Google Adsense क्या है?

आपमें में से बहुत से लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है। Internet की इस दुनिया में पैसे कमाने के लिए Adsense के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि Internet की इस दुनिया में सबसे ज्यादा विज्ञापन(Advertisement) से ही लोग पैसे कमा रहे है। और उन सभी विज्ञापन नेटवर्क में Google का Adsense सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला विज्ञापन नेटवर्क है। आप विडियो बना कर, आर्टिकल लिखकर, ऐप्लिकेशन बनाकर आदि और भी बहुत से तरिके हैं। जिससे हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। और इन सभी के द्वारा Main Motive Google Adsense से ही पैसे कमाना होता है।

Adsense क्या है?

Adsense अपनी ऑनलाइन सामग्री जैसे बेवसाइट, ब्लॉग तथा यूट्यूब आदि के द्वारा अपने आगंतुक(Visitor) को विज्ञापन दिखाकर (Advertisement) पैसे कमाने का मुफ्त व आसान तरीका है।

यह विज्ञापन गुगल द्वारा संचालित कि जाती है। इससे Click तथा देखे जाने पर पैसे मिलते है। Adsense के विज्ञापन को अपने ऑनलाइन सामग्री पर दिखाने के लिए सबसे पहले Adsense पर Account बनाना होता है। और जब उस Account को Google Aproval दे देता है। तब हम उसके विज्ञापन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ये जरूर पढ़ें:-

  1. Advertisement क्या होता है?

Adsense दुसरे विज्ञापन से किस तरह अलग है?

Google Adsense दुसरे विज्ञापन से अलग है क्योंकि यह आपकी ऑनलाइन सामग्री पर Google Ads की ओर से मिले विज्ञापन को दिखाता है। फिर गुगल विज्ञापन की क्लिक और इम्प्रेशन के आधार आपको पैसे देते हैं।आपकी ऑनलाइन सामग्री जिससे संबंधित होती है। वैसी ही विज्ञापन भी दिखाई जाती है। और यह बाकि विज्ञापन नेटवर्क से अधिक पैसे भी देता है।

ये जरूर पढ़ें:-

  1. Google Ads क्या है?

Adsense काम कैसे करता है?

Adsense आपके Site में विज्ञापन लगाने के लिए एक कोड देता है जिसे आप अपनी साइट पर जगह चुनकर विज्ञापन कोड Paste करते हैं। इस तरह से हमारे Site पर विज्ञापन दिखने लगते हैं। और आपकी Income शुरू हो जाती है। Google Adsense उपयोगकर्ता के Search History और उसके Activity के अनुसार विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!