पैसे कमाता है।

लेकिन Google Adsense पर उपलब्ध सभी विज्ञापन Google Adsense या गूगल कंपनी का नहीं होता है। बल्कि वो सभी विज्ञापन किसी और कंपनी, व्यक्ति या संस्था का होता है। जो अपना विज्ञापन ऑनलाइन कराना चाहते हैं। इन्हें ही विज्ञापनदाता कहा जाता है। Google Adsense बस इनके बीच का काम करता है। यानी इसका काम सिर्फ विज्ञापनदाता से प्राप्त विज्ञापन को ऑनलाइन प्रकाशक के सामग्री पर विज्ञापन दिखाना है। इसके बदले उस विज्ञापन के पैसे का 30% से 40% तक हिस्सा गूगल खुद रखता है।

बाकी का हिस्सा ऑनलाइन प्रकाशक को दे देता है। इसी से खुद गूगल भी पैसे कमाता है और इससे प्रकाशक भी ऑनलाइन पैसे कमा लेता है। चलिए जानते हैं कि Google Adsense कैसे काम करता है।

Google Adsense कैसे काम करता है?

आज घर बैठे ऑनलाइन ही काम कर के पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने को Deeply देखेंगे। तब आपको पता चलेगा कि ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए पैसे कमाया जाता है। गूगल कंपनी को आप उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं। इसके पैसे कमाने का मुख्य Source भी ऑनलाइन विज्ञापन ही होता है। ऑनलाइन विज्ञापन कराने के लिए बहुत सारे Advertising Network है। जैसे; Google Ads, Facebook Ads, Twitter Ads इत्यादि।

लेकिन इन सभी Advertising Network में Google Ads सबसे Best है। जो लोग भी विज्ञापन कराना चाहते हैं। वो लोग अपने विज्ञापन Google Ads को दे देते हैं। यानी अगर Airtel कंपनी को विज्ञापन कराना है। तब वो अपने विज्ञापन Google Ads को दे देगा। इसके लिए इन्हें Google Ads पर अकाउंट बनाना होता है। इसके बाद इन विज्ञापन को Google Adsense को दे दिया जाता है। Google Adsense पर ऑनलाइन प्रकाशक अपना अकाउंट बनाकर इन विज्ञापन को प्राप्त करते हैं। जिसके बाद इन विज्ञापन को अपने ऑनलाइन सामग्री के साथ दिखाकर पैसे कमाते हैं।

Adsense के विज्ञापन को अपने सामग्री के साथ दिखाने के लिए Adsense अकाउंट बनाने के साथ Adsense के Approval का इंतजार भी करना होता है। इस Approval में देखा जाता है कि आपका सामग्री Adsense के लिए सही है या नहीं। इसमें 24 से 48 घंटे तक का समय लग सकता है। जिसके बाद ब्लॉग, वेबसाइट और यूट्यूब विडियो पर Adsense का Ads (विज्ञापन) लगा सकते हैं। ब्लॉग और वेबसाइट के लिए Adsense पर विज्ञापन JavaScript के Form में उपलब्ध होता है। जिसे Manually ब्लॉग और वेबसाइट में लगाना होता है। जिसके बाद ब्लॉग और वेबसाइट पर Ads दिखने लगता है।

दरअसल ऑनलाइन विज्ञापन कराने के लिए या इससे पैसे कमाने के लिए Advertising Network Google Ads या Adsense की आवश्यकता ही नहीं है। इसके लिए सिर्फ विज्ञापन देने वाले विज्ञापनदाता और विज्ञापन प्रकाशित करने वाले प्रकाशक की आवश्यकता है। लेकिन प्रकाशक को कैसे पता चलेगा कि कौन व्यक्ति, कंपनी या संस्था विज्ञापन कराना चाहती है। इसीलिए Google Ads और Adsense को गूगल ने बनाया। ताकि जिसे विज्ञापन कराना होगा। वो अपना विज्ञापन Google Ads को दे देगा और जिसे विज्ञापन से पैसे कमाना होगा। वो Adsense से विज्ञापन को अपने ऑनलाइन सामग्री में दिखा सकता है।

जरुर पढ़ें: Google Ads कैसे काम करता है?

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

जो लोग Google Adsense को थोड़ा बहुत भी जानते होंगे। उन्हें पता होगा कि Google Adsense गूगल कंपनी द्वारा चलाया गया एक Program है। इस Program से जुड़कर कोई भी ऑनलाइन प्रकाशक इनके विज्ञापन को अपने सामग्री के साथ दिखाकर पैसे कमा सकता है। यह पैसा Google देता है। जिसे Google Adsense Program से प्राप्त किया जाता है। बहुत सारे ऑनलाइन प्रकाशक जो वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन समाचारपत्र चलाते है। वे सभी लोग या संस्था (प्रकाशक) Google Adsense से जुड़कर पैसे कमाते हैं।

आज YouTube पर Video Creator भी Google Adsense से पैसे कमा रहे हैं। क्योंकि ये लोग अपने YouTube Video के साथ Google का विज्ञापन दिखाते हैं। लोग Google Adsense के जरिए पैसे कमाने के लिए ही YouTube पर Video डालते हैं। आपने YouTube Video के बीच बीच में चलने वाले Advertisement को देखा होगा। इसी के बदले इन्हें Google पैसे देता है। अगर आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube Channel है। तब आप भी अपने ब्लॉग, वेबसाइट या अपने YouTube Channel के विडियो पर Google का विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या फिर YouTube Channel नहीं है। तब आप आज से इनमें से किसी एक पर काम करना शुरू कर सकते हैं। चलिए Google Adsense से पैसे कमाने के लिए काम करना शुरू करते हैं।

1. इंटरनेट पर एक ऑनलाइन सामग्री बनाए।

दरअसल Google Adsense से पैसे कमाने के लिए Google Adsense के विज्ञापन को अपने ऑनलाइन सामग्री जैसे; ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब विडियो पर दिखाना होता है। लेकिन अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है। तब सबसे पहले आपको एक ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाना होगा। जिसपर आप Google Adsense के विज्ञापन को लगा सके।

2. अपनी सामग्री पर लोगों को लाए।

जैसा कि आपको पता है कि आपके सामग्री पर लगाए गए विज्ञापन को जितने अधिक लोग देखेंगे और जितने अधिक लोग क्लिक करेंगे। उतने अधिक पैसे आप कमा सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन सामग्री बनाने के बाद आपका काम है कि अपने सामग्री पर अधिक से अधिक लोगों को लाएं। क्योंकि विज्ञापन आपके सामग्री के साथ लगा होगा। इसलिए जितने अधिक लोग आपके सामग्री को देखेंगे। उतने अधिक लोग विज्ञापन को भी देखेंगे और जितने अधिक लोग विज्ञापन देखेंगे। उतने अधिक विज्ञापन क्लिक होने की संभावना होगी और जितने अधिक विज्ञापन पर क्लिक होगा। उतने अधिक Income होगा।

इसलिए अपने सामग्री पर जितना अधिक हो सके। उतना अधिक लोग को लाएं। इसके लिए आप कोई भी हथकंडे अपना सकते हैं। बशर्ते Google Adsense के नियम का उल्लंघन ना हो। नीचे हमने Google Adsense के नियम को भी बताया है।

3. Google Adsense Account का Approval प्राप्त करे।

जब आपके द्वारा बनाए गए सामग्री पर हजारो लोग आने लगते हैं। तब आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि जितने अधिक लोग विज्ञापन देखते और क्लिक करते हैं। उतने अधिक Income होती है। लेकिन अगर आपके सामग्री पर लोग आएंगे ही नहीं। तब विज्ञापन लगाने का कोई फायदा नहीं। इसलिए आपके सामग्री पर प्रत्येक दिन कम से कम हजार लोग आना चाहिए। इसके बाद Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए Google Adsense पर अकाउंट बनाना होता है। जिसके बाद अपने सामग्री के बारे में बताना होता है। अगर आपके सामग्री में सब कुछ सही रहता है। यानी Google Adsense के Terms और Conditions का पालन करता है। तब वह विज्ञापन लगाने के लिए Approval मिल जाता है।

4. Google Adsense से पैसे कमाना शुरू करे।

जब आपके सामग्री को Google Adsense में Approval प्राप्त हो जाता है। तब आप Google Adsense के Ads यानी विज्ञापन को अपने सामग्री में लगा सकते हैं। जब आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब विडियो के Viewers और Visitors आपके विज्ञापन को देखते हैं। तब आप पैसे कमाते हैं। वहीं विज्ञापन क्लिक होने पर ज्यादा कमाई होती है।

जरुर पढ़ें: कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?

Google Adsense Account कैसे बनाये?

Adsense Account बनाना कोई कठिन काम नहीं है। जिस तरह आप एक ईमेल आईडी या फेसबुक अकाउंट बनाते हैं। उसी तरह एक Adsense अकाउंट बना सकते है। सुविधा के लिए हमने Adsense Account बनाने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप दे दिया है। जिसे फॉलो कर के आप एक Adsense Account बना भी सकते हैं और Adsense को वेबसाइट या ब्लॉग से कनेक्ट भी कर सकते हैं।

Step#1:- सबसे पहले आपको Google Adsense के Official Website पर जाना होगा।

Step#2:- अकाउंट बनाने के लिए Sign Up के बटन पर क्लिक करे।

Step#3:- अब अपने वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का URL और अपना Email Id डालना है। फिर Get helpful Adsense info at that email address के Yes और No में से किसी एक Option को चुनना होता है। इसके बाद Save And Continue पर क्लिक करे।

Step#4:- अपने Country का चुनाव करे।

Step#5:- अब Google Adsense के Terms And Conditions को सहमती देना होता है। इसलिए इसके Terms और Conditions को पढ़कर और इसे Accept कर के Continue to Adsense पर क्लिक करे।

अब आपका Google Adsense Account बन चुका है। इसके बाद Payment Address Submit करना होता है। अब वेबसाइट या ब्लॉग को Adsense से Connect करना होता है। इसके लिए Adsense एक Code देता है। जिसे अपने ब्लॉग, वेबसाइट के Header Section में डालकर Verify करना होता है। इसके बाद Adsense और Google Team के द्वारा आपके ब्लॉग या वेबसाइट की समीक्षा की जाती है। अगर आपका ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल Google Adsense के सभी मापदंडों पर खड़ा उतरता है। तब आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए Adsense Approval दे देता है।

Google Adsense का Approval मिलने के बाद आपको Adsense Account से विज्ञापन का कोड प्राप्त हो जाता है। जिसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग में लगा सकते हैं। या फिर Adsense के Auto Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Adsense से Payment कैसे मिलता है?

Google Adsense का Payment लेने के लिए Adsense Account में Minimum 100$ होना चाहिए। जब भी Adsense Account में 100$ या इससे अधिक Amount हो जाते हैं। तब इस Amount को Adsense महीने के 21 तारीख को Release कर देता है। जो कि Wire Transfer के द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं। लेकिन बैंक अकाउंट में जमा होने में आमतौर पर 5 से 15 दिन लग सकते हैं। बैंक अकाउंट में Payment लेने के लिए सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को Adsense से जोड़ना (Link) होता है।

Google Adsense का महत्वपूर्ण नियम

  1. आपका कंटेंट Unique होना चाहिए।
  2. आपके कंटेंट का क्वालिटी अच्छा होना चाहिए।
  3. आपका उम्र 18+ होना चाहिए।
  4. 18+ ना होने पर आप अपने Parents के नाम से Google Adsense बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-

  1. कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए?
  2. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
  3. YouTube से पैसा कैसे कमाए?
  4. TV Channel वाले पैसे कैसे कमाते हैं?
  5. NewsPaper वाले पैसे कैसे कमाते हैं?
  6. Blog क्या है और Blogging क्यों करते हैं?
  7. फ्री में Blogging कैसे शुरू करें?
  8. ब्लॉग कैसे बतायें?

Conclusion – What is Google Adsense in Hindi

Adsense के जरिए ऑनलाइन अच्छा खासा Income किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक अच्छा ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाने की आवश्यकता होती है। ताकि इस पर Adsense के विज्ञापन लगा सके। लेकिन Adsense का विज्ञापन तभी लगा सकते हैं। जब Adsense Account का Approval प्राप्त होता है। लेकिन Adsense का Approval मिलना इतना मुश्किल भी नहीं होता है। अगर आपका Quality Article हो और कहीं से Copy किया गया Article ना हो।

लेकिन अगर Approval ना मिले तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि Approval ना मिलने के कारण भी बताया जाता है। जिसके अनुसार आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का सुधार कर के पुनः Apply कर सकते हैं। इस लेख में हमने Google Adsense की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। जिसमें हमने बताया है कि Google Adsense क्या है, Google Adsense कैसे काम करता है, Google Adsense से पैसे कैसे कमाए और Google Adsense अकाउंट कैसे बनाये जाते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को मिला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
Exit mobile version