Menu Close

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें? ऐसे करें चेक

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें? – आप लोग तो जानते ही हैं कि आज के समय में आधार कार्ड कितना जरूरी हो गया है। इसके बिना आप कई सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। वहीं अगर आधार कार्ड में कोई गलती है। तब आपको कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि आधार कार्ड आईडी कार्ड (Identity Card) के साथ साथ निवास प्रमाण का भी काम करता है। ऐसे में हमारे पास एक विकल्प होता है। वो है आधार अपडेट कराना। जी हां, आप दूसरा आधार कार्ड नहीं बना सकते हैं। लेकिन उस आधार कार्ड की गलतियों को सुधार जरूर सकते हैं। चाहे आपके नाम में गलती हो, जन्म तिथि में या किसी और जानकारी में।

• Ad

अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अपडेट कराया है। तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि इस लेख में हमने बताया है कि आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें? जैसा कि आप इसके टाइटल पढ़कर समझ ही गए होंगे। जब हम आधार कार्ड में कुछ भी सुधार अथवा अपडेट कराते हैं। तो उसे अपडेट होने में कुछ टाइम लगता है। UIDAI के अनुसार आधार कार्ड को अपडेट होने में अधिकतम 90 दिन लग सकते हैं। हालांकि अपडेट एक-दो हफ्ते में ही हो जाता है। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं। इसलिए यह लेख मैंने लिखा है। ताकि आप पता कर सकें कि आपका आधार अभी तक अपडेट हुआ है या नहीं? तो चलिए जानते हैं कि आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें?

Aadhaar Update History – यहां इस लेख में हमने यह भी बताया है कि आपके आधार कार्ड को कब-कब और क्या-क्या अपडेट किया गया है। यानी आपके आधार कार्ड में कब-कब, क्या-क्या Changes किया गया है। सबकुछ

इसे भी पढ़े:-

  1. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?
  2. आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें?

• Ad

आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं? यह जानने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मोबाइल अथवा अपने लैपटॉप से भी आधार अपडेट स्टेटस को चेक कर सकते हैं। जब हम अपने आधार कार्ड को अपडेट कराते हैं। तो हमे एक रसीद (Receipt) दिया जाता है। इस Receipt में एक URN यानी Update Request Number भी होता है। जिसकी मदद से आप अपने आधार अपडेट स्टेटस को चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं। लेकिन URN के साथ हमें Date की भी आवश्यकता होती है। जिस Date को आपने आधार अपडेट कराया था। यह Date भी Receipt पर लिखा होता है।

दरअसल URN सिर्फ 14 digits का होता है। कुछ इस तरह - 1234/12345/12345 और Date कुछ इस तरह होता है -  22/05/2022 12:18:08 दोनो 14-14 digits का है। दोनो को मिलाकर 28 digits करना है। कुछ इस तरह - 1234123451234522052022121808 यह 28 digits का हो गया है। इसमें पहले 14 digits का URN है और फिर 14 digits का date है। आपको भी कुछ इसी तरह बना लेना है।

अगर आपने अपना आधार कार्ड अपडेट कराया है। तब आपके पास भी वह Receipt जरूर होगा। जिसमें URN यानी Update Request Number और Date होगा। तो आधार अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) uidai.gov.in को Visit करें।
  2. इससे आप UIDAI की Official Website के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको Update Aadhaar के सेक्शन में Check Update Aadhaar Status पर क्लिक करना है।
  3. अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां अपना URN यानी Update Request Number, SRN यानी Service Request Number या EID यानी Enrolment ID तीनों में कोई एक लिखें। जो आपके पास है और Captcha Code भरकर Submit बटन को क्लिक करें।
  4. अब आप अपने आधार कार्ड की पूरी जानकारी देख सकते हैं। वहां आप यह भी देख सकेंगे कि आपका आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं।
  5. कुछ इसी तरह आधार कार्ड को चेक कर सकते हैं कि आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं?

Aadhaar Update History – जानें आपका आधार कब-कब अपडेट हुआ और क्यों?

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके आधार कार्ड को कब-कब अपडेट किया गया है और उसमे क्या-क्या बदलाव हुआ। तब ऐसा बहुत आसानी से कर सकते हैं। वो भी अपने मोबाइल से ही। यह सुरक्षा के दृष्टि से भी अच्छा है। क्योंकि इससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड को कब-कब अपडेट किया गया है। आपके आधार कार्ड में कब-कब क्या-क्या अपडेट हुआ है। जानने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें। यहां आप Aadhaar Update की पूरी History देख सकते हैं।

  1. सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) uidai.gov.in को Visit करना है।
  2. अब Update Aadhaar के सेक्शन में Aadhaar Update History पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको अपना आधार नंबर और Security Code डालकर Send OTP पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP गया होगा। उसे Enter OTP के स्थान पर दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक करें।
  5. अब Aadhaar Update की पूरी History देख सकते हैं कि कब-कब आधार अपडेट किया गया था और प्रत्येक अपडेट के साथ क्या बदलाव हुआ था।

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें से जुडे़ सवाल जवाब (FAQ)

1. आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा।

2. आधार कार्ड अपडेट होने में कितना दिन लगता है?

आधार कार्ड अपडेट होने में 90 दिन तक लग सकते हैं।

3. आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें?

आधार कार्ड अपडेट हुआ है कि नहीं? पता करने के लिए यह लेख लिखा गया है और आधार अपडेट स्टेटस चेक करने की पूरी जानकारी भी बताया गया है। अगर आपको समझ नहीं आया है। तब आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

4. आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ हो तो क्या करें?

यदि आपने यहां बयाए स्टेप्स को फॉलो कर के आधार अपडेट स्टेटस चेक किया है और वहां पता चला की आपका आधार अभी तक अपडेट नहीं हुआ है। तो आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड को अपडेट होने में 90 दिन लगते हैं। इसलिए आप 90 दिन रुक सकते हैं। फिर भी अपडेट न हो। तो आप Receipt के साथ आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं। वहीं आपको पता चलेगा कि आपका आधार कार्ड अपडेट क्यों नहीं हुआ है।

इसे भी पढ़ें:-

  1. गांव में पैसे कैसे कमाए?
  2. Computer से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion – Aadhaar Update Status Check in Hindi

उम्मीद करता हूं कि आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें? यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा। क्योंकि यहां हमने Aadhaar Update Status Check करने जानकारी को स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताया है। जिससे किसी को भी Aadhaar Update Status Check करने में कोई समस्या नहीं होगी। लेकिन फिर भी अगर आपको कोई समस्या है। तब आप बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.